100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

हिजाब विवाद Karnataka Hijab Controversy In Hindi

हिजाब विवाद  Karnataka Hijab Controversy In Hindi- नमस्कार दोस्तों हाल ही में हिजाब विवाद देशभर में तेजी से फैलता जा रहा है. इस विवाद ने बड़ा रूप ले लिया है. जो एक धार्मिक मसला बन गया है. इसमें राजनेता भी एंट्री कर चुके है. आज के आर्टिकल में हम हिजाब विवाद के बारे में जानेंगे.

हिजाब विवाद  Karnataka Hijab Controversy In Hindi

हिजाब विवाद Karnataka Hijab Controversy In Hindi

Karnataka Hijab Row Updates- भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है. यहाँ सभी को अपनी अपनी संस्कृति तथा धर्म की रक्षा करने का अधिकार है. इस देश में कई धर्म निवास करते है. जो अपनी संस्कृति को बचाने और उसका उपयोग कार्यालयों में करना चाहते है. जिसका विरोध किया जा रहा है.

इस मामले की शुरुआत भारत के कर्नाटक राज्य से होती है. इस राज्य के उद्दुपि कोलेज से इस मामले की शुरुआत होती है. जिसमे कुछ मुस्लिम लडकिया जो अपने शिक्षा प्राप्त करने के समय में धार्मिक मामले को लेकर जंग लड़ रही है.

लडकिय मुस्लिम धर्म से थी. लडकियों के अनुसार हिजाब पहनना मुस्लिम धर्म में जरुरी है. जिस कारण वे कॉलेज में भी हिजाब पहनने के लिए प्रदर्शन कर रही है. ये मामले तेजी से राज्य के अन्य जिलो में तथा देश भर में फ़ैल रहा है.

इस मामले की भनक लगते ही इस मामले को लेकर बड़े बड़े राजनेता शामिल हो गए है. और कई राजनेता अपना भड़काऊ भाषण देकर इसे विद्यार्थियों का बहिष्कार बता रहे है, तो कई नेता इसे बीजेपी की निति बताकर विद्यार्थियों को भड़का रहे है.

ओवेसी ने इस मामले पर अपना बयान देते हुए कहा कि हिजाब पहनना मुस्लिम महिलाओ का अधिकार है. उनकी वेशभूषा उनके अनुसार ही चयन की जाएगी. तथा इसके बारे में अन्य किसी को टिप्पणी करने की जरुरत नहीं है.

इस लड़की ने जो कार्य किया वह बहादुरी का कार्य बताते हुए. इस मामले का खुला समर्थन किया. जिस कारण ये मामला बढ़ता जा रहा है. इसे कई लोग बड़ा षड्यंत्र बता रहे है. इस प्रदर्शन के कारण अगले कुछ समय के लिए कॉलेज बंद कर दिए गए है.

पिछले १ महीने से अधिक समय से ये प्रदर्शन चल रहा है. इस प्रदर्शन की शुरुआत साल की शुरुआत के साथ ही होती है. तथा आज तक ये रुकने का नाम ही नहीं ले रही है. इस पर बालिकाओ ने कहा जब तक उन्हें हिजाब कॉलेज में पहनने की आज्ञा नहीं मिलेगी तब तक ये प्रदर्शन चलता रहेगा.

इस प्रदर्शन की शुरुआत के समय इसमें अनेक लडकिय थी, जिनकी संख्या कम हो रही है. पर ये अन्य जिलो ओर राज्यों में भी आग की तरह फ़ैल रही है. तथा अन्य लडकिया भी इस मामले से जुड़ रही है. तथा हिजाब पहनने की मांग कर रही है.

जब प्रदर्शनकारी लडकियों ने इस प्रदर्शन को उग्र किया तो इसमें हिन्दू धर्म के लडके भी शामिल हो गए. तथा उन्होंने अपने धर्म और संस्कृति को भी महत्व दिलाने के लिए गमसा तथा तिलक लगाने की मांग की.

जब दोनों धर्म के लोग मांग करने ;लगे तो ये विरोध का ममला बन गया. जिसमे एक तरह लडकिया और दूसरी तरह लड़के अपनी अपनी मांग करने लगे. दोनों समूहों के बीच पत्थरबाजी भी हुई. तथा इसमें दो लोग घ्याल भी हो गए.

इस मामले में कॉलेज के प्रिंसिपल ने बालिकाओ को काफी मानाने का प्रयास किया. यहाँ तक कि उन्हें कॉलेज तक हिजाब पहनने की अनुमति दी. पर लडकिया कॉलेज में ये पहनने की मांग कर रही है. पर सरकारी नियमो के अनुसार एक कॉलज में एक ही यूनिफार्म होती है. जो कार्यालय द्वारा निर्धारित होती है.

एक मत के अनुसार लडकियो का मानना है, कि सविंधान में ये उल्लेख है, कि किसी भी धर्म के व्यक्ति को अपने इच्छा अनुसार वेशभूषा पहनकर विद्यालय में आने की अनुमति है. पर हमें ये व्यवस्था नहीं मिल रही है.

हिजाब को कॉलेज में पहनने को लेकर कोर्ट में याचिका दर्ज की गई. तथा इसकी चुनवाई भी की जा रही है. इस समय आगे इस मामले को भेज दिया गया है. तथा इसका अगला फैसला कोर्ट द्वारा जल्द ही घोषित किया जाएगा.


मुस्लिम लडकियों के प्रदर्शन में कुछ मुस्लिम महिलाए भी शामिल हो गई है. तथा इसका समर्थन कर रही है. बात बालिकाओ तक सिमित सही थी, लेकिन इस मामले में जब मुस्लिम लोग हथियार सहित शामिल हो गए. जो आने वाले समय में बड़ा मामला बन सकता है.

क्या होता है हिजाब?

हिजाब विवाद को लेकर आपको लग रहा होगा, कि ये क्या होता है? हिजाब एक ऐसा दुप्पटा होता है, जो मुस्लिम महिलाओ द्वारा मुंह पर बांदा जाता है. तथा मुंह को बंद रखा जाता है.

मुस्लिम धार्मिक शास्त्र कुरान में वर्णित किया गया है, कि महिलाओ को मुंह को छुपाकर रखना होता है. मुंह ढकने के लिए हिजाब एक दुप्पटा है. इसलिए मुस्लिम लोग इसे अधिक महत्व देते है. तथा इसे पहनना जरुरी मानते है.

हिजाब बनाम भगवा शो


ये प्रदर्शन तेजी से बढ़ रहा है. जिसमे भंगवा धारी भी शामिल हो गए है. एक तरह हिजाब पहनने को लेकर मुस्लिम लडकियों का समूह आन्दोलन कर रहा था. वाही इसका विरोध करते हुए. हिन्दू लड़के भी गमसा तथा तिलक लगाकर प्रदर्शन करने लगे.

इस विरोध के विडियो तेजी से वायरल हो रहे है. जिसमे कई राजनेता भी अपनी अपनी राय दे रहे है. कई विडियो में दोनों और से नारे लगाए जा रहे है. जिसमे एक तरह हिन्दू लड़के जय श्री राम के नारे लगा रहे है. तथा दूसरी तरह मुस्लिम लडकिया अल्ला हो अकबर के नारे लगा रहे है.

आज के समय चल रहे इन प्रदर्शनों से हमे एक बात स्पष्ट दिखाई देते है. कि देश में कई ऐसे गद्दार लोग है, जो धार्मिक मसलो को फड़का रहे है. तथा देश में अशांति का माहौल बना रहे है. पर बालिकाए इसे अपना खुद का निर्णय ही बता रही है.

पर हमारे आने वाले भविष्य के लिए ऐसे प्रदर्शन मुश्किल बनते जा रहे है. इस समय बालिकाओ और बालको को अपनी कॉलेज में जाकर अपनी शिक्षा की ओर ध्यान देना चाहिए. लेकिन इनके प्रदर्शन से शिक्षा काफी प्रभावित हुई है. पर हमें नहीं लगता ये स्टूडेंट शिक्षा के उद्देश्य से कॉलेज आते है.