100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध | Essay on the importance of computer In Hindi: वर्तमान समय में विज्ञान ने अनेक आविष्कार किये हैं. कंप्यूटर का आविष्कार विज्ञान की सर्वाधिक चमत्कारी घटना हैं, सन 1928 में टेलीविजन का आविष्कार होने पर वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर के सम्बन्ध में अनुसंधान प्रारम्भ किया. 

लगभग पन्द्रह वर्ष के बाद अमेरिका और इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर का आविष्कार किया. यह मानव का नया मस्तिष्क है जो तीव्र गणना और स्मरण करने की क्षमता रखता हैं.

कंप्यूटर की कार्यक्षमता- कंप्यूटर की सांकेतिक भाषा एवं सूक्ष्म गति होती हैं. इस प्रकार से यह अत्यधिक तीव्र गति की प्रोसेसिंग मशीन हैं. इसका परिचालन विद्युत् इलेक्ट्रान द्वारा होता हैं. तथा गति की माप माइक्रो सेकंड में नापते हैं. कंप्यूटर एक सेकंड में तीस लाख तक की गणना कर सकता हैं. 

और लगभग साठ हजार शब्दों को याद रख सकता हैं. गणित सांख्यिकी के क्षेत्र में कंप्यूटर का आविष्कार आश्चर्यजनक हैं. यह मानव मस्तिष्क का जटिलतम कार्य कुछ ही सेकंडों में कर लेता हैं.

कंप्यूटर के विविध प्रयोग- कंप्यूटर का अनेक कामों में प्रयोग किया जा रहा हैं. अंतरिक्ष विज्ञान, कृत्रिम उपग्रहों के प्रक्षेपण और संचालन में कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा हैं. बैंकों में सारा हिसाब किताब इनसे किया जाता हैं.

रेल्वे कार्यालयों में टिकट बुकिंग से लेकर रेलगाड़ी के संचालन में इनका प्रयोग हो रहा हैं. इसी प्रकार वायुयानो के संचालन, दूरसंचार के प्रसार, बड़े उद्योगों के संचालन, सामरिक गतिविधियों, मिसाइलों एवं खगोलीय ज्ञान के क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग विशेष रूप से हो रहा हैं.

कंप्यूटर का प्रभाव और महत्व-वर्तमान समय में कंप्यूटर का उपयोग प्रत्येक कार्य में हो रहा हैं. उद्योग, व्यवसाय, यातायात रेलवे आरक्षण बिजली पानी आदि के बिल, परीक्षा से सम्बन्धित सारे कार्य, मनोरंजन के साधनों का उपयोग और बड़े व्यापार संस्थानों का संचालन आदि में इनका विशेष महत्व हैं. किताबों, समाचार पत्रों तथा मुद्रण प्रकाशन के सभी कामों में कंप्यूटर की उपयोगिता बढ़ रही हैं. इस प्रकार अब प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रभाव और महत्व माना जा रहा हैं.

उपसंहार- कंप्यूटर मानव के शक्तिशाली मस्तिष्क जैसा हैं. वर्तमान में जीवन के हर क्षेत्र में इसका उपयोग हो रहा हैं. स्कूलों, कॉलेजों के अलावा अन्य संस्थाओं में भी इसका शिक्षण प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह सभी के लिए आवश्यक व उपयोगी साधन हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे