100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download

पर्यटन का महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tourism In Hindi

पर्यटन का महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tourism In Hindi- हमारे देश विदेश में अनेक ऐसे स्थल है, जो बहुत सुंदर है. पर्यटन हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण है. आज हम पर्यटन के जीवन में महत्व के बारे में जानेंगे.

पर्यटन का महत्व पर निबंध Essay on Importance Tourism In Hindi

पर्यटन का महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tourism In Hindi
भारत एक विशाल देश है. जहा जगह जगह पर प्राकृतिक और मानव निर्मित स्थल है. जो हमे अपनी ओर आकर्षित करते है. किसी भी स्थान पर यात्रा के उदेश्य से जाना पर्यटन कहलाता है.

किसी भी क्षेत्र का वः भाग जो देखने लायक होता है. तथा उसे देखने लोग आते है. उसे पर्यटन स्थल कहते है. भारत के अनेक पर्यटन स्थल है. देश में हर साल लाखो की संख्या में पर्यटक आते है.

पर्यटन का सीधा अर्थ घुमाना या यात्रा करना होता है. यात्रा के कई उदेश्य होते है. कई लोग मनोरंजन के लिए यात्रा करते है. तो कई लोग जानकारियों के लिए यात्रा करते है.

पर्यटन का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. पर्यटन स्थल पर जाकर हम वहा के अलग अलग इलाको के बारे में वहा रहकर जान सकते है. वहा की रहन सहन, बोलियां, वेशभूषा तथा संस्कृति के बारे में जानने का अवसर मिलता है.

कई लोग ख़ुशी के लिए छुट्टिय मिलने पर अपने दोस्तों के साथ यात्रा के लिए निकलते है. पर्यटन से व्यक्ति के मानसिक तथा शारीरिक तनाव दूर हो जाते है. और जीवन में आनंद झलकने लगता है.

पर्यटन से भारत के सभी राज्यों के ऐतिहासिक स्थलों, नदियों, महलो, भूगोलिक स्थिति तथा महत्वपूर्ण स्थलों के बारे में जानकारी मिलती है. तथा स्थलों की यादे जीवन को पर्यटन के सफर को याद दिलाती है.

जब हम देश विदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के बारे में जानते है, तो हमे बहुत आनंद आता है. तथा कई बार वीडियोज देखते देखते और किताबे पढ़ते पढ़ते न जाने कब दिन निकल जाता है.

पर्यटन स्थलों के बारे में जानने से इतना आनंद आता है,. जैसे ये स्वर्ग हो. पर आप भी कल्पना कीजिए कि ऐसे स्थल पर वास्तव में जाने पर कितना सुकून मिलता है.

पर्यटन से हम देश विदेश की संस्कृति और सभ्यता को विस्तार से जानते है. किसी भी क्षेत्र में जाकर उसके बारे में जानने से बेहतर कोई अनुभव नहीं हो सकता है.

यदि किसी भी स्थल के बारे में हम सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहे तो हमारे लिए सौ किताबे भी कम होगी. पर ये अनुभव हम पर्यटन के  कुछ ही दिनों में कर सकते है.

पर्यटन स्थलों के बारे में लोग अपनी पसंद की चीजो ओको लिखते है, जो हमें पढ़ने को मिलती है. पर वहा जाकर हम किसी भी वस्तु के बारे में जान सकते है.

जो लोग सबसे अधिक यात्राए करते है. वे सबसे अधिक ज्ञानी होते है. इसी कारण आज के कई लोग पर्यटनो के बारे में विस्त्रत रूप से जानते है. पर्यटन से हमें अनेक लोगो के साथ मिलन होता है.

कई लोग पर्यटन स्थल पर रिश्ते भी बना लेते है. पर्यटन स्थल पर हमे हजारो की संख्या में लोग मिलते है. जिनसे हमें कुछ  न कुछ जरुर सीखने को मिलता है.

पर्यटन से ज्ञान की प्राप्ति होती है, ये उदहारण आप हमारे पूर्वजो आदिमानव का ले सकते है. जिन्होंने अलग अलग स्थानों पर यात्रा करके अलग अलग स्थलों से कुछ न कुछ सीखकर अनेक अविष्कार किये.

हमारे देश में आज उड़ने के लिए हवाई जहाज है. इसका निर्माण भी लोगो ने चिड़िया को उड़ते हुए देख किया था. नावो का निर्माण मछली को तैरते हुए देख किया था. इसी कारण देखने से हमें बहुत कुछ सिखने को मिलता है, जो हमारे जीवन में काम आता है.

जब हम एक पर्यटन यात्रा करते है, तो हमारे मन में और यात्राए करने की जिज्ञासाए बढ़ जाती है.हमें जीवन में यात्रा जरुर करनी चाहिए. पर्यटन मनमोहित कर देता है.

पर्यटन स्थल आज के समय का एक व्यवसाय है, जो यात्रियों से वसूला जाता है. पर्यटन स्थल पर अनेक लोग ऐसे होते है, जो पर्यटन करवाने के लिए होते है. तथा कई लोग सुरक्षा के लिए होते है.

आपने कभी भी जीवन में किसी भी स्थल पर गए है, तो आपने हर बार अनेक गार्ड लोगो को देखा होगा, जिसमे कुछ गार्ड लोगो के साथ यात्रा कर उन्हें वहा के बारे में बताते है.

कुछ गार्ड वहा आने वाले यात्रियों से टिकट वसूल करते है. जिससे पर्यटन की सुरक्षा की जा सकें. कुछ गार्ड वहा की व्यवस्था के लिए होते है. और कुछ गार्ड सुरक्षा के लिए तह्नात रहते है.

आज कुछ लोग ऐसे भी है, जो पर्यटन स्थलों पर जाकर सूटिंग करते है. तथा अपना व्यवसाय चलाते है. कुछ लोग यहाँ के वातारवरण का आनंद लेते है.

पर्यटन स्थलों के खुबसूरत नज़ारे कई वृक्षों के घने वन तो कई पहाड़ी इलाके कई समुद्र तो कई  किले और स्मारक तो कई विशाल मंदिर बने होते है.

देश के कई राज्यों में जहां प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे और पर्वत है , वहां ज़्यादातर पर्यटन व्यवसाय यानी टूरिज्म दफतरो  ने अपनी जगह बना ली है।  पर्यटन उद्योग का कारोबार बेहद अच्छा चल रहा है।  पर्यटक को उनके मुताबिक आरामदायक यात्रा प्रदान करवाने  के लिए उन्हें (पर्यटन दफ्तरों , दुकानों इत्यादि ) काफी पैसे मिलते है। 
पर्यटक के कारण ही यह पर्यटन स्थल विकसित होते है। जितने अधिक पर्यटक होंगे , पर्यटन स्थलों का महत्व उतना अधिक बढ़ जाता है।

पर्यटन कई तरह के होते है। कुछ स्थान पर्वतों के लिए प्रसिद्ध होते है , तो कुछ स्थान अपने कभी ना खत्म होने वाले समुन्दर के लिए , कुछ अपने वनो के लिए। 

कुछ स्थान ऐसे भी जो धार्मिक विशेषता से परिपूर्ण होते है , ऐसे स्थान अपने तीर्थ यात्रा के लिए मशहूर होते है , जैसे हरिद्वार , केदारनाथ , बदरीनाथ इत्यादि |

कुछ स्थल जैसे लाल किला , विक्टोरिया मेमोरियल , ताज महल इत्यादि अनगिनत स्थल है जिनका अपना ऐतिहासिक महत्व है। सभी स्थलों के विभिन्न महत्व है और लोग अपनी रूचि के अनुसार वहाँ  भ्रमण करने जाते है। 

पर्यटन से अनिगिनत फायदे है।  विदेशो से कई लोग हमारे देश की सुंदरता को निहारने आते है।  इससे पर्यटन व्यवसाय का बहुत लाभ होता है।

पर्यटन व्यापार से हमारे  देश को विदेशी मुद्रा प्राप्त होते है जो कि देश के लिए बेहद फायदेमंद है। हर वर्ष विदेशो से कई लोग हमारे देश की खूबसूरती को देखने आते है।

वह कई होटलो में रहते है और कई दुकानों से खरीदारी करते है।  इससे राज्यों के पर्यटन व्यवसाय को काफी लाभ पहुँचता है। 2010  के पश्चात भारतीय पर्यटन उद्योग का बहुत फायदा हुआ है।

लोग पर्यटन स्थलों पर जाकर फोटोग्राफी और वीडियो करते है।  लोग जिस भी जगह घूमने जाते है , वह कैमरे में उस स्थान से जुड़े पलो को कैद कर लेते है।

पर्यटन के वजह से हमे कई संस्कृतियों के बारे में जानने को मिलता है।  यात्रा के समय कई स्थानीय लोगो के संग रूबरू होने के मौका मिलता है। पर्यटन के कारण लोगो में हिम्मत , रोमांच और मनोरंजन का संचार होता है।

लोग ख़ुशी के संग हर स्थल को जानते है और उनके विषय में ज्ञान अर्जित करते है।  इसलिए पर्यटन का अपना विशेष महत्व है। पर्यटन करना बेहद लाभदायक होता है. 

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ. आज का हमारा लेख पर्यटन का महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tourism In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.