100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

विज्ञान की उपलब्धियों पर निबंध | essay on achievements of science in hindi

विज्ञान की उपलब्धियों पर निबंध essay on achievements of science in Hindi: नमस्कार मित्रों मोडर्न यानि आधुनिक विज्ञान की उपलब्धियाँ नई खोज आविष्कार उज्ज्वल परम्परा पर यह निबंध दिया गया हैं. यहाँ हम आधुनिक विज्ञान की भारतीय व वैश्विक उपलब्धियों पर शोर्ट निबंध, स्पीच, अनुच्छेद, आर्टिकल उपलब्ध करवा रहे हैं.

विज्ञान की उपलब्धियों पर निबंध | essay on achievements of science in hindi

आज हमने विज्ञान के संदर्भ में एक संकीर्ण नजरिये को अख्तियार किया हैं जिसमें विज्ञान का आशय मात्र आधुनिक सुख सुविधा के साधनों से हैं उन आविष्कारों एवं यंत्रों से है जिन्हें हम दैनिक जीवन में किसी न किसी रूप में काम में लेते हैं. जबकि विज्ञान आज की वस्तु न होकर इसका इतिहास हजारों वर्ष प्राचीन हैं. प्रकृति की प्रत्येक वस्तु के साथ विज्ञान का गहरा नाता हैं, यह कण कण में विद्यमान है इसलिए इसे मानव मस्तिष्क की सर्वश्रेष्ठ उपज भी कहा जाता हैं.

वह विज्ञान का चमत्कार ही था जिसकी बदौलत हम आदि मानव से आज सभ्य कहलाने योग्य हुए हैं. विज्ञान जीवन जीने की श्रेष्ठ राह दिखाता हैं. एक दौर था जब मानव पशु की तरह जीवन व्यतीत किया करता था. उसका एकमात्र ध्येय था पेट भरना. वह जंगली कंद मूल तथा पशुओं का शिकार करके कच्चा भोजन ही खाता था. उनका जीवन समस्याओं से लबरेज था बीमारियाँ तथा जीवन खतरा सदैव मंडराता रहता था. अकाल मृत्यु का भय सदैव सताता था. मगर वह विज्ञान ही थी जिसनें मानव को पशु से मनुष्य बनाया और जीवन को बेहतर से बेहतर तथा सुरक्षित बनाया.

मानव ने विज्ञान को पहली बार तब समझा जब दो पत्थरों के टकराने से ज्वाला उत्पन्न हुई. सम्भवतः मानव इतिहास की यह प्रथम खोज भी थी जिसनें मनुष्य के जीवन को न केवल सरल और सुविधाजनक बनाया बल्कि उन्हें यह यकीन भी दिलाया कि उसके पास ऐसी क्षमता है जिससे वह सोच सकता है तथा ऐसे नयें कार्य कर सकता हैं जो पहले कभी नहीं हुए थे. आग के चलते मानव अब कच्चा मांस भक्षण करने की बजाय उसे पकाकर खाने लगा. जंगली जानवरों तथा ठंड से रक्षा सम्भव हो पाई साथ ही वह प्रकाश की शुरूआती अवधारणा को समझ पाया. कालान्तर में आदि मानव ने घर बनाकर रहना शुरू किया, तन पर कपड़े, जीविकनिर्वहन के लिए कृषि तथा पशुपालन की तकनीक को सीखा इस तरह मानव ने विज्ञान के साथ सामजस्य स्थापित कर अपने जीवन को आगे बढ़ाया जो आज तक निरंतर जारी हैं.

विज्ञान के दम पर आज हम हर एक दशक बाद अपने जीवन को अधिक उन्नत बना रहे हैं. विज्ञान ने हमे क्या दिया या विज्ञान की उपलब्धियाँ क्या हैं यदि इस प्रश्न का समाधान करना है तो आज के जीवन और आदि मानव के जीवन का तुलनात्मक अध्ययन में जो अंतर नजर आए वही विज्ञान की उपलब्धियाँ व योगदान हैं. परिवहन तथा संचार के साधनों ने हमारे जीवन को नई गति दी हैं. पूर्व में जहाँ बैलगाड़ी, हाथी, घोडा आदि सवारी के साधन हुआ करते थे तो आज हम बस, बाइक, हेलीकॉप्टर, मेट्रो जैसे उन्नत परिवहन साधनों का लाभ उठा रहे हैं. पूर्व में संदेश पहुंचाने के लिए डाक जैसी व्यवस्था थी जिसमें महीनों बाद सूचनाएं पहुँचती थी वही आज हम सभी सोशल मिडिया के जमाने में हैं हरेक व्यक्ति के पास सूचना पहुंचाने का साधन सुलभ हुआ हैं यह सभी विज्ञान की देन ही हैं.

हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान की उपस्थिति दर्ज हैं. हम अपनी जीवन शैली को उस अनुरूप ढाल चुके है जहाँ से इन विज्ञान के साधनों के न होने की कल्पना करना भी कठिन हैं. न केवल ये हमारे आराम के साधन है बल्कि हमारी निर्भरता बन चुके हैं. हमारे दैनिक जीवन में वाहन, मोबाइल फोन, इन्टरनेट, कंप्यूटर, टीवी, संचार के साधन विभिन्न चिकित्सा, कृषि, शिक्षा क्षेत्रों में प्रयुक्त यंत्र विज्ञान की उपलब्धियाँ ही हैं. अंतरिक्ष उपग्रहों की मदद से हमने प्रकृति के स्वभाव तथा मौसम की चर्या को नजदीक से समझने में सफलता अर्जित की हैं. न केवल पृथ्वी बल्कि चन्द्रमा, मंगल और अंतरिक्ष के बारें में हमारी जानकारी का स्रोत विज्ञान ही तो हैं.

यदि आज यह बात कही जाए कि कुछ दशकों बाद मानव पक्षी की भांति अंतरिक्ष में उड़ सकेगा तो इस पर कोई शायद भरोसा करें. मगर हमने विज्ञान की उपलब्धियों का सुख भोगा है हम इसकी क्षमताओं से परिचित हैं इस कारण ऐसा सम्भव हैं. आज से सौ वर्ष पूर्व जब एक स्थान से दूसरे स्थान पर संदेश पहुंचाने का एक ही माध्यम हुआ करता था वह थी डाक सेवा. उस समय शायद ही किसी ने कल्पना की होगी कि ऐसा कोई यंत्र सम्भव है जिससे हजारों मील दूर बैठे व्यक्ति से सम्पर्क कर सकते हैं. न केवल उससे बातचीत की जा सकती हैं बल्कि आज तो विडियो कांफ्रेसिंग भी आम बात हो चुकी हैं. हम इन्टरनेट के 5 g के जमाने की ओर बढ़ रहे हैं विश्व इतना तेजी से आगे बढ़ रहा हैं जहाँ नामुमकिन जैसी कोई चीज नहीं रही हैं.

निसंदेह मानव जीवन के लिए विज्ञान की उपलब्धियाँ अनुपम है एक वरदान हैं. मगर इसका दूसरा पहलू भी उतना ही भयावह हैं. जापान के हिरोशिमा नागासाकी शहर विज्ञान के अभिशाप की जीती जागती तस्वीर हैं ये तो महज परमाणु की कल्पना का दौर था मगर आज कितने ही अत्याधुनिक और भयंकर परमाणु हथियारों का निर्माण हो चूका हैं. एक तरफ विज्ञान के कारण रोगियों के लिए ईलाज सम्भव हुआ हैं अंग प्रत्यारोप जैसी तकनीक से लोगों के जीवन को बचाया जा रहा हैं तो वहीँ विज्ञान ही बीमारियों तथा जीवन भक्षण का साधन बन रही हैं.

उक्त विवरण विज्ञान की उपलब्धियों को स्पष्ट करता हैं. हम अपने जीवन को विज्ञान के बिना सोच भी नहीं सकते हैं. मगर हमें अंधी तरक्की की बजाय खुली आँखों से प्रकृति के साथ सामजस्य बनाते हुए विज्ञान का सही दिशा में उपयोग करना चाहिए. अब वक्त आ चूका है हमारे वैज्ञानिक प्रकृति के नुक्सान की पूर्ति के विषयों में भी सोचे ताकि मानव अनंत काल तक विज्ञान की तरह चिरंजीवी बन सके.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों विज्ञान की उपलब्धियों पर निबंध | essay on achievements of science in hindi का यह निबंध आपकों पसंद आया होगा. विज्ञान की उपलब्धियों योगदान चमत्कार देन आविष्कार पर दिया यह निबंध आपकों पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे