100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में Essay On Indian Army In Hindi

 भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में- आज दुनिया के हर देश की बाह्य सुरक्षा सेना करती है.जिसमे कई देशो में कठोर सेना होती है.तो कई देशो में कमजोर सेना भी होती है.कई देशो में कम तो कई देशो में ज्यादा होती है.पर एक देश की सुरक्षा के लिए सेना बहुत आवश्यक है. सेना किसी देश द्वारा आक्रमण से देश को बचाते है.देश को बाहरी हमलो से बचाते है. इसी प्रकार हमारे देश की रक्षा भी सेना ही करती है.और हमारे देश की सेना बहुत मजबूत है.इसलिए आज हम सहन से अपना जीवन व्यतीत कर रहे है.आज के इस आर्टिकल में हम भारतीय सेना पर निबंध लेकर आये है.इसके हम भारतीय सेना के बारे में विस्तार से जानेंगे. 

भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में Essay On Indian Army In Hindi

भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में Essay On Indian Army In Hindi

भारतीय सेना पर निबंध हिंदी में Essay On Indian Army In Hindi

हमारे देश की रक्षा का जिम्मा हमारे देश की सेना को है.और इसे भारतीय सेना मरते दम तक निभाती है.इसमे कई सैनिक अपनी जान भी गँवा देते है.पर अपनी मातृभूमि की रक्षा करते है.हमारे देश की सबसे बड़ी रक्षक देश की सेना ही है.जो हमारे देश को बाहरी आक्रमणों तथा दुश्मनों से बचाती है.भारतीय सैनिक हर समय अपनी रक्षा करते है.इसी कारण भारत की सेना को श्रेष्ठ सेना माना जाता है.

भारतीय सेना हमारे देश के लिए सुरक्षा कवच बनकर देश की रक्षा करती है. इसी कारण आज हम सुकून पूर्वक अपना जीवन जी रहे है.ये सब भारतीय सेना का ही उपकार है.भारतीय सेना हर दम सतर्क रहती है.इसी कारण हमारे देश के जानी दुश्मन बने पाकिस्तान तथा चीन भी हमारे देश का कुछ भी नहीं बिगाड़ पा रहे है.पाकिस्तान हर समय भारत पर हमला करने की साजिस रचना है.और कई बार प्रयास भी कर चूका है.पर भारतीय सेना की मजबूती के कारण पाकिस्तान हमारे देश का बाल भी बांका नहीं कर सका.

वैसे देखा जाए तो हमारे देश की नौकरी मुश्किल मिलती है.पर भारत की सबसे मुश्किल नौकरी और सबसे सम्मान जनक नौकरी सेना ही है.इस नौकरी में उन लोगो को ही जॉइन किया जाता है.जो मौत से नहीं डरते है.ये मौत का खेल होता है.इसमे कभी किसी का जान लेनी भी पड़ती है.और कभी जान गंवानी भी पड़ती है. इस नौकरी में हर समय मौत सर पर मडराइ  रहती है.इसलिए इस नौकरी को भारतीय सेना का हर एक सैनिक अपने देश और देश के लोगों की रक्षा के लिए अपने प्राण दाव पर लगाता है। वो सैनिक देश की सेवा करने के लिए खुदके भविष्य के बारेमें एक बार भी नहीं सोचता।


आज हम अपने जीवन को आरामदायक और निडर होकर जी रहे हैं इसके पीछे भारतीय सेना का महत्वपूर्ण हाथ है भारतीय सेना हमारी रक्षा करती है। हमारे लिए आज का यह सुखी जीवन भारतीय सेना की देन है। हमें अपनी भारतीय सेना पर गर्व होना चाहिए।


हर व्यक्ति का अपने जीवन में कुछ ना कुछ लक्ष्य होता है उसी प्रकार मेरा भी भारतीय फौज में जाना का एक सपना है जिसके लिए मैं रात दिन तत्पर रहूंगा। भारतीय सेना का प्रमुख लक्ष्य देश की रक्षा करना देश के सुरक्षा कवच के रूप में सामने आना ही होता है भारतीय  सैनिक अपनी जान की परवाह किए देश की सेवा करने के लिए दिन-रात तत्पर तैयार रहते हैं।


हमारे इस बड़े विशाल देश की सुरक्षा करना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए सभी भारतीय सैनिक एकजुट होकर तथा सतर्क रहकर देश की सुरक्षा करते हैं वे अपना संपूर्ण जीवन देश की सेवा में अर्पित कर देते हैं इसीलिए तो भारतीय सेना को देश की रीड की हड्डी माना जाता है। देश की बाह्य रक्षा के साथ-साथ भारतीय सेना देश मैं जरूरत होने पर देश की आंतरिक सुरक्षा पर भी ध्यान देती है।


हमारे देश जब ब्रिटिश सरकार का अधीन था। उस समय हमारी सेना का इतना महत्व नहीं माना जाता था. क्योंकि वह देश की सेनाओं का देश के लिए कुछ भी नहीं कर पाती थी पर आज हमारा देश पूर्ण रूप से स्वतंत्र है इसलिए हमारे देश की सेना किसी भी देश से मुकाबला करने के लिए तैयार रहती है और देश की पूर्ण रूप से सुरक्षा करती है इसलिए भारतीय सेना को राष्ट्रीय सेना कहते हैं।


हमारे देश पर जब भी कोई आपदा होती है तो सबसे पहले भारतीय सेना सतर्क होकर देश की रक्षा के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है भारतीय सेना देश की रक्षा विभिन्न टुकड़ियों में बांटकर करती हैं जिसमें कई बार कई देश को विजय बनाया है जैसे कि कारगिल का युद्ध और चीन से हुए युद्ध मैं भारतीय सेना ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।भारतीय सेना किसी भी परिस्थिति में पीछे नहीं हटती है इसी कारण देश की सेना को देश की आन बान शान और देश की पहली पहचान कहते हैं।


भारतीय सेना में शामिल कार्य सैनिक अपने जीवन की परवाह नहीं करता है कभी भी पीछे नहीं आता है और हमेशा देश के लिए ईमानदारी के साथ देश की सुरक्षा करता है ऐसे लोगों को ही भारतीय सेना में शामिल किया जाता है।


सुरक्षा की दृष्टि से देश का श्रेष्ठ नागरिक देश का सैनिक होता है भारतीय सैनिक हमेशा मातृभूमि की रक्षा मैं अपना जीवन न्योछावर कर देते हैं हमारे देश में आज बहादुर सैनिकों की वजह से हम अपने घरों में सुरक्षित रह पाते हैं इसलिए हमें अपनी भारतीय सैनिक और भारतीय सेना का सम्मान करना चाहिए और जो भी हो उनकी चाहता करनी चाहिए।