100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

अस्पताल पर निबंध Essay On Hospital In Hindi

नमस्कार आज हम अस्पताल पर निबंध Essay On Hospital In Hindi पढेगे. स्कूल स्टूडेट्स के लिए सरल भाषा में चिकित्सालय अर्थात अस्पताल पर निबंध यहाँ दिया गया हैं. हम आशा करते हैं यह एस्से आपकों पसंद आएग.

अस्पताल पर निबंध Essay On Hospital In Hindi

अस्पताल पर निबंध Essay On Hospital In Hindi

अस्पताल लोगों को आराम देने के लिए स्थापित किया जाता हैं. अस्पताल में लोगों को बीमारी और दर्द से छुटकारा मिलता हैं. वहां पर डोक्टर्स और नर्स लोगों की पीड़ा दूर करने के लिए दिन रात काम करते हैं. अस्पताल में बहुत सफाई रखनी पड़ती हैं. गंदगी से बीमारियाँ उत्पन्न होती है इसलिए वहां के कर्मचारी सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं.

डॉक्टर और नर्स मरीजों को सिर्फ दवाई नहीं देते हैं बल्कि उनके मन का दुःख भी दूर करते हैं. वे उनसे प्यार से बात करते है जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और वे जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं. वे रोगियों की पुनः स्वस्थ होने की आशा पूरी करते है और उन्हें नया जीवन देते हैं.

अस्पताल रोगियों के लिए एक वरदान हैं, जहाँ कोई अस्पताल नहीं होता है वहां के लोगों को अपना इलाज करवाने में बहुत असुविधा होती है. सही समय पर औषधि और सहायता न मिलने के कारण रोगियों को काफी कष्ट उठाना पड़ता हैं. इलाज में देर होने के कारण अनेक लोगों की मृत्यु हो जाती हैं, इसलिए अस्पताल का बहुत महत्व हैं.

अस्पताल में बिताया हुआ एक घंटा निबंध

आज मेरी बुआ तबियत खराब थी हम उन्हें अस्पताल ले गये. आज मैं पहली बार अस्पताल में था. वहां मुझे और भी लोग इलाज कराने आए हुए दिखे. बुआ को डॉक्टर साहब के केबीन में ले गये. वहां बैठकर मैं अस्पताल को गौर से देख रहा था.

कुछ बीमार मरीज अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किये हुए थे. एक बैड पर एक बच्चा भर्ती किया हुआ था, उसके पास बैठी माँ बहुत रो रही थी.मैंने उन्हें उनके रोने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि उनके पास बच्चें के इलाज कराने के लिए पैसे नहीं हैं. इसलिए वह रो रही थी. मुझे उसकी हालत देखकर बहुत बुरा लगा. मैंने सोचा ना जाने ऐसी कितनें माएं होगी जो अपने बच्चों का इलाज नहीं करा पा रही होगी.

उसी वक्त मैंने तय किया कि मैं बड़ा होकर डॉक्टर बनूंगा और इन मजबूर व गरीब लोगों के लिए मुफ्त अस्पताल खोलूँगा. मैंने मेरे पिताजी को उस माँ की मजबूरी के बारे में बताया. मेरे पिताजी ने उस माँ से उनके बच्चें के बारे पूछताछ की और उस बच्चे के इलाज का पूरा खर्चा मेरे पिताजी ने उठाया.

उस माँ के चेहरे पर ख़ुशी देखकर मेरे दिल को सुकून मिला. इस तरह अस्पताल में बिताएं हुए इस एक घंटे ने मुझे मेरे जीवन का ध्येय बताया.

फ्रेड्स यदि आपकों अस्पताल पर निबंध Essay On Hospital In Hindi अच्छा लगा हो तो अपने सहपाठी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.