100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

राजस्थान पर निबंध Essay On Rajasthan In Hindi

राजस्थान पर निबंध essay on rajasthan in hindi: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं आज हम हमारे राज्य राजस्थान के बारे में इस निबंध, भाषण, स्पीच अनुच्छेद में जानेगे. यहाँ हम राजस्थान राज्य का इतिहास, संस्कृति, खान पान राजनीति आदि को विस्तार से जानेगे.

राजस्थान पर निबंध Essay On Rajasthan In Hindi

राजस्थान पर निबंध Essay On Rajasthan In Hindi
देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में भूगोल को पूरी तरह से बदल दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 19 नए जिले बनाने की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही राजस्थान में कुल 50 जिले हो जायेंगे.

राजस्थान के नए जिले नाम

अनूपगढ़ (श्रीगंगानगर)
बालोतरा (बाड़मेर)
ब्यावर (अजमेर)
डीग (भरतपुर)
डीडवाना-कुचामनसिटी (नागौर)
मालपुरा(टोंक)
गंगापुर सिटी (सवाईमाधोपुर)
जयपुर-उत्तर
जयपुर-दक्षिण
जोधपुर पूर्व
जोधपुर पश्चिम
केकड़ी (अजमेर)
कोटपूतली-बहरोड़ (जयपुर)
खैरथल (अलवर)
नीम का थाना (सीकर)
फलोदी (जोधपुर)
सलूंबर (उदयपुर)
सांचोर (जालोर)
शाहपुरा (भीलवाड़ा)

जिलो को बनाने के साथ ही तीन नए संभाग भी बनाए गए है. जिसमे बांसवाडा, सीकर तथा पाली को नए संभाग बनाए गए है. इनके साथ ही अब राजस्थान में कुल संभागो की संख्या १० हो गई है. तथा जिलो की संख्या 50 हो गई है.

सोशल मिडिया पर हाल ही में राजधानी से लेकर विवाद चल रहा है. क्योकि जयपुर को तीन भागो में बाँट दिया है. पर राजस्थान की राजधानी जयपुर ही रहेगी. क्योकि राजधानी एक शहर भी हो सकती है. इसलिए राजस्थान की वर्तमान राजधानी जयपुर ही है.

भारत का सबसे बड़ा और सुन्दर राज्य राजस्थान है, जहा आपको एक से बढ़कर एक किले, महल, हवेलिया, स्मारक, वेशभूषा, भाषा, खान-पान और संस्कृति मिल जाती है. राजस्थान अपने अलग ही रूप में सजा रहता है.

राजस्थान प्राचीन समय में भी राजाओ की पसंदीदा भूमि हुआ करती है. और आज यहाँ लाखो सैलानी आकर इस पावन धरा का भ्रमण करते है. और अपना मन मोहित कर देते है.

10 lines on Rajasthan in Hindi

1) भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है. इस राज्य का क्षेत्रफल 342239 वर्गकिलोमीटर है. 
2) राजस्थान की राजधानी जयपुर है, पर इसकी न्यायिक राजधानी जोधपुर है, क्योकि इसका उच्च न्यायलय जोधपुर में स्थित है.
3) राजस्थान राज्य की स्थापना 30 मार्च 1949 को की गई. इसलिए इस दिन को राजस्थान स्थापना दिवस के रूप में हर साल मनाते है. 1 नवम्बर 1956 को सम्पूर्ण राजस्थान एकिकृत कर लिया गया.

4) राजस्थान राज्य का राजकीय पशु ऊंट व् चिंकारा है, राजकीय पक्षी गोडावण, राजकीय वृक्ष खेजड़ी और राजकीय पुष्प रोहिडा का फुल है.
5) राजस्थान राज्य में वर्तमान में 33 जिले 7 संभाग है. जिसमे सबसे बड़ा जिला जैसलमेर और सबसे छोटा जिला धोलपुर है. सबसे बड़ा संभाग जोधपुर और सबसे छोटा संभाग भरतपुर है. सबसे बड़ा शहर राजधानी जयपुर है.
6) यहाँ की राजभाषा हिंदी है, पर यहाँ हिंदी के साथ साथ मातृभाषा राजस्थानी को भी बोला जाता है. जिसकी लिपि महाजनी/बनियाणवी है. और उसकी समक्ष भाषाए बोली जाती है, जिसमे मेवाती, मालवी, जयपुरी, मारवाड़ी, शेखावटी और ढूढाणी प्रमुख है.

7) राजस्थान एक प्रमुख पर्यटन स्थल रहा है. यहाँ जंतर मंतर, हवा महल, उदयपुर का सिटी पैलेस, बिरला मंदिर, जयगढ़, मेहरानगढ़, किराडू मंदिर, जलमहल, आमेर दुर्ग और अनेक अभ्यारण देखने को मिल जाते है.
8) दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा रेगिस्तान थार का रेगिस्तान है. जिसे हम ग्रेट इंडियन डेजर्ट कहते है. यहाँ अधिकतर राजस्थान में स्थित है. यह पाकिस्तान के साथ प्राकृतिक सीमा बनता है.
9) राजस्थान के पहले मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री बने.
10) राजस्थान के लिए वाल्मीकि ने मरुकान्तार शब्द का प्रयोग किया. राजस्थान के लिए सर्वप्रथम राजपुताना शब्द का प्रयोग जार्ज थोमस द्वारा 1800 ईस्वी में किया गया.

Essay On Rajasthan In Hindi

भारत के सर्वाधिक सुंदर राज्यों में राजस्थान का नाम भी आता हैं. सभी राज्यों में क्षेत्रफल की दृष्टि से यह सबसे बड़ा राज्य हैं यह देश के पश्चिम में पाकिस्तान से सटा राज्य हैं. 

राजस्थान की राजधानी जयपुर है यह राज्य अपने शाही इतिहास शानो शौकत तथा किले व महलों के कारण प्रसिद्ध हैं. यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता तथा इतिहास की धरोहर देखने लायक हैं.

हर वर्ष बड़ी तादाद में देशी विदेशी पर्यटक राजस्थान की सैर करने आते हैं. स्वतन्त्रता से पूर्व यह राज्य कई देशी रियासतों एवं ठिकानों में विभाजित था. संयुक्त रूप से इसे राजपूताना कहा जाता था. जिसका अर्थ होता है राजा महाराजाओं की भूमि. 

पर्यटकों के लिए राजस्थान के कई स्थल विशेष आकर्षण का केंद्र होते हैं. विदेशी आगन्तुक जो भारत भ्रमण के लिए आते है अधिकतर लोग राजस्थान को जरुर देखने आते हैं. 

यहाँ के ऐतिहासिक शहर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ के किले, दुर्ग, महल व प्राचीन स्थल आज भी इतिहास को ताजा कर देते हैं. राज्य का सबसे बड़ा शहर जयपुर है जिसे गुलाबी नगर भी कहा जाता हैं.

342,239 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यह देश का सबसे बड़ा राज्य हैं. देश की कुल क्षेत्रफल के लगभग 11 प्रतिशत भाग में बसा हैं. इसका अधिकतर भाग मरुस्थलीय हैं. जहाँ सर्वाधिक रेतीली भूमि है तथा वर्षा अल्प मात्रा में होती है इस कारण अक्सर सूखा पड़ता हैं.

उष्णकटिबंधीय शुष्क जलवायु के इस प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान माउंड आबू तथा सर्वाधिक शुष्क स्थल फलौदी है. राज्य के 60 प्रतिशत भाग में घने रेत के धोरे हैं. 

राज्य के लोगों का पहनावा अपने आप में खास हैं. अलग अलग क्षेत्रों में लोग विविध तरह वस्त्र पहनते हैं. यहाँ की पारम्परिक वेशभूषा में पुरुषों के लिए धोती कुर्ता व महिलाओं के लिए लहंगा, चुनरी विशेष उल्लेखनीय हैं.

राज्य में अधिकतर लोग हिंदी जानते हैं. यहाँ की मातृभाषा राजस्थानी है जो मारवाड़, मेवाड़, शेखावटी आदि क्षेत्रों में अलग अलग स्वरूपों में देखने को मिलती हैं. विभिन्न पर्व उत्सवों पर यहाँ के लोकगीत मनभावन होते है.

राजस्थान की जनसंख्या हिन्दू बहुल है यहाँ अन्य सभी धर्मों के लोग भी निवास करते हैं. राज्य के मुख्य त्यौहार वही है जो देश के अन्य भागों में सामान्य तौर पर मनाए जाते हैं. तीज, उबछ्ठ, गोगा नवमी, तेजा दशमी, गणगौर यहाँ के स्थानीय पर्व एवं उत्सव हैं. 

यहाँ कई तरह के मेलों का आयोजन होता हैं. पुष्कर, रामदेवरा, परबतसर, गोगामेडी तथा अजमेर शरीफ में राज्य के बड़े मेले भरते हैं. बाँसवाड़ा डूंगरपुर में आदिवासियों का कुम्भ कहा जाने वाला बेणेश्वर का मेला भरता हैं.

राजस्थान की धरती वीरों की शौर्य गाथाओं, धार्मिक पर्वों, लोक आस्थाओं व सांस्कृतिक ऐतिहासिक मान्यताओं  के कारण अपनी एक विशिष्ट पहचान रखती हैं. 

प्रदेश की अपनी पट शिल्प कला, स्थापत्य एवं चित्रकला और अन्य विशिष्टताओं से यहाँ के जीवन में जीवतंता एवं रंगीलापन दिखाई देता हैं. राजस्थानी लोगो की वेशभूषा एवं पहनावे में, आचार विचार आस्था विश्वास और ग्रामीण छाप आदि में मेरा राजस्थान रंगीला दिखाई देता हैं.

राजस्थान के बारे में जानकारी हिंदी में (Rajasthan Gk In Hindi)

ऊपर दिए गये राजस्थान निबन्ध पर आपकों हमारे राज्य की विरासत संस्कृति, इतिहास, खान पान भूगोल के बारे में काफी कुछ बता दिया हैं. 

यहाँ आपकों कुछ तथ्यात्मक जानकारी दे रहे हैं. राजस्थान की राजधानी का नाम जयपुर हैं तथा न्यायिक राजधानी जोधपुर को कहा जाता है क्योंकि राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर में हैं. राज्य का कुल क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर हैं.

2012 के आंकड़ों के अनुसार राज्य की जनसंख्या 6.89 करोड़ हैं सबसे अधिक आबादी वाला जिला जयपुर तथा कम आबादी जैसलमेर की हैं. क्षेत्रफल में जैसलमेर सबसे बड़ा जिला हैं. जिसका घनत्व भी सबसे न्यून हैं.

पश्चिम में पाकिस्तान से राजस्थान की 1070 किलोमीटर स्थलीय सीमा लगती हैं राज्य के उत्तर पूर्व में पंजाब हरियाणा तथा उत्तरप्रदेश की सीमा लगती हैं. तथा दक्षिण व पूर्व दक्षिण में इसकी सीमाएं गुजरात व मध्यप्रदेश के साथ मिलती हैं. 

दो राज्यों के बीच में सर्वाधिक लम्बी सीमा मध्यप्रदेश के साथ है जहाँ दोनों राज्यों के 10-10 सीमावर्ती जिले हैं.वर्तमान में 33 जिलों, 7 संभाग वाले इस राज्य का निर्माण 1 नवम्बर 1956 को 7 चरणों में पूरा हुआ था, हीरालाल शास्त्री राज्य के पहले निर्वाचित मुख्यमंत्री थे. राजस्थान के राज्यपशु क्रमशः चिंकारा व ऊंट हैं.

राज्य पक्षी ग्रेट इंडियन बस्टर्ड गोडावण हैं. राज्य फूल रोहिड़ा तथा राज्य वृक्ष खेजड़ी हैं. जनसंख्या के लिहाज से राज्य का भारत में आठवां स्थान हैं. यहाँ पर 200 विधानसभा सीटें है. राज्य में 25 लोकसभा व 10 राज्य सभा सीट हैं.

ये भी पढ़े
प्रिय दर्शको आज का हमारा लेख राजस्थान पर निबंध essay on rajasthan in hindi आपको कैसा लगा अपनी राय जरूर दें। उम्मीद करता हूँ। कि आपको अच्छा लगा होगा। यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।