100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

इंटरनेट पर निबंध Essay on Internet in Hindi

 Essay on Internet in Hindi इंटरनेट पर निबंध-आज के युग को इन्टरनेट कायुग कहते है.क्योकि आज हर कार्य इन्टरनेट द्वारा किया जाता है.आज के इस निबंध में हम इन्टरनेट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे.

इंटरनेट पर निबंध Essay on Internet in Hindi

इन्टरनेट आधुनिक समय का सबसे बड़ा मनोरंजन का साधन है. साथ ही ये सभी कम्प्यूटर नेटवर्क को अपने जाल में बांधता है. इन्टरनेट से हमारा जीवन अतिसरल हो गया है.

इन्टरनेट के बिना आज के जीवन की संभवना व्यक्त नहीं की जा सकती है. इन्टरनेट से हमें अनेक लाभ मिलते है. इन्टरनेट से ही हम घर बैठे देश विदेश की खबरों को प्राप्त कर सकते है.

आज हम छोटे बड़े कार्यो को करने के लिए कम्प्यूटर का प्रयोग करते है. तथा अपने मनोरंजन के ली मोबाइल फोन का प्रयोग करते है. जो इन्टरनेट के माध्यम से चलते है.

इंटरनेट से ही हम ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति से वार्तलाप कर सकते है. तथा ऑनलाइन दृश्य देख सकते है. इंटरनेट के बिना कम्प्यूटर और मोबाइल का अविष्कार बेकार ही है.

आज हर क्षेत्र में आपको ऑनलाइन कार्य मिलता है. जिसमे मेट्रों, रेलवे, व्यापारिक उद्योग, दुकान, स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, एनजीओ, विश्वविद्यालय, कार्यालय आदि सभी में इंटरनेट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

प्राचीन समय में जब किसी भी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती थी, तो लोग पुस्तकालय की हजारो किताबो में ढूढ़ते थे. लेकिन आज सोशियल साईट पर जाकर हम कुछ ही पलो में सर्च का सकते है.

इंटरनेट के माध्यम से आज हम ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन अर्निंग तथा ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते है. इन्टरनेट हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण संसाधन बन गया है.

इन्टरनेट के मध्यम से हम पलभर में देश विदेश की खबरों को जान सकते है. तथा देश में ही रही चर्चा तथा नए फैसलों को जान सकते है. जो केवल इंटरनेट के बदोलत ही संभव है.

एक समय वो भी था, जब इंटरनेट का कोई आसित्व नहीं था. हर कार्य ऑफलाइन किये जाते थे. लोग अपना काम छोड़कर घंटो तक इन्तजार कर अपना कार्य करवाते थे. लेकिन आज ये पलभर में घर बैठे कर सकते है.

पहले लोग आपसी मुलाक़ात निजी करते थे. तथा दूर दूर से मिलने के लिए आते थे, पर आज इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बातचीत की जाती है. जिस कारण लोग दूर से ही संतुष्ट हो जाते है.

आज इन्टरनेट के माध्यम से अनेक लोग अपना व्यवसाय चला रहे है. जिसके चलते अनेक बेरोजगार रोजगार प्राप्त कर रहे है. तथा बेरोजगारी की समस्या से मुक्त हो रहे है.

इन्टरनेट के माध्यम से कम्प्यूटर द्वारा दूर संचार तथा साझाकरण किया जाता है. इन्टरनेट के माध्यम से हम सुचना प्रोघ्योगिकी तथा नई तकनीको का आदान प्रदान किया जाता है.

इन्टरनेट ज्यादा प्राचीन तकनीक नहीं है.  इसकी शुरुआत यानी अविष्कार अमेरिका द्वारा किया गया था. पहली बार 1960 में इन्टरनेट का प्रयोग सफल हुआ.

पिछले 60 साल में जिस प्रकार इन्टरनेट के माध्यम से प्रोघ्योगिकी में विकास हुआ है. इ\आज हमारा देश प्रद्योगिकी में तेजी से प्रगति कर रहा है. जिसका श्रेय इन्टरनेट को है.

इन्टरनेट से ही आज हम अन्तरिक्ष को फतह कर चुके है. तथा चन्द्रमा तक हम यात्रा करने में सफल हुए है. आज हम अन्तरिक्ष में कई सेटेलाइट स्थापित कर चुके है.

भारत आज तक अन्तरिक्ष में अनेक उपग्रह छोड़ चूका है. जिसके परिणामस्वरूप अन्तरिक्ष में हो रही सभी घटनाओ के बारे में हमें पूर्व से ही जानकारी मिल जाती है.

इन्टरनेट का सही प्रयोग कर हम इसे वरदान साबित कर सकते है. तथा इसका दुरुपयोग कर जीवन की बर्बादी भी की जा सकती है. इसलिए जरुरत के अनुसार इसका प्रयोग करें.

Essay on Internet in Hindi

आज के आधुनिक जमाने मे हर व्यक्ति इंटरनेट से परिचित है। बच्चो से लेकर बूढ़े लोगो तक इसका प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग बहुत ही आसान है। इसलिए इसका प्रयोग हर कोई आसानी से कर सकता है। इंटरनेट हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। 

इसके बिना हमारे लिए जीना भी मुश्किल हो गया है। इंटरनेट की वजह से हमारे जीवन मे कई कार्य आसान हो गए है। इंटरनेट का प्रयोग कर हम हर कार्य घर बैठे आसानी से कर सकते है।

इंटरनेट हमारे लिए एक साथी के रूप मे कार्य करता है।इंटरनेट हमारे लिए सबसे लोगप्रिय नेटवर्क बन गया है। इंटरनेट की खोज विज्ञान की सबसे बड़ी कीर्ति है। इंटरनेट से विज्ञान का कार्य काफी आसान हो गया है। इंटरनेट एक उच्च तकनीकी विज्ञान है। इसे हम श्रेष्ठ नेटवर्क भी कह सकते है।

इंटरनेट का अर्थ
इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा तथा शक्तिशाली नेटवर्क है। इसे शॉर्ट मे 'नेट' भी कहते है। क्योकि ये एक जाल के रूप मे सभी को साथ मे जुड़े रखता है।

इंटरनेट करोड़ो कम्प्यूटरो को जोड़ता है। इंटरनेट संसाधनो को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित रूप से आदान प्रदान करता है। 

टी.सी.पी/आई.पी प्रोटोकॉल द्वारा अनेक कंप्यूटरो के बीच मे संबंध स्थापित करना ही इंटरनेट है। इसके द्वारा सांझा करने की प्रक्रिया को नेटवर्क कहते है। कम्प्यूटर इंटरनेट के अनेक रूप है। जिसमे एल.ए.एन, इंटरनेट एवं इंट्रानेट प्रमुख है।

इंटरनेट का इतिहास एवं अविष्कार
कुछ दशको पहले हमारे पास इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध न आविष्कारहीं थी. जिस कारण सामान्य कार्यो में भी घंटो भर समय लग जाता था.

पुराने समय में रेलवे का टिकट लेने, बिजली का बिल जमा करने तथा आवेदन पत्र जमा करने आदि में कई घंटो तक लाइन में लगाना पड़ता था.

परन्तु आज इन्टरनेट की वजह से हम ये कार्य कुछ ही पालो में कर सकते है. इसके लिए कोई लाइन की जरुरत नहीं होती है. मात्र एक क्लिक से घंटो का कार्य हो जाता है. साथ ही अपने किये गए कार्य का सबूत भी पास रख सकते है.

इन्टरनेट का अविष्कार अपने आप में हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है. इन्टरनेट का अविष्कार टेलीफ़ोन तथा कम्प्यूटर की सहायता से किया गया है.

इन्टरनेट संसाधनों को साँझा करने वाला एक जाल है. ये सभी देशो के कंप्यूटरो को एक साथ में जोड़े रखता है. ये सूचनाओ का आदान प्रदान करता है. इन्टरनेट का अविष्कार 1969 में टिम बर्नर्स ली नमक व्यक्ति ने की थी.

हमारे देश में इन्टरनेट 1980 के दशक में आया था. पहले इंटरनेट इस्तेमाल कोडिंग द्वारा किया जाता था. 1984 में आई एप्पल कंपनी ने इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत ही आसन कर दिया.

इन्टरनेट का प्रयोग एप्पल के चलते र भी आसन और सुगम हो गया है. यदि इन्टरनेट नहीं होता तो आज भी इन्टरनेट का प्रयोग कोडिंग के माध्यम से करना पड़ता.

इन्टरनेट के महत्व और फायदों को देखते हुए इन्टरनेट का बहुत तेजी से प्रचार और विकास होने लगा. कम्प्यूटर और इन्टरनेट ने मिलकर हर वस्तु को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुँचाने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया.

इन्टरनेट में विकास के साथ-साथ सूचनाओ का आदान-प्रदान आकड़ो की गणना आदि आवश्यकताओ पर कार्य किया गया और इन कमियों को भी जल्द ही सुलझा लिया गया.

इसके बाद इन्टरनेट को विद्यालयों में शिक्षा से जोड़ा गया. जिसके बाद इन्टरनेट के माध्यम से शिक्षा का स्तर में भी काफी फायदा हुआ तथा इन्टरनेट से अनेक महत्वपूर्ण शोध किये गए.

इसके फायदे और इसके महत्व को देखते हुए ये इन्टरनेट क्रांति के रूप में पुरे विश्व में आग की तरह फ़ैल गया. लोग नहीं चाहते थे. कि वे घंटो लाइन में लगे रहे उन्हें इन्टरनेट एक बहुत ही सरल तथा साधारण साधन लग रहा था.

इस प्रकार लोग ने इन्टरनेट का उपयोग कर अपने समय और पैसे की बचत करने में सक्षम रहे.इन्टरनेट से हम किसी भी निजी या व्यापारिक बैठक मै कही बैठे जुड़ सकते है.

अपने दोस्त परिवार जन से बाते कर सकते है. वीडियों कॉन्फ्रेंस के जरिये उनका मुंह देख सकते है.शुरुआत में इन्टरनेट की स्पीड के.बी.पी.एस होती थी. जो कि बहुत धीरे कार्य करती थी.

लेकिन इन्टरनेट में विकास के चलते एम.बी.पी.एस तथा उसके बाद में आज जी.बी.पी.एस इसकी स्पीड है. जो कि बहुत तेजी से सूचनाओ का आदान-प्रदान करती है. तथा ये सबसे तेज नेटवर्क है.ये कुछ ही पलो में घंटो के कार्य को कर देता है.

इंटरनेट से सम्बद्धत्ता के स्तर
इन्टरनेट द्वारा सूचनाओ और संसाधनों को देखना या एकत्रित करना सर्फिंग कहलाता है. देखा जाए तो सर्फिंग बहुत ही कठिन होता है. इसके लिए सोफ्वेयर बनाना पड़ता है. जो कि बहुत ही मुश्किल कार्य होता है.

इन्टरनेट की दुनिया के सम्बद्धता (Connectivity) के तीन स्तर होते है.तीनो स्तर के अलग-अलग कार्य होते है. अलग-अलग सुचनाए दी जाती है.

प्रथम स्तर में उपभोक्ता से सम्बन्धित ही केवल सुचनाए जानकारिया दे जाती है.

द्वितीय स्तर के लोग उपभोक्ता के साथ-साथ वेबसाइट या youtube चैनल भी बना सकता है. और पैसे कमा सकता है. तृतीय स्तर स्वय इन्टरनेट का प्रमुख उपभोक्ता होता है. ये हर कार्य करने में सक्षम होता है.

इंटरनेट का उपयोग
इन्टरनेट की उपयोगिता महत्व तथा इसका सरल और सुगम उपयोग के कारण आज इन्टरनेट का प्रयोग हर कोई करता है.

आज के ज़माने में हर स्थान पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. जैसे-विद्यालय,बैंक,कोलेज, अस्पताल,शिक्षण संस्थान,दुकान,ऑनलाइन शोपिंग मोल, प्रशिक्षण क्षेत्रो आदि में इसका प्रयोग मुख्यत रूप से किया जाता है. इसका प्रयोग करने के अपने अलग-अलग उद्देश्य होते है.

इन्टरनेट के अलग-अलग प्लान होते है. इन्टरनेट के प्लान को हम रिचार्ज कहते है. जो कि हम दुकानदार से पैसे देकर अपने मोबाइल या फिर कम्प्यूटर की सिम में कराते है.

रिचार्ज कराने के से हम दुनिया के किसी भी कोने में बौठे व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते है. या उसे अपने मनचाहे सन्देश भेज सकते है.

इन्टरनेट हमारे जीवन का महत्वपूर्ण भाग बन चूका है. इन्टरनेट के बिना इस विज्ञानं के युग में कुछ भी संभव नहीं है. इसके चलते ही विज्ञानं में प्रगति हो हो रही है.

इन्टरनेट के होने से विज्ञानं के कार्य और भी आसन हो गया है. इन्टरनेट से हम ऑनलाइन पढाई के कोर्स भी कर सकते है. इस प्रकार इन्टरनेट बच्चो के लिए महत्वपूर्ण है.

इंटरनेट का महत्व
इन्टरनेट दुनिया के किसी भी हिस्से की खबर प्राप्त करने तथा ऑनलाइन जानकारिया प्राप्त करने का सबसे सरल साधन है. इसके माध्यम से हम किसी भी वस्तु के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है. मेरे घर में भी एक कम्प्यूटर है. 

जिसमे इन्टरनेट के माध्यम से में जरुरी दस्तावेज इन्टरनेट से प्राप्त करता हूँ,तथा वेबसाइट पर भी कार्य इन्टरनेट के माध्यम से करता हूँ. इन्टरनेट का प्रयोग विद्यालय के कंप्यूटरो में भी किया जाता है.

जहाँ हमारे शिक्षक हमें इन्टरनेट के सही उपयोग करने के बारे में हमें सिखाते है. तथा सरकारी मीटिंग में भाग लेते है. इन्टरनेट से हम अपने दोस्तों और परिवार वालो से बातचीत तथा वीडियो कोंफ्रेंसिंग से सबकुछ दूर बैठे भी आसानी से देख सकते है.

अपनी परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी तथा किसी मुद्दे पर सभी के साथ मिलकर सर्चा भी कर सकते है. अपनी दूर यात्रा के लिए घर बैठे टिकट बुकिंग तथा अपने किसी भी फॉर्म के लिए आवेदन आदि करने के लिए इन्टरनेट का हम प्रयोग करते है. ये संसाधनों के आदान-प्रदान के लिए बहुत तेज नेटवर्क है.

इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी
आज के वैज्ञानिक ज़माने का प्रमुख कारण इन्टरनेट ही है. इन्टरनेट की वजह से विज्ञानं को काफी फायदा हुआ है. इसकी वजह से आज हम पृथ्वी पर बैठे अन्तरिक्ष के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को आसानी से इकठ्ठा कर सकते है.

अन्तरिक्ष के इमेज ले सकते है. अन्तरिक्ष में गए वैज्ञानिको से बातचीत कर सकते है. अन्तरिक्ष पर हम नजर रख सकते है. इन्टरनेट की वजह से हमारे देश में अनेक उपग्रहों को अन्तरिक्ष में भेजा है.

इंटरनेट के लाभ
इन्टरनेट से हमें अनेक लाभ होते है. जो कि कुछ निम्न प्रकार है-
  1. इंटरनेट की मदद से हम हर सवाल तथा जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  2. इंटरनेट की सहायता से हम बिना शुल्क अपने दोस्त परिवारजन या किसी भी व्यक्ति से कही बैठे आसानी से घंटो तक बातचीत कर सकते है.
  3. इंटरनेट के माध्यम से हम घंटो से कार्य को एक ही क्लिक से भेज सकते है. या प्राप्त कर सकते है. हम किसी भी व्यक्ति को दस्तावेज या जरुरी मेल का आदान-प्रदान कर सकते है.
  4. इंटरनेट हमारे मनोरंजन का बहुत ही सरल तथा सुगम साधन है. इन्टरनेट से मुक्त में हम गेम खेल सकते है. संगीत, फिल्म तथा क्रिकेट मैच को बिना शुल्क के डाऊनलोड कर अपना मनोरंजन कर सकते है. तथा इनडोर गेम से ही अपनी बोरियता को दूर कर सकते है.
  5. इंटरनेट के माध्यम से हम घंटो के काम की बिजली का बिल भरने, पानी और टेलीफोन के बिल का भुगतान करना आदि कार्यो को कुछ ही पलो में कर सकते है. इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे रेलवे टिकट बुकिंग, होटल रिसर्वेशन, ऑनलाइन शौपिंग, ऑनलाइन पढाई, ऑनलाइन बैंकिंग, नौकरी,ऑनलाइन गाड़ी की खरीददारी तथा ऑनलाइन बिमा बैंक आदि कार्यो को इन्टरनेट की सहायता से कुछ ही पलो में कर सकते है.
  6. इंटरनेट के माध्यम से बाजार के मूल्य जैसे-सोने का मूल्य, चांदी का मूल्य,अनाज का मूल्य आदि घर बैठे पता कर सकते है.
  7. सोशल मिडिया एप जैसे-Fasbook,watsapp,instagram, twitter आदि पर अपने नए-नए दोस्त बनाकर उनसे अपनी बाते शेयर कर सकते है. और अपने हर दोस्त से कुछ न कुछ सीखने को मिलता है.
  8. सोशल नेवर्किंग साइट्स,चैनल,टीवी के माध्यम से विश्व भर की किसी भी खबर को एक ही पल में शेयर कर सकते है. या प्राप्त कर सकते है.
  9. इन्टरनेट के माध्यम से हम रेगुलर ऑनलाइन क्लास में पढाई कर सकते है. ऑनलाइन कोर्स कर सकते है. ऑनलाइन परीक्षा देकर अपनी तैयारी मजबूत कर सकते है.
  10. इन्टरनेट के माध्यम से हम अपने योग्य वर-वधु की तलाश कर सकते है. इन्टरनेट ने अपने जीवन साथी चुनने का बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करता है. जैसे-शिखर धवन ने अपने जीवन साथी को इन्टरनेट से ही चुना था.
  11. इन्टरनेट से हम बिजनेस कर सकते है.जो व्यक्ति विकलांग हो,बेरोजगार हो या कोई व्यक्ति घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करना चाहता हो. तो उन लोगो के लिए इन्टरनेट एक वरदान के रूप में स्थित है.
  12. इन्टरनेट पर बहुत सारी ऑनलाइन जॉब इ. जिनके माध्यम से पैसे कमाए जा सकते है. जैसे-वेबसाइट बनाकर,पेज बनाकर,ग्रुप बनाकर,यूट्यूब चैनल बनाकर या किसी वस्तु को ऑनलाइन खरीद कर बेचकर ऑनलाइन शेयरिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है.
  13. किसी भी कार्य को सिखाने के लिए पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है. इन्टरनेट के माध्यम से यूट्यूब पर ऑनलाइन तथा निशुल्क क्लासेज में भाग लेकर सिख सकते है.
  14. इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी से भी जुड़े रह सकते है.तथा वार्तलाप कर सकते है. बिना मिले बातचीत कर सकते है.
  15. आज के समय में किताबे बहुत महंगी आती है. जिसके कारण इसे खरीदना हर व्यक्ति के लिए वश की बात नहीं होती है. इसलिए इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी पुस्तक को निशुल्क पढ़ सकते है. तथा अपनी गैलरी में डाउनलोड कर सेव भी रख सकते है.

इंटरनेट की हानियाँ

इंटरनेट का प्रयोग हमारे लिए बहुत ही आनंदायक तथा लाभदायक होता है. इन्टरनेट हमारे लिए जितना लाभदायक होता है. उतना ही ये नुकसान दायक भी होता है. इसके प्रयोग करने के तरीके पर लाभ तथा हानि निर्भर होती है.

इंटरनेट के पर हमारे सम्पूर्ण दस्तावेज होते है. इन्टरनेट का प्रयोग अनेक लोग लोगो को लूटने के लिए भी करते है. इससे व्यक्तिगत दस्तावेजो की चोरी बहुत ज्यादा हो रही है. जैसे- क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक कार्ड नंबर,पासवर्ड नम्बर लीक,दस्तावेज की चोरी तथा हैकिंग आदि।

इन्टरनेट से प्रयोग से देश को भी हानि होती है. इन्टरनेट के माध्यम से जासूस लोग देश की गोपनीय सुरक्षा व्यवस्था के भेद खुले करने के लिए भी किया जाता है. जो कि देश की सुरक्षा के लिए बहुत ही भयानक तथा खतरनाक हो सकता है.

स्पामिंग के माध्यम से गोपनीय दस्तावेज की चोरी की जाती है. स्पामिंग एक अवांछनीय ई-मेल होती है. जिसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति के देता को आसानी से चुराया जा सकता है.

अपने गलत पते मोबाइल नम्बर या नाम से अपने किसी भी ऑनलाइन टिकिट बुकिंग,ऑनलाइन शोपिंग,ऑनलाइन बैंकिंग आदि से अपना उपयोग कोई और कर लेता है.

इन्टरनेट से होने वाली सबसे बड़ी हानि कैंसर बीमारी होती है.इन्टरनेट के ज्यादा प्रयोग से असामाजिक तत्व कम्प्यूटर तथा हमारे लिए बहुत हानिकारक होते है.

इन्टरनेट पर अनेक प्रकार के मनोरंजन के साधन होते है. इन्टरनेट के प्रयोग से हमारे जीवन में इन्टरनेट की लत लग जाती है. इन्टरनेट के बिना जीना असंभव हो जाता है.

इंटरनेट पर उपयुक्त पोरोनोग्रफी साईट पर अश्लील सामग्री विद्यमान होने के कारण इसका बच्चो और युवा पीढ़ी पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. जो कि हमारे भविष्य को बर्बादी की और अग्रसर करता है. इसके चलते हर दिन अनेक अपराध होते है. इसलिए ये हमारे लिए जहर के सामान है.

इन्टरनेट पर प्रयुक्त सोशल साइट्स सबसे लोगप्रिय होती है. सोशियल साइट्स की वजह से लोग अकेला रहना पसंद करते है. जिससे सामाजिक तथा पारिवारिक सम्बन्ध टूटते है. 

इंटरनेट पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारिय भी होती है. तो कुछ हमारे जीवन को बर्बाद करने तथा जीवन में भ्रान्तिया डालने की भी होती है. जो हमारे लिए बहुत हानिकारक होते है.

हर व्यक्ति जो इन्टरनेट का प्रयोग करता है. उसका सम्पूर्ण डेटा इन्टरनेट पर सेव होता है. कारणवश डेटा की चोरी हो जाने के कारण हमारे कम्प्यूटर को हैक करके सम्पूर्ण दस्तावेज को हैक कर लिया जाता है. जिससे हमारा भविष्य खतरे में पड़ जाता है.

इंटरनेट का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर हमारे शारीरिक तथा मानसिक स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ता है. बच्चो में हर समय चिड़चिड़ापन बना रहता है.इसलिए जरुरत होने पर ही इन्टरनेट का प्रयोग करना चाहिए.

इन्टरनेट के माध्यम से आतंकवादी घटनाओ को बढ़ावा मिलाता है. कही बैठे लोग आपस में गुप्त रूप से साजिस रच सकते है. और हमारे देश में होने वाले आतंकवादी हमलो के पीछे इन्टरनेट की महत्पूर्ण भूमिका होती है.

इन्टरनेट की वजह से गद्दार लोगो को सहायता मिलती है. वे गैर क़ानूनी कार्यो को इन्टरनेट के माध्यम गुप्त रूप से आसानी से कर सकते है.

दोस्तों आज के इस ज़माने इन्टरनेट हमारे लिए महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है. इसलिए जरुरत के अनुसार हमें इन्टरनेट का प्रयोग करना चाहिए. ज्यादा इन्टरनेट के प्रयोग से हमारी आँखे ख़राब होती है.

इन्टरनेट से हम ज्ञान-वर्धक जानकारिया पढ़ सकते है. जो हमारे जीवन में बहुत ही उपयोगी है. यदि शिक्षको द्वारा पढ़ाने में कमी रहती है.

तो हम घर जाकर वापस ऑनलाइन रिविजन कर पढ़ सकते है. तथा ऑनलाइन टेस्ट सीरिज में भाग लेकर अपनी तैयारी मजबूत कर सकते है.

उम्मीद करता हूँ,दोस्तों आजा का हमारा लेख  इंटरनेट पर निबंध Essay on Internet in Hindi,अनुच्छेद,पैराग्राफ तथा लेख आपको कैसा लगा कमेन्ट में अपनी राय दे तथा अच्चा लगा है. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.