100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

समय का सदुपयोग पर निबंध | Essay on Proper Utilization of Time in Hindi

समय का सदुपयोग पर निबंध | Essay on Proper Utilization of Time in Hindi नमस्कार मित्रों आपका स्वागत हैं. आज हम समय के महत्व पर निबंध लेकर आए हैं. शोर्ट लॉन्ग सरल भाषा में समय के सही उपयोग पर लिखा गया यह निबंध स्टूडेंट्स के लिए यहाँ दिया गया हैं. Importance of Time & Time Management.

Essay on Proper Utilization of Time in Hindi

समय का महत्व - मनुष्य के जीवन के लिए यदि कोई सबसे कीमती वस्तु है तो वह समय ही हैं. जिन्हें काल और टाइम के रूप में भी जानते हैं. समय की प्रकृति निरंतर गतिशील, क्षणभंगुर और निरंतर बदलाव की हैं. भले ही 21 वीं सदी के इस दौर में मानव ने विज्ञान व तकनीक के सहारे प्रकृति को जीतने का प्रयास किया हैं मगर समय पर मानव कोई अधिकार नहीं जमा पाया हैं.

विस्मृत ज्ञान, बिगड़ी इज्जत, बर्बाद धन, गिरा स्वास्थ्य और छूटे हुए यार पुनः प्राप्त किये जा सकते है मगर बीता हुआ समय का एक पल पुनः लौटाया नहीं जा सकता हैं. समय अपनी गति से चलता हैं, यह सभी के लिए समान होता है वह किन्ही का भी इन्तजार नहीं करता हैं. जो लोग समय पर काम नहीं करते हैं उन्हें बाद में पछताना पड़ता हैं. इसलिए प्रत्येक कार्य समय पर करना चाहिए, यही समय के सदुपयोग का मूल मंत्र हैं.

समय के सदुपयोग की आवश्यकता- जीवन में सफलता पाने की प्रथम एवं अनिवार्य शर्त समय का सदुपयोग हैं. जिन लोगों ने समय के रहस्य को जाना है तथा जीवन में समय के महत्व को समझा है उन्होंने कुछ महान कार्य किये हैं. जितने विद्वान् एवं महापुरुष हुए है उनके जीवन के सफल होने में समय के प्रबन्धन एवं सही उपयोग का बड़ा महत्व रहा हैं.

पंडित नेहरू, महात्मा गांधी, नरेंद्र मोदी ये कुछ ऐसे नाम है जो समय के पाबन्द रहे हैं. इन्होने अपने समय के प्रत्येक क्षण की कीमत को समझा तथा उसका सदुपयोग भी किया हैं. किसी देश की प्रगति में नागरिकों के समय के सदुपयोग का बड़ा महत्व रहा हैं. समय को कोई रोक नहीं पाया है वह अपनी अबाध गति से निरंतर चलता रहा हैं. व्यक्ति चाहे कितना ही बड़ा क्यों न हो समय कभी उसके लिए इन्तजार नहीं करेगा. जो समय के साथ कार्य कर उसका सदुपयोग करते है वे जीवन में सफलता पाते हैं.

समय के सदुपयोग के लाभ फायदे- यदि कोई भी इन्सान अपने जीवन में समय के सदुपयोग को अपनी आदत बनाता है तो उन्हें इसका त्वरित लाभ भी मिलता हैं. वह हमेशा समय के साथ चलता है तथा समयबद्ध अपने कार्य पूरा कर लेता है इससे न केवल उसकी कार्यक्षमता बढ़ती है बल्कि आलस्य की प्रवृत्ति से भी बच जाता हैं. समय पर काम करने से उसे कई अवसरों पर पछताना भी नहीं पड़ता हैं. उसकी इस आदत से समाज व देश को भी लाभ मिलता हैं.

समय के सदुपयोग से व्यक्ति की दिनचर्या भी नियमित हो जाती हैं. उन्हें किसी कर्म में नुकसान नहीं झेलना पड़ता हैं, वह अन्य लोगों से न केवल अधिक कार्य कर पाता है बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार होने लगता हैं. अतः हम सभी को जीवन में समय के सदुपयोग के महत्व को समझना चाहिए तथा इस अच्छी आदत को दिल से अपनाना चाहिए.

समय के दुरूपयोग से हानि- जीवन की कीमती वस्तु समय ही है यदि इसका सही ढंग से उपयोग न किया जाए तो जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं. अक्सर समय का दुरूपयोग करने वाले लोगों को जीवन में निराशा, विफलता, असंतोष एवं हानि का ही सामना करना पड़ता हैं. आलसी, पर निंदक और इधर उधर भटकने वाले नासमझ लोग अपने कीमती समय का दुरूपयोग करते है कर्तव्यहीन श्रेणी के इन इंसानों के जीवन से विपदाएं कभी पीछा नहीं छोड़ती हैं. खासकर विद्यार्थी वर्ग को अपने विद्यार्थी काल में समय का महत्व समझना चाहिए तथा इसके दुरूपयोग से बचना चाहिए, क्योंकि यदि इस उम्रः में वे समय का सही उपयोग नहीं कर पाते है तो भविष्य जका बर्बाद होना निश्चित ही है तथा इसके लिए उन्हें जीवन भर पछताना भी पड़ सकता हैं.

उपसंहार- दुनिया भर में भारत के लोगों की छवि नकारात्मक एवं समय की कीमत न समझने वालों की रही हैं. भारत के लोग अब इस बदनामी से बाहर निकलने के प्रयास कर रहे हैं. हमें एक राष्ट्र के जागरूक नागरिक होने के नाते समय के मूल्य को पहचानना होगा, ऐसा करने से न केवल समाज व राष्ट्र का भी उत्थान होगा तथा हमारी प्रगति का मार्ग प्रशस्त भी होगा. अंत में निष्कर्ष के रूप में यही कहा जा सकता है जीवन में सफलता का रहस्य समय के सदुपयोग में ही छिपा हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे