100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

संगीत पर निबंध Essay on Music in Hindi

संगीत पर निबंध Essay on Music in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज का निबंध संगीत पर दिया गया हैं. इस लेख में हम संक्षिप्त में स्पीच, भाषण, अनुच्छेद बता रहे है जिसमें सरल भाषा में संगीत की मधुरता, महत्व, आवश्यकता, इतिहास पर जानकारी दी गयी हैं.

Essay on Music in Hindi

इश्वर ने इस अद्भुत सृष्टि की रचना करते वक्त अनगिनत चेतन प्राणियों को बनाया. मनुष्य को इन करोड़ो जीवों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण बनाया हैं. मनुष्य जीवन ही एकमात्र ऐसा जीवन है जिसमें संसार के सुख, दुःख, विचार, भावना, लक्ष्य, बुद्धि, कर्तव्य एवं सम्बधों की समझ हैं. यही कारण है कि मानव को विवेक सम्पन्न माना गया हैं. अन्य सभी जीवों में इन गुणों के अभाव के कारण ही मानव श्रेष्ठ हैं. मानव की जीवन यात्रा सभी सजीवों से पूर्णतया भिन्न है जिनके बारे में अन्य जीवों को एहसास नहीं हैं.

संगीत- संगीत एक ऐसी विधा है जो मानव मात्र के मनोरंजन के साथ ही साथ उसके ज्ञान में भी वृद्धि करती हैं. वह उनके मानसिक संताप को दूर कर शान्ति एवं सुकून का एहसास दिलाती हैं. संगीत की कला और ज्ञान मात्र शौक के लिए ही नहीं बल्कि भविष्य के पथ प्रदर्शन में भी सहायक हैं. मनुष्य के जीवन के आंतरिक तारतम्य को संगीत के रूप में सुना जा सकता है, जिसमे उसकी भावनाएं जुडी होती हैं. इस विधा को आज सफल संगीतकार आगे बढ़ा रहे हैं.

संगीत जीवन में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं. हमारे खाली समय का सदुपयोग संगीत सुनने में कर सकते हैं. कई लोग अपनी पढ़ाई, खेल खेलते समय या ऑफिस में कार्य करते समय भी संगीत सुनना पसंद करते हैं. मन को राहत देने तथा आनन्द की प्राप्ति में संगीत की ध्वनि एक साधन हैं. जो हमें मानसिक रूप से अधिक सशक्त बनाता हैं.

मुझे बालपन से ही संगीत सुनने में बड़ा आनन्द आता था. मैं भक्ति गाने और हिंदी सिनेमा के पुराने गीत अधिक सुनता हूँ. मेरे परिवार के सभी लोगों को संगीत पसंद हैं. कई बार शाम को मैं छत पर गिटार लेकर गाने गुनगुनाने लगता हूँ तो परिवार के सभी लोग छत पर आकर गाने का आनन्द लेते है. इस तरह संगीत का अर्थ मेरे घर में हर्ष और उत्साह के माहौल से हैं.

यह हमारी तबियत को न केवल खुश कर लेता हैं बल्कि हमारे हार्मोन को भी संतुलित करता हैं. अक्सर लोग अधिक शारीरिक एवं मानसिक थकावट को दूर करने के लिए भी संगीत का सहारा लेते हैं. विद्यार्थियों के ध्यान को एकाग्र करने में संगीत की अहम भूमिका हैं. 

आज हमारा जीवन विभिन्न तरह की समस्याओं से घिरा हैं. लोग मानसिक समस्याओं से पीड़ित हो रहे हैं अत्यधिक तनाव के चलते कई मानसिक बीमारियाँ उत्पन्न हो रही हैं. मन मस्तिष्क के सुकून के लिए यदि हम कुछ समय संगीत सुनने में लगा दे तो निश्चय ही किसी मानसिक विकृति से बच सकते हैं तथा नींद की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.

आत्मा को खोलने की चाबी संगीत को ही माना हैं. प्रकृति का सरगम संगीत मानव को सबसे बड़ी उपहार हैं जो सभी संगीत रागों, संगीत के बोल की जनक हैं. मनुष्य को अधिक संवेदनशील, दयालु बनाने में संगीत की बड़ी भूमिका हैं. इसे सुनने का जूनून कभी मरने नहीं देना चाहिए, यदि आप नित्य कुछ समय की संगीत सुनने की आदत रखते है तो यह बहुत अच्छा हैं मगर अधिक समय तक निरंतर हेडफोन से संगीत सुनना भी हानिकारक है.

आज भारत और दुनिया में अनेक जानी मानी संगीत की हस्तियाँ है जिन्होंने मानव दिलों को आपस में जोड़ने का महान कर्म किया हैं. इन लोगों ने संगीत की सेवा की तो बदले में उन्हें ढेरों मान सम्मान भी मिला. आज हर जगह संगीत को पसंद किया जाता हैं. इसमें रूचि रखने वाले युवक युवतियां अच्छा करियर भी बना सकते हैं.

हिंदी संगीत की बात करे तो इसके इतिहास में मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर, आशा भोंसले, सोनू निगम, कुमार शानू, उदित नारायण का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा. आज इन्हें भारत ही नहीं सीमा पार के कई देशों में बड़े चाव से सुना जाता हैं. 
Friends, if you liked Essay on Music in Hindi then definitely share it with your friends.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे