100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

पिता दिवस पर भाषण Fathers Day Speech In Hindi

पिता दिवस पर भाषण 2022 Fathers Day Speech In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है, हमारे ब्लॉग पर आज के आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए है. पिता दिवस पर बच्चो के लिए और पिता के लिए भाषण Father's Day Speech In Hindi 2022, Fathers Day Speech Ideas/How To Write Fathers Day Speech/ Fathers Day Speech Preparation Tips/Pita Diwas Par Bhashan लेकर आए है.

पिता दिवस पर भाषण Fathers Day Speech In Hindi 2022

पिता दिवस पर भाषण Fathers Day Speech In Hindi

सबसे पहले मेरे सभी दर्शको को पिता दिवस Father's Day की ढेर सारी बधाईयाँ और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं. आज के इस लेख में हम फादर्स डे पर स्पीच पढेंगे.

पिता सबसे अधिक जिम्मेदार इन्शान होता है, जो हमेशा अपने से ज्यादा अपने परिवार की देखभाल करता है. पिता अपने से भी अपनों को बेहतर बनाने के लिए संघर्ष करता है. पिता हमेशा अपनी औलाद का जीवन संवारने में अपना जीवन बिता देता है.

यह कहने की बात या कोई कहावत नहीं है, यह पिता के जीवन की हकीकत है. जिसे हम देखते हुए बड़े हुए है. पिता के हमारे जीवन में योगदान को शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता है.

पिता हमें पाल पोशकर बड़ा करते है. तथा यथासंभव शिक्षा दिलाने का प्रयास करते है. यह हर पिता की ख्वाईश होती है. पिता का सम्मान करना तथा उन्हें जीवन में सबसे अधिक महत्व देना हमारी संस्कृति की परम्परा रही है.

पिता ही जीवन का सबसे बड़ा हकदार होता है. किसी भी सफलता में पिता का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. पिता के द्वारा हमारे लिए बनाए गए कर्ज को हम कभी चूका नहीं सकते है, पर उनकी सेवा करके सम्मान देकर हम अपना जीवन सुखदायक बिता सकते है. तथा खुद को सफल मान सकते है.

पिता को हमेशा सम्मान देना चाहिए. पर 1910 से चली आ रही परम्परा के अनुसार ही 19 जून को हर वर्ष पिता को सम्मान देने के लिए विशेष रूप से फादर्स डे मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य पिता के महत्व को बताना तथा उन्हें इस विशेष अवसर पर सम्मान देना है.

फादर्स डे पर भाषण बच्चो के लिए

सभी बड़े बुजुर्गो, मेरे पिता तुल्य युवाओ और मेरे साथियों आप सभी को मेरा प्यारे दिन पर प्यारा सा नमस्कार. आज इस विशेष अवसर पर मुझे बोलने का सौभाग्य मिला. आज मै आपको फादर्स डे के महत्व के बारे में बताऊंगा.

पिता हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होते है. पिता जीवन का सार होते है, पिता छोटे से जीवन का संसार होते है. पिता माँ की बिंदी और सुहाग होते है. पिता हमारे रक्षक होते है. एक पिता का दायित्व निभाने वाले ही इनकी परस्थितियों को समझ सकते है.

जो लोग हमसे प्यार करते है, वे प्रदर्शित करते है, पर पापा एकमात्र ऐसे व्यक्ति होते है, जो कभी प्यार नहीं दिखाते है. पर सबसे अधिक प्रेम करते है. पिता हमेशा अपनी संतान के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए मेहनत करता है. दिन रात कठोर मेहनत कर अपनी संतान को सुखी जीवन देता है.

हर परस्थिति में अपनों का साथ देता है. पिता ही वह व्यक्ति होता है, जो कभी अपनों संकट को देखकर नहीं भागता है. पिता हमारे लिए संकट मोचन है, हर संकट को अपने उपर लेकर सुलझा देते है.

पिता हमें शिक्षा और संस्कार देते है. पिता की हमेशा सेवा करना हमारा दायित्व है. पर आज हम पिता को सम्मान देने के लिए जिस विशेष अवसर पर इस मंच पर एकत्रित हुए है. इसका उद्देश्य सभी को पिता के महत्व को बताना है.

पिता हमें एक पहचान दिलाते है. इस संसार में घुल मिलकर रहना सिखाते है. आज हम इस विशेष अवसर पर अपने अपने पिताजी को एक उपहार देकर इस अवसर को शुभ बनाएगे. 

पिता इस संसार से जोड़कर रखने वाली एक योजक कड़ी है, जो हमें हमेशा इस संसार से जोड़कर रखता है. तथा हमेशा हमारी सहयता करता है. हमें जीवन की किसी भी परस्थिति में पिता को महत्व को नहीं भूलना चाहिए.

आप सभी को पुनः पिता दिवस/ फादर्स डे की हार्दिक बधाई. धन्यवाद जय हिन्द वन्दे मातरम.

Fathers Day Speech In Hindi

यहाँ पर विराजमान सभी लोगो को मेरा प्रणाम. मै [ अपना नाम बोले ] और इस अवसर पर मै आप सभी के साथ पिता को सम्मान देने वाली तथा वास्तविकता को प्रदर्शित करनी वाली अपनी बात रखने जा रहा हूँ.

पिता हमारे लिए अपना जीवन समर्पण कर देते है. पूरा जीवन हमारी सुख सुविधा और पालन पोषण में लगा देते है. पर उनके इन प्रयासों को आज की पीढिया स्वीकार ही नहीं करती है. तथा पिता के महत्व को भूल जाती है.

आज के इस भाषण के माध्यम से मेरा प्रयास रहेगा, कि पिता के प्रति इस मानसिकता को बदला जाए. पिता के द्वारा समर्पित जीवन को स्वीकारा जाए. पिता प्यार की निशानी होती है. 

पिता संस्कार और शिक्षा देने के लिए कभी कभी डांट मार देते है. जिससे आज की पीढ़ी स्वीकार नहीं कर पाती है. तथा पिता के प्यार को समझ ही नहीं पाती है. पर पिता का अपने बच्चो के प्रति अटूट प्रेम होता है.

रिश्ते की खूबसूरती होते है, पिता. पिता के द्वारा हमारे लिए किये गए हर कार्य में एक प्रेम छुपा होता है. जिसे हम पहचान नहीं पाते है. एक पिता अपनी संतान को खुद से भी बेहतर बनाने का प्रयास करता है.

एक बात जीवन में हमेशा याद रखना माता पिता के अलावा इस जीवन में कोई भी किसी का नहीं होता है. सभी अपना स्वार्थ देखते है. पर माता पिता भगवान् रूपी होते है, जो निस्वार्थ भाव से हमारे लिए समर्पित होते है. इसलिए माता पिता को इश्वर से श्रेष्ठ बताया गया है.

आज हम भाग्यशाली है, कि हम अपने पिता की बांहों में है. जिनके पिता आज उनके पास नहीं है. उनका जीवन अंधकारमय में होता है. किसी भी परिवार या समाज के सदस्यों को संस्कारवान बनाने में पिता का सबसे महत्वपूर्ण योगदान रहता है.

पिता की सेवा से व्यक्ति का जीवन सफल हो जाता है. पिता यदि काम नहीं कर पा रहे है, तो उनका आशीर्वाद ही हमारे लिए बहुत है. इसलिए हमें हमेशा माता पिता की सेवा करनी चाहिए. अंत में कुछ लाइन बोलना चाहूँगा फिर 
अपनी वाणी को विराम देता हूँ.

पिता है, तो रोटी है, कपड़ा है, और मकान है,
पिता नन्हे से परिंदे का बड़ा-सा आसमान है,
पिता से ही है घर में प्रतिपल राग है,
पिता से मां की चूड़ी, बिंदी और सुहाग है,
पिता है तो बच्चों के सारे सपने है,
पिता है तो बाजार के सारे खिलौने अपने है.. धन्यवाद जय हिन्द वन्दे मातरम.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख पिता दिवस पर भाषण Fathers Day Speech In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.