100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

Best Essay on Save Water in Hindi जल बचाओ निबंध

फ्रेड्स आज हम Best Essay on Save Water in Hindi में जल बचाओ का निबंध लेकर आए हैं. हमारे जीवन में जल का बड़ा महत्व है तेजी से घट रहे जल स्तर एक चिंता का विषय बनता जा रहा हैं. Save Water in Hindi में इसी सम्बन्ध में हम विस्तार से जानेगे.

Best Essay on Save Water in Hindi जल बचाओ निबंध

जल हमारे लिए कुदरत का अमूल्य उपहार हैं जल के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है बिन जल सून की कहावते भी यही बताती हैं.

आज के दौर में कम होते जा रहे पीने योग्य जल एक चिंता का विषय बन गया है, प्रत्येक नागरिक को इस समस्या से निकलने के लिए सोचना होगा.

यदि इसी तरह हम जल की बर्बादी करते रहे तो वह दिन अधिक दूर नहीं जब हमारे पास पीने योग्य स्वच्छ जल नहीं बच पायेगा.

मानव ही नहीं पेड़ पौधों व जन्तुओं का जीवन भी पूरी तरह जल पर ही निर्भर हैं. आने वाले समय में पानी इतना महंगा हो जाएगा जिससे गरीबों के जीवन में बड़ा संकट उत्पन्न हो सकता हैं.

हम वैज्ञानिक उन्नति के नाम पर भले ही कितने भी तकनीकी साधन बना ले, मगर जल का विकल्प कभी भी नहीं खोजा जा सकता हैं.

इसलिए वक्त रहते हुए हमें जाग जाना चाहिए, तथा प्रकृति के संसाधनों का अंधाधुंध दोहन करने की बजाय इसके सीमित उपयोग की ओर कदम बढ़ाने होंगे, तभी हमारी आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ जल वायु आदि उपलब्ध हो सकेगे.

धन के लालच में मानव इतना अँधा हो गया है कि उसने अमृत तुल्य जल के महत्व को भूलकर अपनी प्रगति के लिए जल स्रोत को प्रदूषित करने से भी पीछे नहीं रहा.

भारत और दुनिया भर में जल बर्बादी के नमूने हर जगह देखने को मिल जाएगी. कल कारखानों में हजारों लीटर जल व्यर्थ बहा दिया जाता हैं. जमीन से पानी को निकालकर इसे अपशिष्टों के साथ नदी नालों में बहा दिया जाता हैं.

कई जगहों पर कल कारखानों का मलिन जल खेतों में प्रवाहित कर दिया जाता हैं इससे यकीनन फसलों को तथा भूमि को बड़ा नुकसान पहुँचता हैं. घरों में लगाए जाने वाले पानी के पम्प भी इसके दोहन के लिए कुछ हद तक जिम्मेदार हैं.

दोस्तों Best Essay on Save Water in Hindi का यह निबंध आपकों कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे