100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

essay On joint family in hindi संयुक्त परिवार पर निबंध

essay On joint family in hindi संयुक्त परिवार पर निबंध: प्रिय मित्रों आपका स्वागत हैं आज हम संयुक्त परिवार के विषय में जानेगे. joint family भारत के प्राचीन परिवार का मूल एवं एकमात्र स्वरूप था. यदि आप संयुक्त परिवार का अर्थ, विशेषताएं, लाभ, हानि, गुण, दोष आदि की जानकारी खोज रहे हैं तो जॉइंट फॅमिली एस्से को पढ़ सकते हैं.

essay On joint family in hindi

संयुक्त परिवार एक वह समूह है जिसमें माता पिता, दादा दादी, बच्चों के बच्चे एक सामान्य निवास स्थान एक सामान्य रसोईघर, एक सामान्य कोष, एक सामान्य धर्म, एक सामान्य पितृ पूजा में विश्वास करते हैं.

संयुक्त परिवार के लक्षण या विशेषताएँ

  1. अनेक विद्वानों ने संयुक्त परिवार के लिए सामान्य निवास का प्रमुख लक्षण बताया हैं.
  2. संयुक्त परिवार के निर्माण हेतु सामान्य रसोईघर का होना भी आवश्यक हैं. आई पी देसाई का मत हैं कि परम्परागत संयुक्त परिवार के लिए सामान्य रसोईघर का होना अत्यावश्यक विशेषता हैं.
  3. संयुक्त परिवार में एक सामान्य कोष का निर्माण किया जाता हैं. परिवार के समस्त सदस्यों की आय इसी सामान्य कोष में जमा हो जाती हैं तथा इसी में से सम्पूर्ण परिवार का व्यय चलता हैं.
  4. नवरात्रि, श्राद्ध पक्ष, जन्म संस्कार, विवाह संस्कार, मृत्यु संस्कार, प्रमुख त्योहारों आदि अनेक पर्वों उत्सवों में परम्परागत संयुक्त परिवार के सभी सदस्य साथ साथ भाग लेते हैं.
  5. संयुक्त परिवार व्यक्तियों का एक ऐसा समूह है जिसके सदस्य परस्पर विशिष्ट रक्त, विवाह अथवा गोद से सम्बन्धित होते हैं. परिवार के सभी सदस्य परस्पर रक्त सम्बन्धी होते है किन्तु पत्नियाँ विवाह सम्बन्धी होती हैं.
  6. संयुक्त परिवार की एक अन्य विशेषता यह है कि इसके सभी सदस्य सामान्य जनरीतियो, रूढ़ियों, परम्पराओं को स्वीकार कर उनका पालन करते हैं.
  7. संयुक्त परिवार में तीन या चार पीढ़ियों के सदस्य एक साथ रहते हैं, जैसे दादा पिता पुत्र उनकी पत्नियाँ और अनेक नाते रिश्तेदार. यह परम्परागत संयुक्त परिवार कहलाता हैं.
  8. रोस के अनुसार संयुक्त परिवार में परिवार के सदस्य कर्तव्य और अधिकार, सत्ता और भावना के प्रतिमान से सम्बद्ध होते हैं. संयुक्त परिवार के सभी सदस्यों में पारस्परिक कर्तव्यपरायणता भी पाई जाती हैं.
  9. परिवार का सबसे बुजुर्ग सदस्य मुखिया के रूप में कार्य करता हैं जिसे कर्ता कहा जाता हैं.
  10. संयुक्त परिवार के सदस्यों के अधिकारों और स्थतियों में भिन्नता और निश्चितता पाई जाती हैं.
प्रिय देवियों एवं सज्जनों आपकोessay On joint family in hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे