100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

नरेंद्र मोदी पर निबंध Essay On Narendra Modi In Hindi

नरेंद्र मोदी पर निबंध Essay On Narendra Modi In Hindi नमस्कार दोस्तों आज हम भारत के ऐसे प्रधानमंत्री के बारे में पढेंगे. जिन्होंने बचपन में चाय बेचने का कार्य किया. आज के आर्टिकल में हम नरेन्द्र मोदी के चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफ़र के बारे में विस्तार से जानेंगे.

नरेंद्र मोदी पर निबंध Essay On Narendra Modi In Hindi

नरेंद्र मोदी पर निबंध Essay On Narendra Modi In Hindi

हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री तथा भारत के 14 वें प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी भारतीय जनता पार्टी के महान नेता तथा वर्तमान नेतृत्व का भार सौपने वाले नरेन्द्र मोदी ने अपने बचपन में चाय बेचकर अपने जीवन को आगे बढाया.

और आज वो हमारे देश के प्रमुख प्रधानमंत्री है.आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम नरेन्द्र मोदी के जीवन परिचय के बारे एक चाय वाला कैसे बना प्रधानमंत्री के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानेंगे.

नरेन्द्र मोदी का बचपन और प्रारंभिक जीवन Narendra Modi Early Life Story in Hindi

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर गुजरात में माता हीराबेन तथा पिता दामोदरदास मूलचंद मोदी के घर हुआ.हुआ।

नरेन्द्र मोदी का बचपन काफी संघर्ष पूर्ण रहा.उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण मोदी को बचपन में चाय तक बेचनी पड़ी थी.इसलिए नरेन्द्र मोदी को चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री कहते है.

नरेन्द्र मोदी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वड़नगर से की. मोदी के बचपन में भारत पाक के युद्ध के समय मोदी ने चाय बेचीं थी.अपनी चाय की मजदूरी से मोदी ने अपनी पढाई की.

नरेन्द्र मोदी का परिवार बड़ा होने के कारण उन सभी का लालन-पालन करना आसान नहीं था.नरेन्द्र मोदी के छः भाई थे.

नरेन्द्र मोदी पढाई में ज्यादा श्रेष्ठ भी नहीं थे पर ज्यादा कमजोर भी नहीं थे.वे विद्यालय में होने वाले हर वार्षिक उत्सव में अपनी शानदार प्रस्तुति देते थे.

नरेन्द्र मोदी अपने भाषण से विद्यालय में सभी को प्रभावित करते थे.उनके शिक्षक का मानना था.कि वे आदर्श विद्यार्थी थे.

नरेन्द्र मोदी का परिवार और व्यक्तिगत जीवन Narendra Modi’s Personal Life and Wife

नरेन्द्र मोदी ने अपनी समाज के नियमो के अनुसार दम्पति से शादी की पर दम्पति ने मोदी का ज्यादा समय तक साथ नहीं दिया ओर वे एक यात्रा के दौरान मोदी से दूर हो गई.इसके बाद मोदी ने 1968 को जशोदाबेन को अपनी धर्म पत्नी बनाया,और इसे सभी के साथ शेयर किया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राजनीतिक करियर Narendra Modi’s Political Life in Hindi

मोदी बचपन से ही एक राजनेता की भाषण और अपनी प्रस्तुति देते थे.नरेन्द्र मोदी ने 1971 में अपने राजनितिक जीवन की शुरुआत की.

भारत पाक युद्ध के समय मोदी को अपनी प्रतिभा के बल पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में जोड़ा गया जिसके बाद उन्होंने अपने करियर को राजनेता बनाने का लक्ष्य लक्ष्य बनाया.मोदी ने इस घटना के बाद खुद को राजनीती में झोंक दिया.

नरेन्द्र मोदी ने राजनीती में प्रवेश करने के बाद बहुत तेजी से खुद का प्रभुत्व बढ़ाते गए.और एक के बाद एक पद को प्राप्त करते गए.इसके बाद  1977 में आपातकालीन आपात आंदोलन में अपना योगदान देने के बाद मोदी की लोगप्रियता बढती गई.

नरेन्द्र मोदी 1985 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े.भाजपा से जुड़ने के बाद मोदी जी ने अपनी जिम्मेदारिय निभाते हुए.अपना प्रभुत्व मजबूत किया.

कुछ ही साल बाद मोदी की भाजपा पार्टी ने सचिव का पद दिया जिसके बाद 1995 में मोदी जी राज्य चुनाव में विजय रहे.इसके बाद 2001 में नरेन्द्र मोदी भाजपा की ओर से गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री बनें.

अपने मुख्यमंत्री पद पर मोदी जी ने गुजरात में अनेक कार्य किये.जिसके चलते मोदी को भाजपा का आदर्श नेता बनाया गया,

मोदी अपने कार्य कौशल ओर अपनी प्रतिभा से सभी के दिलो से छा गए.ओर गुजरात राज्य के लोगो में इतनी लोगप्रियता बढ़ा दी.कि गुजरात में चार बार लगातार मोदी जी मुख्यमंत्री बनें.

लगातार चार बार मुख्यमंत्री बनने के बाद भाजपा सरकार ने मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनने का प्रस्ताव रखा.और मोदी जी ने इसे स्वीकारकर 2014 के चुनाव में भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवार बने.और जनता के प्यार की वजह से भारत के 14वें प्रधानमंत्री बनें.

भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद एक बार फिर 2019 में नरेन्द्र मोदी ने बाजी मारी ओर एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री बन गए.लगातार दो बार प्रधानमंत्री बन चुके है.

वर्तमान प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और हम उम्मीद करते है.कि आने वाले चुनावो में भी हमारे वरिष्ठ नेता ही प्रधानमंत्री बनें.

नरेन्द्र मोदी जी की उपलब्धियां Best Achievements of PM Narendra Modi in Hindi (Story)

नरेन्द्र मोदी अपने करियर में बहुत तेजी से विकास किया वे गुजरत के लगातार चार बार मुख्यमंत्री बनने के बाद देश के दो बार लगातार प्रधानमंत्री भी बन चुके है.

ये नरेन्द्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि है.ओर आज तक भाजपा पार्टी का कोई नेता इस प्रकार विजय नहीं रहा.नरेन्द्र मोदी के लगातार चल रहे इस विजय रथ से भाजपा की नीव मजबूत हो रही है.वहीँ विपक्षी पार्टी कमजोर होती जा रही है.ये भाजपा के लिए अच्छी बात है.

आज तक सबसे ज्यादा विकास करने वाला प्रधानमंत्री मोदी ही है.मोदीजी ने भारत की सबसे तेजी से प्रगति की है.ओर आज तक हमारे देश का विकास कर रहे है.

ओर इस प्रकार हमारे देश की उन्नति होती रही तो कुछ ही समय से हमारा देश विकासशील से विकसित बन जायेगा.आज हमारे देश में सभी लोग को नरेन्द्र मोदी द्वारा आवस दिया जा रहा है.

साथ ही सभी को टांका तथा शौचालय भी दिया जा रहा है.जिससे जनता काफी खुश नजर आ रही है.यदि इसी प्रकार हमारे प्रधानमंत्री देश का विकास करते है.तो हमारा देश जल्द ही उन्नति करेगा.

नरेन्द्र मोदी के अनेक विदेशी देशो से सम्बन्ध रहे है.जिसमे प्रमुख रूप से अमेरिका,चीन तथा नेपाल है.मोदी ने अपनी कौशल शक्ति तथा अपने भाषण के प्रभाव से भारतीयों को ही नहीं बल्कि आज मोदी को विदेशो में भी पसंद किया जा रहा है.

हर साल मोदी को विदेशो में आने का आमंत्रण मिलता है. नरेन्द्र मोदी को उनकी सफलता का उल्लेख के बारे में कहा गया तो उन्होंने कठोर सोच और मेहनत को श्रेय दिया.नरेन्द्र मोदी आत्मविश्वास को अपना बल मानते है.

आज तक नरेन्द्र मोदी से बढ़कर को बड़ा नेता नहीं हुआ.मोदी को विजय का प्रतीक माना जा रहा है.मोदी आज तक विजय रथ पर सवार है.

आज हमारा देश ओर विश्व कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है.इस महामारी में बड़े बड़े झुंझ रहे है.पर हमारे देश पर नरेन्द्र मोदी का नियंत्रण बना हुआ है.

विदेशी लोग नरेन्द्र मोदी की प्रसंशा करते है.जिस प्रकार भारत जैसे विशाल देश में मोदी जी ने कोरोना के इस संकट से बचा कर रखा है.सभी लोग भारत को फोलो कर रहे है.

आज हमारे देश का जानी दुश्मन बन चुके है.पाक और चीन हमारे देश पर हर रोज नए साजिस के साथ भारत पर अटैक कर रहे है.पर हर बार असफल हो रहे है.

और हमेशा ये असफल ही रहेंगे. भारत पर किये गए.पुलवामा हमले का बदला नरेन्द्र मोदी को विश्व प्रसिद्ध बनाता है.तथा साथ ही देश की ताकत को भी दर्शाता है.

नरेन्द्र मोदी ने गरीबो,किसानो,पिछड़े लोगो तथा देश के बेरोजगार लोगो की सहायता के लिए अनेक योजनाए चलाई है.जिसमे कई योजनाओ में नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिको को आवास दिया है

तथा खुले में शौच मुक्त के लिए सभी को शौचालय प्रदान किया.तथा बूढ़े बुजुर्ग लोगो को पेंशन प्रदान के लिए योजना चलाई है.इस प्रकार बालिकाओ के शिक्षा तथा उनकी सुरक्षा के लिए भी अनेक योजनाए शुरू की है.

हम यही उम्मीद करते है.कि हर बार हमारे देश को ऐसा ही प्रधानमन्त्री मिले ओर हमारे हमारे देश का विकास करें. तथा देश के सभी नागरिको को सामान अवसर प्रदान करें.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख नरेन्द्र मोदी पर निबंध Essay On Narendra Modi in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.