100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

जीवन पर लघु निबंध Very Short Essay About Life In Hindi

जीवन पर लघु निबंध Very Short Essay About Life In Hindi

जीवन सुंदर है, लेकिन हमेशा आसान नहीं होता है, इसमें समस्याएं भी होती हैं, और चुनौती साहस के साथ उनका सामना करने में निहित है, जीवन की सुंदरता को एक बाम की तरह कार्य करने देता है, जो आशा प्रदान करके, समय की कोशिश के दौरान दर्द को सहने योग्य बनाता है.

खुशी, दुःख, जीत, हार, दिन-रात जीवन रुपी सिक्के के दो पहलू हैं। इसी प्रकार जीवन दुख, पराजय, असफलता और समस्याओं से भरे आनंद, आनंद, सफलता और आराम के क्षणों से भरा है। पृथ्वी पर कोई भी ऐसा इंसान नहीं है, जो ताकतवर, शक्तिशाली, बुद्धिमान या अमीर हैं तथा  जिसने अनुभव नहीं किया हो, संघर्ष, पीड़ा या असफलता आदि का सामना नहीं किया हो.

इसमें कोई संदेह नहीं है, जीवन सुंदर है और हर पल - जिंदा रहने का उत्सव है, लेकिन व्यक्ति को प्रतिकूलताओं और चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। एक व्यक्ति जिसने जीवन में कठिनाइयों का सामना नहीं किया है वह कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है।

कठिनाइयाँ मनुष्य के साहस, धैर्य, दृढ़ता और सच्चे चरित्र की परीक्षा लेती हैं। प्रतिकूलता और कठिनाई व्यक्ति को मजबूत बनाती है और जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि दर्द के बिना कोई लाभ नहीं हो सकता है। यह केवल तभी होता है जब व्यक्ति कठिन परिश्रम लग्न के द्वारा सफलता को प्राप्त करता हैं.

इस प्रकार, हमारा जीवन सिर्फ गुलाब का बिस्तर नहीं होना चाहिए; कांटे भी इसका एक हिस्सा हैं और हमें उसी तरह स्वीकार करना चाहिए जैसे हम जीवन के सुंदर पक्ष को स्वीकार करते हैं।

कांटे हमें याद दिलाते हैं कि सफलता और खुशी की जीवन में कीमत क्या है और इससे हमें  निराश और हताश  नहीं होना चाहिए बल्कि यह याद रखना चाहिए कि कांटों का दर्द अल्पकालिक है, और जीवन की सुंदरता जल्द ही कांटों की चुभन को दूर कर देगी।

जो इन्सान जीवन को केवल गुलाब के फूलों की सेज मानते  है, उनका जल्द ही जीवन से मोहभंग हो जाता है और अवसाद और हताशा के शिकार हो जाते है। जो साहस के साथ कठिनाइयों का सामना करता है और सफलता को स्वीकार करता है, उसे अपने सिर पर जाने देता है, वही है जो जीवन में वास्तविक सुख, संतोष और शांति का अनुभव करता है।

वे, जो सोचते हैं, कि अच्छा समय हमेशा के लिए रहता है, आसानी से कठिनाइयों के दौरान दबाव का शिकार हो जाता है। वे आवश्यक परिश्रम सही प्रयासों में नहीं लगा पाते है क्योंकि वे आसानी से टूट जाते हैं।

आप एक छात्र का उदाहरण ले सकते हैं, जो मध्य रात्रि के तेल को जलाता है, बलिदान करता है और प्रलोभनों का प्रतिरोध करता है ताकि वह अच्छा प्रदर्शन कर सके। इसी तरह, एक सफल कार्यकारी को जीवन के उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, यह नहीं भूलना चाहिए कि जीवन सफलता और विफलता, खुशी और दुःख का मिश्रण है।

यदि वह कठिन समय के दौरान यदि हम उम्मीद खो देते है, तो वह सफलता प्राप्त करने की बजाय एक दिन हम दूसरों द्वारा शासित होंगे तथा उनके आदेशों की पालना करेंगे.। यहां तक ​​कि सबसे मजबूत राजाओं और बादशाहों के जीवन में समस्त सामर्थ्य होने के बाद भी वे आज नहीं हैं।

जीवन उनके लिए गुलाब का बिस्तर नहीं रहा। कहावत 'असहज सिर माथे कि मुकुट पहनती है' का सही उपयोग लोगों के लिए किया गया है, जो सफल हैं और शक्ति और अधिकार का आनंद ले रहे हैं।

निष्कर्ष के रूप में कहा जा सकता है, जीवन गुलाब की तरह सुंदर है, लेकिन इसमें चुनौतियां हैं जो कांटों की तरह हैं और सभी का सामना करना पड़ता है और पार करना पड़ता है। वे, जो इन को स्वीकार करते हैं, चुनौती देते हैं और सफल होते हैं, वे हैं जो जीवन को सही मायने में जीना जानते हैं। इस प्रकार, जीवन का आनंद लें, लेकिन दर्द की चुभन को सहन करने के लिए भी तैयार रहें।

जीवन क्या है? - What is Life in Hindi

इस सवाल का बिलकुल सटीक जवाब देना सम्भव नहीं हैं. क्योंकि जीवन कोई देखने योग्य वस्तु नहीं हैं इसे केवल जीकर ही महसूस किया जा सकता हैं. इस संबंध में हम अपने विचार रख सकते हैं. इसके स्वरूप और महत्व को परिभाषित करने का प्रयत्न कर सकते हैं.

आमतौर पर जीवन के संबंध में बहुत सी सार्वभौमिक विशेषताएं हैं जिनमें एक हैं निश्चितता. हमारा जीवन असीमित समय के लिए नहीं हैं. बल्कि हमें एक निश्चित समय सीमा के भीतर तक ही जीने का मौका मिला हैं. हाँ यदि हम अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखते हैं तो सम्भवतः इसे अधिक लम्बा और खुशहाल तरीके से जी सकते हैं.

आने वाले अगले पल हमारा जीवन रहेगा अथवा नहीं रहेगा. इस सम्बन्ध में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता हैं. जीवन बरसात के उस बुलबुले की तरह जो अपनी समयावधि खत्म होने पर समाप्त हो सकता हैं. इसलिए आज हमारे पास जो कुछ है उसी पल को ख़ुशी के साथ जिया जाएं.

Very Short Essay About Life In Hindi का यह निबंध आपकों पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपनी मूल्यवान राय दे