100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

फैशन की दुनिया पर निबंध | essay on World of Fashion in Hindi

फैशन की दुनिया पर निबंध essay on World of Fashion in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज का निबंध आधुनिक युग में फैशन की दुनिया के बारे में बता रहे हैं. फैशन क्या है इसका प्रभाव इतिहास क्या है समाज में इसके दुष्परिणाम आदि पर निबंध, भाषण, अनुच्छेद यहाँ बता रहे हैं.

essay on World of Fashion in Hindi

आज के इस जमाने में फैशन का बड़ा महत्व रहता है. फैशन की दुनिया में कई उपकरणों को हम ले सकते है जैसे चश्मा, मेट्रो माल और मल्टीप्लेक्स के बढ़ते उपयोग युवाओं में फैशन की चाह पैदा करते हैं.

फैशन की दुनिया रंगीन मानी जाती है इसमें समय समय से बदलाव होते जा रहे है. जो पहनावा आज प्रचलित है वह कई वर्षों के बाद उसका प्रचलन न हो.

गरीबों के पास पैसों की कमी के कारण इसे खरीद नहीं पाते परन्तु फैशन के कपड़े ज्यादा समय तक नहीं रहते कपड़ों के ज्यादा उपयोग से मौसम में भी प्रभाव पड़ता हैं.

सभी फैशन डिजायनरों का उद्देश्य कपड़ों के माध्यम से उपभोक्ता के सौन्दर्य में वृद्धि कर उन्हें संतुष्ट करना होता है. कपड़े के डिजाइन करते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाता है कि इसे किस मौसम या किस अवसर पर पहनना हैं.

फैशन दुनिया भर में एक उद्योग का रूप ले चुका है. कपड़ा कृषि के बाद दूसरा सबसे बड़ा रोजगार बन चुका है. कभी कभी फैशन के अनुसार पहनावा लाभदायक होता है तो कभी कभी समाज के लिए नुकसानदायक भी होता हैं. कपड़ा पहनने का उद्देश्य शरीर को ढकना होता है न कि प्रदर्शित करना.

फैशन के अनुसार लोग छोटे छोटे कपड़ों के प्रति आकर्षण काफी ज्यादा देखने को मिलता हैं. जिससे पहनने या न पहनने में कोई अंतर् नहीं माना जाता हैं. संस्कृति के दृष्टिकोण से इसे सही नहीं ठहराया गया.

व्यक्ति ऐसे कपड़ों को खरीदने से पहले ये जरुर सोच लेना चाहिए कि इससे समाज में उसके व्यक्तित्व के प्रति कोई नकारात्मक दृष्टिकोण विकसित न हो. फैशन की दुनिया ग्लेमैर की दुनिया है. यह बाहर से दिखने में जितनी आकर्षक होती है उतनी ही भीतर से संघर्ष एवं शोषण छिपा होता हैं.यह दुनिया प्रसिद्धि तो देता है इसके लिए अत्यंत परिश्रम करना पड़ता हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे