100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi:- विज्ञान की तरक्की के साथ ही कम्प्यूटर का अविष्कार हुआ. कम्प्यूटर एक इन्टरनेट का संसाधन है, जो हमें अनेक सुविधाए देता है.

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi
वर्तमान समय में विज्ञान ने अनेक आविष्कार किये हैं. कंप्यूटर का आविष्कार विज्ञान की सर्वाधिक चमत्कारी घटना हैं, सन 1928 में टेलीविजन का आविष्कार होने पर वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर के सम्बन्ध में अनुसंधान प्रारम्भ किया. 

लगभग पन्द्रह वर्ष के बाद अमेरिका और इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर का आविष्कार किया. यह मानव का नया मस्तिष्क है जो तीव्र गणना और स्मरण करने की क्षमता रखता हैं.

कंप्यूटर की कार्यक्षमता- कंप्यूटर की सांकेतिक भाषा एवं सूक्ष्म गति होती हैं. इस प्रकार से यह अत्यधिक तीव्र गति की प्रोसेसिंग मशीन हैं. इसका परिचालन विद्युत् इलेक्ट्रान द्वारा होता हैं. तथा गति की माप माइक्रो सेकंड में नापते हैं. कंप्यूटर एक सेकंड में तीस लाख तक की गणना कर सकता हैं. 

और लगभग साठ हजार शब्दों को याद रख सकता हैं. गणित सांख्यिकी के क्षेत्र में कंप्यूटर का आविष्कार आश्चर्यजनक हैं. यह मानव मस्तिष्क का जटिलतम कार्य कुछ ही सेकंडों में कर लेता हैं.

कंप्यूटर के विविध प्रयोग- कंप्यूटर का अनेक कामों में प्रयोग किया जा रहा हैं. अंतरिक्ष विज्ञान, कृत्रिम उपग्रहों के प्रक्षेपण और संचालन में कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा हैं. बैंकों में सारा हिसाब किताब इनसे किया जाता हैं.

रेल्वे कार्यालयों में टिकट बुकिंग से लेकर रेलगाड़ी के संचालन में इनका प्रयोग हो रहा हैं. इसी प्रकार वायुयानो के संचालन, दूरसंचार के प्रसार, बड़े उद्योगों के संचालन, सामरिक गतिविधियों, मिसाइलों एवं खगोलीय ज्ञान के क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग विशेष रूप से हो रहा हैं.

कंप्यूटर का प्रभाव और महत्व-वर्तमान समय में कंप्यूटर का उपयोग प्रत्येक कार्य में हो रहा हैं. उद्योग, व्यवसाय, यातायात रेलवे आरक्षण बिजली पानी आदि के बिल, परीक्षा से सम्बन्धित सारे कार्य, मनोरंजन के साधनों का उपयोग और बड़े व्यापार संस्थानों का संचालन आदि में इनका विशेष महत्व हैं.

किताबों, समाचार पत्रों तथा मुद्रण प्रकाशन के सभी कामों में कंप्यूटर की उपयोगिता बढ़ रही हैं. इस प्रकार अब प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रभाव और महत्व माना जा रहा हैं.

उपसंहार- कंप्यूटर मानव के शक्तिशाली मस्तिष्क जैसा हैं. वर्तमान में जीवन के हर क्षेत्र में इसका उपयोग हो रहा हैं. स्कूलों, कॉलेजों के अलावा अन्य संस्थाओं में भी इसका शिक्षण प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह सभी के लिए आवश्यक व उपयोगी साधन हैं.

जीवन में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध Essay on the importance of computer In Hindi

कंप्यूटर विज्ञानं की देन है. कंप्यूटर हमारे लिए अदुत उपहार है. ये हमें अनेक सुख सुविधाए प्रदान करता है. आज हर कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है. जिस कारण आज के इस युग को कंप्यूटर युग कहते है.

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक मशीन है. कंप्यूटर शब्द को हिंदी में संगडक कहते है. यानी गणना मशीन. पहला कंप्यूटर चालर्स बैवेज द्वारा निर्माणित किया गया था. कंप्यूटर एक मशीन है,

जो बिजली की सहयता से चलता है. तथा इलेक्ट्रोनिक  सिस्टम के माध्यम से बड़े बड़े कार्यो को कुछ ही पालो में कर देता है. जो कार्य पहले हम हाथो से करते थे, जो आज कंप्यूटर से किये जा रहे है.

आज हर कार्य कंप्यूटर से ही किया जाता है. पेंटिंग से लेकर राइटिंग तथा शोपिंग भी कंप्यूटर से की जाती है.कंप्यूटर ओर इन्टरनेट का मेल हमारे जीवन को सुख समृद्ध प्रदान करता है.

कंप्यूटर  में डेटा सेविंग की जाती है. तथा कई रिकॉर्ड को कंप्यूटर में रखा जाता है.  प्रमुख रूप से कंप्यूटर को दो भागो में बांटा गया है. जिसमे एक हार्डवेयर तथा एक सोफ्टवेयर होता है. कंप्यूटर का ब्रेन यानी दिमाक CPU होता है.

सॉफ्टवेर Software

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का महत्वपूर्ण भाग होता है. ये भाग कंप्यूटर के अन्दर समाहित होता है. इस पर हम कार्य करते है. जैसे गूगल पर हम कार्य करते है. लेकिन इसे स्पर्श नहीं कर सकते है.

अर्थात वे उपकरण जिसे हम महसूस करते है. पर उन्हें स्पर्श नहीं कर सकते है. हर कार्य के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर उपयोग में लिया जाता है. सॉफ्टवेयर का निर्माण बड़ी बड़ी कम्पनिया करती है.

कुछ सॉफ्टवेयर हमें मुफ्त में प्राप्त होते है, तो कुछ की प्राइज देनी पड़ती है. सॉफ्टवेयर को भी दो भागो में विभाजित किया जाता है. जिसमे सिस्टम सॉफ्टवेयर तथा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है.

हार्डवेयर Hardware

कंप्यूटर का वह भाग जिसे हम स्पर्श कर सकते है. यानी जिसके प्रयोग से हम कंप्यूटर चलाते है. जैसे कीबोर्ड, माउस तथा CPU आदि. हार्डवेयर से ही कंप्यूटर का निर्माण होता है. जो कंप्यूटर निर्माण में उपयोगी उपकरण होते है. उसे हम हार्डवेयर कहते है.

कंप्यूटर के लाभ Benefits of Computer in Hindi
  • कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है.
  • कंप्यूटर से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त की जा सकती है. तथा शिक्षण का कार्य भी किया जा सकता है.
  • ऑनलाइन फॉर्म, बिजली बिल, ऑनलाइन आवेदन तथा ऑनलाइन शोपिंग का कार्य भी किया जा सकता है.
  • डाक, चैट, तथा मैसेज भी कंप्यूटर के माध्यम से किये जा सकते है.
  • दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से बात की जा सकती है. तथा विडियो कॉलिंग भी की जा सकती है.
  • ऑनलाइन पैसो की लेन देन भी कंप्यूटर के माध्यम से की जाती है.
  • ऑनलाइन समाचार पत्र पढना, तथा ऑनलाइन देश विदेश की न्यूज भी कंप्यूटर के माध्यम से देखी जा सकती है.
  • अपराधियों तथा उनके जुर्म की फाइल भी कंप्यूटर में रखी जाती है. पर कई बार इसे हैक कर लिया जाता है.
  • इन्टरनेट के माध्यम से कंप्यूटर से ऑनलाइन व्यवसाय चलाया जा सकता है.
  • मौसम की जानकारी तथा सभी आदेशो को आज कंप्यूटर पर सबसे पूर्व देखा जाता है.
ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.