100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi

सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi- सोशल मिडिया एक संचार का माध्यम है, जो इन्टरनेट के द्वारा एक जाल बनता है. जिसमे सभी लोग आपस में जुड़े रहते है. आज के आर्टिकल में सोशल मिडिया के महत्व, इतिहास, लाभ, हानि और इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे.

सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi

सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi

सोशल मीडिया लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है और यही वजह है कि दिन-ब-दिन सोशल मीडिया लोगों के बीच काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंटरनेट पर मौजूद है जो लोगों को एक साथ एक जगह पर जोड़ रहे हैं।


बूढी हो गई नन्ही आंखें

आ गया चश्मा का दौर
डब्बे में बंद है, खेल-खिलौने
चुप है, वो बचपन का शोर


हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके घर बैठे ही दूर बैठे हुए किसी भी व्यक्ति के साथ शब्दों के द्वारा बातचीत कर सकते हैं अथवा वीडियो कॉल के द्वारा बातचीत कर सकते हैं। 


सोशल मीडिया घरेलू स्तर पर ही सीमित नहीं है बल्कि यह अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर चलता है अर्थात आप अपने देश और अपने आसपास के लोगों के अलावा दूसरे देशों के लोगों के साथ भी दोस्ती कर सकते हैं और अपने जीवन की जानकारियां उनके साथ बांट सकते हैं।


"शिक्षकों के रूप में, यह हमारा कर्तव्य है कि हम छात्रों को सोशल मीडिया का बुद्धिमानी और प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करें क्योंकि हमारा दायित्व है, कि हम उन्हें विद्यालय के साथ ही उनको बाहरी वातावरण के लिए तैयार किया जाए।"

 लोरेना जर्मन

मुख्य तौर पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल युवा वर्ग के द्वारा किया जा रहा है। हालांकि सोशल मीडिया के सबसे ज्यादा लोग फायदे ही बताते हैं परंतु इसके कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में अक्सर चर्चा कम की जाती है।


जब सोशल मीडिया के सकारात्मक पहलुओं पर चर्चा की जाती है तो इसके कई लाभ सामने निकल कर के आते हैं। मुख्य तौर पर शिक्षा के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन जरिया है। विद्यार्थी वर्ग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए अलग-अलग प्रकार के विषयों पर जानकारी प्राप्त करते हैं।


सोशल मीडिया सामाजिक बाधाओं को कम कर रहा है। यह लोगों को
मानवीय मूल्यों की मजबूती के आधार पर जोडता है, पहचान के आधार पर नहीं।

-- नरेन्द्र मोदी-

इसके अलावा सोशल मीडिया पर वर्तमान के समय में लाइव सेमिनार भी चलते रहते हैं अर्थात आप भारत देश में अपने घर पर रहकर के अमेरिका में चल रहे कार्यक्रम को देख सकते हैं।


इसके साथ ही साथ लोग अपने आप को समाचार पत्रों से भी दूर कर रहे हैं क्योंकि उन्हें सोशल मीडिया पर ही तमाम प्रकार के समाचार देखने को तथा सुनने को मिल जाते हैं। 


सोशल मीडिया के द्वारा हम दैनिक तौर पर देश और दुनिया में घटित हो रही घटनाओं से अपडेट रह सकते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति की सामाजिक जागरूकता बढ़ती है और उसका ज्ञान का भंडार भी बढ़ता है।


“सोशल मीडिया: कारण जितना बड़ा भाग्य किसी का अच्छा होने का हो सकता है, उतना ही वजीरों और साधारण लोगों के लिए खराब साबित होता है।”


सोशल मीडिया हमारे प्रिय जनों के साथ हमारे संबंध को भी मजबूत बनाता है क्योंकि दूर गए हुए व्यक्ति के साथ हम सोशल मीडिया के द्वारा जुड़े हुए रह सकते हैं और उनके साथ संवाद कर सकते हैं।


सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि नए उभर रहे कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए भी सोशल मीडिया बेहतर मंच प्रदान कर रहा है। यही नहीं सोशल मीडिया के द्वारा लोग रोजगार की तलाश भी कर रहे हैं.


साथ ही सोशल मीडिया से ऐसी कंपनियों को भी फायदा हो रहा है जो अपने बिजनेस को अथवा अपने ब्रांड को तेजी के साथ लोगों की नजरों में लाना चाहती है।


सोशल मीडिया के कई फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। अगर सोशल मीडिया पर सही प्रकार से निगरानी नहीं की जाती है तो इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। सोशल मीडिया इस लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह आप की महत्वपूर्ण पर्सनल जानकारियों को उजागर करता है।


इसके अलावा सोशल मीडिया पर ऐसी सामग्री भी आती है जो बच्चों के लिए सही नहीं मानी जाती है। सोशल मीडिया पर अक्सर लोग हैकिंग का शिकार होते रहते हैं जिसके अंतर्गत कभी उनकी फोटो को चुरा लिया जाता है


तो कभी उनके पैसों का ऑनलाइन गबन कर लिया जाता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर साइबरबुलिंग जैसा अपराध भी होता है जो किसी व्यक्ति को अत्याधिक प्रभावित करता है।


सोशल मीडिया की लत अगर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को लग जाती है तो इसकी वजह से उनकी पढ़ाई पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि वह अध्ययन करने की जगह पर अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर गुजार करके बर्बाद करते हैं। 


इसके अलावा सोशल मीडिया सांप्रदायिक हिंसा होने के लिए भी कारण भूत माना जाता है क्योंकि अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें फैलाई जाती है जिनका कोई भी आधार नहीं होता है परंतु लोग उन खबरों को सच मान करके दंगे फसाद करना प्रारंभ कर देते हैं.


जिसे रोकने के लिए सरकार को सख्त कदम उठाने पड़ते हैं। इसकी वजह से सरकार के राजस्व का भी नुकसान होता है। लोगों के जानमाल का भी नुकसान होता है और इंटरनेट सेवा भी बाधित होती है।


इस प्रकार से यह कह सकते हैं कि सोशल मीडिया के लाभ हैं तो इसकी हानि भी है परंतु यह सभी चीजें व्यक्ति के इस्तेमाल करने के ऊपर निर्भर हैं। 


अगर व्यक्ति सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करेगा तो उसे इसका लाभ मिलेगा और गलत इस्तेमाल करेगा तो इसका खामियाजा भी उसे भुगतना पड़ेगा। इसलिए यह आवश्यक है कि व्यक्ति को संतुलन के साथ सोशल मीडिया का प्रयोग करना चाहिए।


ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख सोशल सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो शेयर करें.