100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

पाकिस्तान पर निबंध | Essay on Pakistan in Hindi

पाकिस्तान पर निबंध | Essay on Pakistan in Hindi- पाकिस्तान भारत का एक पडोसी देश है. पाकिस्तान भारत के बीच हमेशा तनाव की स्थिति बनी रहती है. पाकिस्तान भारत का ही एक भाग हुआ करता था. आज के आर्टिकल में हम पाकिस्तान के इतिहास तथा इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे.

पाकिस्तान पर निबंध | Essay on Pakistan in Hindi

पाकिस्तान पर निबंध | Essay on Pakistan in Hindi
पाकिस्तान भारत का एक हिस्सा हुआ करता था. 14 अगस्त 1947 को भारत का विभाजन होने पर एक नए देश का उद्भव हुआ उसका नाम पाकिस्तान रखा गया. इस देश को धर्म के आधार पर बनाया गया.

पाकिस्तान एक इस्लामिक देश है. जो दुनिया का दूसरा सबसे अधिक इस्लामिक जनसख्या वाला देश है. इस देश के सविंधान में इस्लामिक धर्म को विशेष महत्व दिया गया है.

इस देश का नाम इस्लामिक पब्लिक ऑफ़ पाकिस्तान है. जो इस्लाम धर्म का देश है. ये देश जब भारत में हुआ करता था. तब जिन्ना ने देश को धर्म के आधार पर अलग करने का प्रस्ताव किया.

1947 के साल में भारत- पाकिस्तान विभाजन हुआ. उस समय पाकिस्तान ने खुद को इस्लामिक देश घोषित कर दिया, क्योकि उस समय पाक में इस्लामिक बहुसंख्यक थे. पर भारत ने ऐसा नहीं किया.

ऐसे ही भारत को महान नहीं कहते जिस प्रकार पाकिस्तान ने खुद को इस्लामिक देश घोषित किया उसी प्रकार भारत भी हिन्दू देश घोषित हो सकता था. लेकिन भारत ने खुद को धर्मनिरपेक्ष देश बनाया.

पकिस्तान की भौगोलिक दृष्टि पर नजर डाली जाए तो ये भारत चीन अफगानिस्तान तथा इरान से सीमा साझा करता है.  इसका क्षेत्रफल 881913 वर्ग किलोमीटर है. क्षेत्रफल की दृष्टि से ये 33 वा बड़ा देश है.

इस देश की जनसख्या करीब 20 करोड़ है. जिसमे अधिकांश लोग इस्लामिक धर्म से है. तथा कुछ प्रतिशत हिन्दू तथा अन्य धर्म के लोग भी रहते है. पर इनकी संख्या लगातार घटती जा रही है.

जिसका अनुमान आप इसी बात से लगा सकते है. कि पाकिस्तान का विभाजन के समय जनसख्या में 20 फीसदी हिन्दू लोग थे. जो आज 5 प्रतिशत से कम रह गए है. कई लोगो को जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है.

पाकिस्तान में कई फसलो का उत्पादन किया जाता है. जिसमे मटर, आम, खजूर, तथा अनेक वस्तुओ का उत्पादन यहाँ किया जाता है. इस दुनिया में सबसे अधिक फुटबॉल का निर्माण पाकिस्तान में ही होता है.

पाकिस्तान के पास काफी बड़ी सेना है. जिसमे 6 लाख सैनिक है. जो किसी भी देश से मुकाबला करने में सक्षम है. इसके पा छठी सबसे बड़ी सेना है. जिस कारण पाकिस्तान बार बार भारत पर आक्रमण कर रहा है. लेकिन भारतीय सेना के आगे ये संख्या बहुत कम है.

पाकिस्तान के भारत के साथ सम्बन्ध अच्छे नहीं है. वही चाइना के साथ काफी अच्छे सम्बन्ध है. जिस कारण पाकिस्तान समय समय पर भारत को धमकिय देता है.

Pakistan History in Hindi

1947 से पहले भारत का ही एक भाग हुआ करता था. अखंड भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य के रूप में पाकिस्तान भी था. जिसे धर्म के आधार पर भारत से अलग कर दिया गया.

1930 को पहली बार पाकिस्तान को एक अलग राष्ट्र बनाने की मांग हुई. सबसे पहले पाकिस्तान की मांग  मुहम्मद इक़बाल ने की थी. जिनकी सहायता चौधरी रहमत अली ने की थी.

मांग की फायदा उठाते हुए अंग्रेजो ने माउंट बेटन योजना बनाई जिसके अनुसार पाकिस्तान को एक अलग राष्ट्र बनाया जाए. इस मांग को पूरा करने के लिए जिन्ना ने गाँधी से मांगे की.

गांधीजी नहीं चाहते थे, कि भारत के दो हिस्से हो जिस कारण उन्होंने जिन्ना को मानाने का प्रयास किया. पर राजनीती के माहौल ने इसे मना कर दिया तथा जिन्ना की शर्त को अस्वीकार कर दिया.

मोहमद जिन्ना भारत के प्रधानमन्त्री बनाना चाहते थे. पर इसे नेहरु ने मना कर दिया. जिस कारण देश का विभाजन हुआ. तथा भारत का प्रधानमंत्री नेहरु तथा पाकिस्तान का जिन्ना को बनया गया.

1947 में पाकिस्तान का जन्म माना जाता है. क्योकि इसी समय पाकिस्तान को एक राष्ट्र का दर्जा दिया गया. पर इस समय पाकिस्तान में पूर्वी बंगाल भी था. जो वर्तमान में बांग्लादेश राष्ट्र बना हुआ है.

जब पाकिस्तान को अलग देश बनाया गया. उसके बाद भारत चाइना के मध्य युद्ध हुआ. जिस कारण भारत को काफी नुकसान हुआ. इसका फायदा उठाने के लिए पाकिस्तान ने भारत पर हमला किया. लेकिन भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया.

साल 1971 में पाकिस्तान को भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्द्रागांधी ने दो भागो में बाँट दिया. जिसमे पूर्वी पाक को बांग्लादेश तथा पश्चिम को पाकिस्तान नाम दे दिया.

पाकिस्तान वर्तमान में काफी समृद्ध देश है. पाकिस्तान पास काफी बड़ी सेना भी है. तथा पाकिस्तान हर क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है. पाक उघोगो में काफी समृद्ध है. पर यहाँ की गरीबी भी काफी अधिक है.

भारत पाकिस्तान सम्बन्ध पर निबंध

पाकिस्तान एक भारत का ही भाग होने के बाद भी हमेशा विवाद में बना रहता है. हमेशा दोनों देशो के बीच सम्बन्धो में उतार चढ़ाव देखने को मिलते है. जिस कारण पाकिस्तान के साथ हमारे सम्बन्ध अच्छे नहीं है.

दोनों देश का विभाजन करने के बाद से राजनीती के कारण दोनों देशो का आपसी रिश्ता ख़राब होता जा रहा है. पाकिस्तान को आतंकवादी देश माना जाता है. क्योकि कई बार भारत पर पाकिस्तान आतंकवादी हमले कर चूका है.

समय समय पर पाकिस्तान हमले करता है. जिसमे हाल ही में पुलवामा हमला भी किया गया. जो काफी बड़ा हमला था. जिसका जवाब भारत ने अपने अंदाज में ही दिया. पुलवामा जैसे अनेक हमले आए दिन भारत पर होते है.

कोरोना जैसे वैश्विक समस्या आने के बाद भारत ने पाकिस्तान की सहायता की है. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी ख़राब चल रही है. देश में महंगाई काफी बढ़ गई है. जिस कारण भारत ने फ्री वैक्सीन पाकिस्तान को दी.

पाकिस्तान और भारत के विवाद का सबसे बड़ा कारण जम्मू कश्मीर है. जिसे पाकिस्तान अपना हिस्सा मानता है. और ये भारत का भाग है. जम्मू कश्मीर पर ही हमले किये जा रहे है. पाकिस्तान जम्मू कश्मीर को हडपने के लिए भारत से बार बार हाथापाई कर रहा है.

वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में लगी धरा 375को हटा दिया. तथा इसे भारत में मिला लिया. इस धरा के अनुसार इस राज्य का अलग तिरंगा, अलग गान होगा.

आज भी पाकिस्तान के साथ भारत अच्छे सम्बन्ध बनाने का प्रयास कर रहा है. लेकिन पाकिस्तान की हरकतों के कारण तथा हमलो के कारण भारत-पाक यात्रा को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

पाक चीन को अपना ताकत मानकर भारत को धमकी दे रहा है.  जो इसके लिए बड़ी समस्या बन सकती है. फिर भी भारत अपनी समझदारी दिखाते हुए. इसे माफ़ कर रहा है.

1947 के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध

भारत पाकिस्तान सम्बन्ध आज से नहीं बल्कि आजादी से ही बिगड़े हुए है. 1948 के युद्ध में पाकिस्तान को भारत ने हराया तथा माफ़ कर दिया. इस युद्ध के बाद शान्ति का महौल बना लिया गया.

जब भारत ने 1962 मे चाइना से युद्ध किया इसका लाभ उठाने के लिए भारत पर हमला किया. पर भारत ने इसे नकार दिया. इस युद्ध में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा. इस युद्ध को हम 1965 का युद्ध कहते है.

1965 की हार के बाद 1971 में पाकिस्तान ने भारत पर हमला किया इस बार भारत ने बंगलादेश पर हो रहे हमलो की सुरक्षा करते हुए. पाकिस्तान के ही भाग को इससे छीन लिया तथा पूर्वी पाकिस्तान को बांग्लादेश बना दिया.

देश का विभाजन होने के कारण काफी समय तक पाकिस्तान ने भारत पर आक्रमण का प्रयास नहीं किया. जैसे ही दोनों देश के बीच सम्बन्ध अच्छे हुए. तथा जम्मू की पहाडियों से दोनों देशो की सेना को पीछे हटा लिया.

भारत पाक की इस शर्त को मंजूरी देने के बाद पाक ने इन पहाडियों पर कब्ज़ा कर लिया. भारत का इस गलती का पाकिस्तान ने फायदा उठाने का प्रयास किया. पर भारत ने इन पाकिस्तानियों को मार दिया.

पाकिस्तान भारत के बीच चले इस युद्ध का समापन 26 जुलाई 1999 को हुआ. इस दिन हजारो की संख्या में पाकिस्तानी सेनिको ने आत्म समर्पण किया. तथा भारत ने अपना तिरंगा लहराया इस दिन को हम कारगिल विजय के रूप में मनाते है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख पाकिस्तान पर निबंध | Essay on Pakistan in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.