100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

सालमन मछली पर निबंध | Essay on Salmon Fish in Hindi

सालमन मछली पर निबंध Essay on Salmon Fish in Hindi: नमस्कार फ्रेड्स आज के निबंध स्पीच में हम सालमन मछली के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे. सलमान मछली, सेलमन फिश कैसी होती है इन हिंदी के बारे में यह संक्षिप्त निबंध दिया गया हैं.

Essay on Salmon Fish in Hindi

मछली महत्वपूर्ण जलीय जीव हैं जो दुनिया के प्रत्येक कोने में जल स्रोतों तालाब, झील, नदी और सागर में पाई जाती हैं. इसकी लगभग पच्चीस हजार प्रजातियाँ पाई जाती हैं. जिनमें सालमन मछली भी एक हैं. अक्सर मछलियाँ गलफड़ों से श्वास लेती हैं तथा जल में ही जीवित रह पाती हैं इन्हें जल से बाहर लाने में यह मर जाती हैं. इसलिए मछली को जल की रानी भी कहा जाता हैं. मछलियों का उपयोग खाने में किया जाता हैं.

सालमन मछली एक पौष्टिक आहार हैं जिनके खाने के कई फायदे हैं. मांसाहार करने वाले लोग अपने भोजन में इसका उपयोग करते हैं. यह खारे तथा मीठे दोनों प्रकार के जल में पाई जाती हैं. मछली पालन करने वाले भी इस किस्म की मछली का पालन कर अच्छी आजीविका अर्जित कर सकते हैं. सालमन मछली की प्रमुख विशेषता यह हैं कि यह जल स्रोत के तट पर अंडे देती हैं तथा इन्ही अण्डों से नवजात मछली का जन्म होता हैं. एक बार प्रजनन के बाद यह मृत्यु को प्राप्त हो जाती हैं.

गुलाबी तथा सफेद रंग की यह इस मछली की कुछ प्रजातियाँ लाल रंग की भी होती हैं. इसका आकार साधारनतया 2 से 4 फिट के मध्य होता हैं. चिनुक सालमन सबसे बड़ी मछली हैं. इसकी आयु औसतन 5 वर्ष तक होती हैं. सालमन मछली खाने के कई लाभ हैं इसमें उमेगा 3 एसिड पाया जाता हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता हैं इसके अतिरिक्त यह वितामिन ए, डी और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं.

सालमन मछली को शिकारी मछली अथवा हंटर फिश भी कहते है क्योंकि यह अन्य छोटी मछलियों का शिकार कर अपना पेट भरती हैं. हाल ही के अनुसंधानों में पता चला है कि इस मछली के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम करने, वजन घटाने, तनाव कम करने तथा आँखों की रौशनी को बढ़ाने में भी मदद मिलती हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे