100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

Essay On Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi For Students

आपका स्वागत है आज हम Essay On Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi For Students बच्चों के लिए बता रहे है. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पर छोटा बड़ा निबंध यहाँ दिया गया हैं.

Essay On Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi

 वर्तमान समय में एक युवा का कौशल होना उसके जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग बन चुका है किसी भी कार्य को करने के लिए आज उस व्यक्ति को योग्य माना जाता है जो उस कार्य की कुशलता को रखता है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए तथा उनके कौशल में सुधार के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की एक नई पहल की शुरुआत की जो भारतीय देहात क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए आधारभूत तरीके से उनके कौशल में विकास को उत्पन्न करने के माध्यम का अवसर दिया है। 

इस योजना के माध्यम से भारतीय युवाओं को सरकार द्वारा उनके कौशल संबंधित गतिविधियों में प्रशिक्षण दिया जाता है जो उनके लिए रोजगार का साधन बनता है कौशल के विकास के द्वारा कैरियर के कई रास्ते खुल जाते हैं तथा एक युवा को बेहतर जीवन जीने का अवसर प्रदान करता है। 

यह योजना बहुउद्देशीय योजना है जिसमें युवाओं को देशभर के अनेक उद्योगों व्यापारियों से संबंधित कौशल का प्रशिक्षण दिया जाता है जो उनके लिए आर्थिक स्वावलंबन की संभावनाए प्रदान करने का सामर्थ्य रखता है .

इसके द्वारा भारतीय युवाओं को व्यापारिक और टेक्नोलॉजी संबंधित क्वेश्चन कंप्यूटर और इंटरनेट संबंधित कौशल जैसे महत्वपूर्ण विषयों का प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे देश के युवाओं को बेहतर से बेहतर जॉब या सरकारी नौकरी या एक अपना व्यवसाय शुरू करने का कौशल प्राप्त करते है।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) भारत सरकार की कौशल विकास पहल है, जो कौशल की मान्यता और मानकीकरण के लिए है।

Pmkvy योजना का उद्देश्य रोजगार योग्य कौशल के प्रति अभिरुचि को प्रोत्साहित करना और मौद्रिक पुरस्कार और पुरस्कार देकर और उन्हें गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करके संभावित और मौजूदा दैनिक वेतन भोगियों की कार्य कुशलता को बढ़ाना है। प्रति व्यक्ति औसत पुरस्कार राशि 8,000 (यूएस $ 120) के रूप में रखी गई है। पहले से ही कौशल के मानक स्तर रखने वाले वेतन भोगियों को योजना के अनुसार मान्यता दी जाएगी और उनके लिए औसत पुरस्कार राशि ₹ 2000 से ₹ ​​2500 है।

प्रारंभिक वर्ष में, इस योजना के लिए US 15 बिलियन (US $ 220 मिलियन) वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (एनओएस) और योग्यता पैक के आधार पर विशेष रूप से कौशल के विभिन्न क्षेत्रों में विकसित किए गए हैं।

इस योग्यता के लिए उद्योग की भागीदारी के साथ बनाई गई विभिन्न सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी) द्वारा क्वालिटी प्लान तैयार किए गए हैं। राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद (NSDC) को उसी के लिए समन्वय और ड्राइविंग एजेंसी बनाया गया है।

इस परियोजना के लिए (120 बिलियन (US $ 1.7 बिलियन) के परिव्यय को कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस योजना का लक्ष्य 2016-20 से 1 करोड़ भारतीय युवाओं को प्रशिक्षित करना है। १ trained जुलाई २०१६ तक, १3 लाख में से १3.९ ३ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया, जिन्होंने इस योजना के लिए नामांकन किया था।

ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख Essay On Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi For Students आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.