100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

रिटायरमेंट स्पीच इन हिंदी लैंग्वेज Retirement Speech Hindi Language

रिटायरमेंट पर विदाई भाषण Retirement Speech Hindi Language : नमस्कार दोस्तों एक व्यक्ति जब नौकरी की आयु ख़त्म करने के बाद रिटायरमेंट होता है. आज हम रिटायरमेंट के अवसर पर भाषण लेकर आए है.

Retirement Speech Hindi Language | रिटायरमेंट स्पीच इन हिंदी

रिटायरमेंट स्पीच इन हिंदी लैंग्वेज Retirement Speech Hindi Language
सेवानिवृत्ति गमगीन अवसर होता हैं भले ही एक लम्बे वक्त तक सेवाएं देने के बाद नया जीवन राह देख रहा हैं. इस अवसर के बाद हमें एक नए सफ़र को तय करना होता है.

मगर कई दशकों तक एक ही ऑफिस बॉस स्टूडेंट्स, जूनियर सीनियर के साथ एक रिश्ता सा बन जाता हैं, और रिटायरमेंट speech में कहने के लिए शब्द खत्म हो जाते हैं. 

सेवानिवृत्ति के अवसर पर छात्रों को भी विदाई स्पीच देने का अवसर   भी दिया जाता हैं. आप इस लेख की मदद से farewell speech in hindi & retirement speech in hindi आसानी से बोल सकते हैं.

रिटायरमेंट स्पीच इन हिंदी 1

विदाई समारोह पर भाषण Retirement Speech Hindi Language

विद्यालय में पधारे सभी महानुभव शिक्षकगण मेरे साथियों और प्यारे विद्यार्थियों जैसा कि आप जानते है. आज मेरा विदाई समारोह का आयोजन किया गया है.

मेरे रिटायरमेंट के इस पर्व पर आप सभी यहाँ पधारे है. आप सभी का मेरी तरह से तथा मेरे विद्यालय परिवार की ओर से स्वागत अभिवादन करता हूँ.

आज इस पर्व का आयोजन करवाने के लिए मेरे विद्यालय परिवार को धन्यवाद. आज के इस पर्व पर हम अपनी कुछ पुरानी यादो को ताजा करें. मेरे इस विद्यालय में ये अंतिम दिन है.

क्या पता कल में कहा रहू, और आप कहा इसलिए कुछ प्यारी यादे आपके साथ साझा करे. जो हमारे बीच की दुरी को खत्म करें. आज का ये पर्व मेरे लिए ख़ुशी का पर्व भी है. तथा गम का भी.

मैंने इस विद्यालय में लगातर 15 वर्ष तक सेवा दी. ओर आज में इस विद्यालय से विदा हो रहा हूँ. मेरे लिए आप सभी को छोड़ना एक सजा के समान है. पर भगवान करें. हम फिर मिलेंगे.

इस विद्यालय में मुझे शिक्षको विद्यार्थियों द्वारा मिला प्यार में कभी नहीं भूल सकता हूँ. मेरे प्रति सभी को श्रेष्ठ भावना को मै सलाम करता हूँ. और आप को अपने कार्यकाल में कुछ अपशब्द कहे या आपको हानि पहुंचाई तो मुझे अपना समझकर माफ़ कर देना. 

इस विद्यालय में 15 साल का लम्बा समय बीत गया, पर आपके प्रेम के बीच ये समय बहुत कम है. और लेकिन मैंने अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए. विद्यालय में हमेशा ईमानदारी तथा सत्यनिष्ठा के साथ कार्य किया.  

जो व्यक्ति नौकरी लगता है. उसका विदाई यानी रिटायरमेंट भी निश्चित होता है. इसलिए अपने समय में अपनी जिम्मेदारी को पूरा करें. तथा अच्छी शिक्षा देकर विद्याथियो को शिक्षा से निपुण बनाए.

और जिस प्रकार हमारा विद्यालय जिले को टॉप विद्यलय है. इसे आगे बढाए और राज्य का सबसे बेहतर विद्यालय बनाए. और विद्यालय का नाम रोशन करो.

हर व्यक्ति को जीवन में अनेक लोग मिलते है. वे हमेशा साथ नहीं रह पाते लेकिन यादे हमेशा साथ रहती है. मैं इस विद्यालय से अलविदा हो रहा हूँ. इसलिए मै आपसे कहना चाहूँगा, कि कई आएगे तथा कई जाएँगे.

आपको शिक्षा को हमेशा उच्च स्तर पर रखना है. नए शिक्षको से कहना चाहूँगा, कि आप भी लग्न के साथ बच्चो को शिक्षा प्रदान करावे. आप सभी ने मुझे इस विद्यालय में आज तक बहुत प्यार दिया आप सभी का तहेदिल से धन्यवाद आभार. जय हिन्द जय भारत

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख रिटायरमेंट स्पीच इन हिंदी लैंग्वेज Retirement Speech Hindi Language आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.