100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

कवि नंदलाल जोशी का जीवन परिचय | Biography Of Nand Lal Joshi In Hindi

कवि नंदलाल जोशी का जीवन परिचय | Biography Of Nand Lal Joshi In Hindi: हिंदी साहित्य के देश भक्तों गीत की गूंज जन जन तक पहुचाने वाले कविवर नंदलाल जोशी आधुनिक भारत के साहित्यकारों में गिने जाते हैं. मरुभूमि राजस्थान से सम्बन्ध रखने वाले Nand Lal Joshi का जीवन परिचय & जीवनी यहाँ संक्षिप्त में दी गई हैं.

कवि नंदलाल जोशी का जीवन परिचय | Biography Of Nand Lal Joshi In Hindi


बाड़मेर की धरा पर जन्में कवि नन्दलाल जी बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं इन्होने कक्षा ११ वीं तक की शिक्षा बाड़मेर की स्कूल से प्राप्त की थी. इन्होने आगे की पढाई के लिए जोधपुर जाने का रास्ता सुना तथा यही रहकर इन्होने टोपर के रूप में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की.

अच्छी शिक्षा एवं उच्च कोटि के विद्वान होने के कारण जोशी को कई संस्थानों से नौकरी के ऑफर भी मिले, जिन्हें इन्होने नामंजूर भी कर दिया तथा साहित्य सरजन को अपना जरिया बनाया.

नन्दलाल जी आजीवन अविवाहित ही रहे हैं. इन्होने गृहस्थ जीवन के भोग की बजाय देश की सेवा करने का मार्ग चुना तथा अपने ओजस्वी गीतों के माध्यम से देश के युवाओं में देशभक्ति का सुरूर जगाने में कामयाब रहे हैं. प्रेरणा पुष्पांजलि एवं भक्ति हिलोरे ये इनकी दो प्रसिद्ध रचनाएं हैं.

नंदलाल जोशी जी का जन्म बाड़मेर जिले में हुआ था . शिक्षा के स्तर में यह बहुत ही होनहार और अत्यंत मेधावी छात्र थे, ये हमेशा सबसे आगे रहने वाले थे. इन्होने कक्षा 11 तक की शिक्षा बाड़मेर से ही प्राप्त की, उसके बाद इन्होने अपनी उच्च शिक्षा जोधपुर जिले से पूरी की.

यही जोधपुर के MBM इंजीनियरिंग कॉलेज से नंदलाल जोशी ने वर्ष 1968 में इंजीनियरिंग के BE की उपाधि स्वर्ण पदक के साथ प्राप्त करने में सफलता पाई. उच्च शिक्षित और स्वर्ण पदक विजेता होने के कारण नंदलाल जोशी को कई बड़ी कंपनीज ने उच्च पदों पर नौकरी के लिए प्रस्ताव भी दिए.

नन्दलाल जी ने आपने माँ भारती की सेवा की राह चुनी न कि किसी उच्च पद की नौकरी करने का अनुभव . आप अभी तक अविवाहित रहकर राष्ट्रसेवा में सम्पूर्ण रूप से समर्पित रहे. आज भी कविवर जी एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी सम्पूर्ण जिन्दगी राष्ट्रसेवा के नाम कर चुके हैं.

Nand Lal Joshi Biography In Hindi का यह लेख आपकों कैसा लगा हमें कमेंट कर जरुर बताएं साथ ही यदि आपकों दी गई जानकारी पसंद आई हो तो सोशल मिडिया पर इसे जरुर शेयर करे.