100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

सड़क सुरक्षा पर निबंध – Road Safety Essay in Hindi

सड़क सुरक्षा पर निबंध  Road Safety Essay in Hindi: प्रिय दोस्तों आपका स्वागत हैं आज हम सड़क सुरक्षा के अहम एवं सामाजिक जागरूकता के विषय पर हिंदी में निबंध प्रस्तुत कर रहे हैं. Road Safety Essay को यहाँ सरल भाषा में स्टूडेंट्स के लिए दिया जा रहा हैं, हमें उम्मीद है आपकों यह निबंध पसंद आएगा.

Road Safety Essay in Hindi

कहीं आने जाने के लिए सड़क का उपयोग करना ही पड़ता हैं. आज गाँव की हो या शहर की सड़कें हमेशा अस्त व्यस्त और वाहनों से भरी ही नजर आती हैं हर कोई अपनी मंजिल की ओर तेजी से भागने में लगा रहता हैं जल्दी घर पहुचने की इसी चाह में न जाने कितने लोग दुर्घटनाओं में अपनी जान गवां देते हैं. तेजी से बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को कम करने का एक ही उपाय है हम यातायात व सड़क सुरक्षा के नियमों का अनुसरण करे.

सड़क सुरक्षा को अपनाकर हम बड़ी मानव क्षति को बचा सकते हैं. दुर्घटना से देर भली की कहावत को हमे चरितार्थ करना हैं. अधिकतर सड़क हादसों का कारण तेज गति से वाहन चलाना, नशे में वाहन चलाना तथा लापरवाही मूल कारण रहे हैं.

आज के समय में सड़क यातायात सुरक्षा की महत्ती आवश्यकता महसूस की जा रही हैं. नित्य लाखों लोगों की जान को बचाने के लिए यह आवश्यक कदम हो गया हैं. हमें जनजागरण के जरिये लोगों को बताना होगा कि सड़क सुरक्षा के लिए बने नियम उनकी भलाई के लिए हैं उनका उपयोग करके हम अधिकतर सड़क हादसों पर काबू पा सकते हैं.

सड़क पर चलने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कुछ नियम निर्धारित किये हैं जिन्हें हम सड़क सुरक्षा नियम के रूप में जानते हैं. सड़क पर जगह जगह पर निर्धारित गति तथा विभिन्न संकेत बनाए गये हैं जिससे आगे की सड़क के बारे में ड्राईवर को सटीक जानकारी दी जा सके. मगर बहुत कम लोग इन नियमों का पालन करते हैं, अब समय आ गया है कि हमारी सरकार इस विषय में कठोर कानून बनाए तथा उसकी अवहेलना करने वालों के लिए कठोरतम सजा के प्रावधान किये जाए.

हर व्यक्ति को समझने की जरूरत है कि जीवन बड़ा अमूल्य हैं तथा हमें अपने जीवन की सुरक्षा का दायित्व हमारा हैं. एक इन्सान की लापरवाही के चलते कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता हैं. अधिकतर सड़क हादसों का मुख्य कारण लापरवाही ही होता हैं. अतः हम गम्भीरता के साथ इन बातों को अमल में लाए साथ ही दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनकर ही बाहर निकलने का निश्चय करके न सिर्फ हम अपने जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं बल्कि समाज में एक अच्छा संदेश भी दे सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे