100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

कंप्यूटर हमारा मित्र पर निबंध Computer Hamara Mitra Par Nibandh In Hindi

    कंप्यूटर हमारा मित्र पर निबंध Computer Hamara Mitra Par Nibandh In Hindi

वर्तमान युग में कंप्यूटर हमारे लिए वरदान है कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी  का सबसे महत्वपूर्ण साधन है कंप्यूटर हमारे जीवन के लिए बहुत ही लाभदायक है इसलिए यह हमारा मित्र भी है कंप्यूटर के बढ़ते प्रयोग के कारण आज कार्यों को करना और भी आसान और सरल हो गया है हर कार्य जो घंटों के समय में हुआ करता था 


वह आज कंप्यूटर की उपलब्धता के कारण कुछ ही पलों में हो जाता है कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन के रूप में कार्य करता है कंप्यूटर में अनेक डिवाइस से होती है जिसमें माउस कीबोर्ड और प्रिंटर जैसी काफी डिवाइस से शामिल होती है जैसे हम किसी भी दस्तावेज को आदान प्रदान कर सकते हैं या उसे प्रिंट भी कर सकते हैं कंप्यूटर के माध्यम से हम अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं


कंप्यूटर का मस्तिष्क बहुत ही शक्तिशाली होता है वह बड़े से बड़े संग्रह को सुरक्षित रख सकता है तथा बड़ी से बड़ी फाइल्स या रिकॉर्ड को कई सालों तक सुरक्षित रखता है आज के जमाने में कंप्यूटर सीखना बहुत ही जरूरी है कंप्यूटर के बिना इस युग में जीवन अधूरा है इसलिए बच्चों को बचपन से ही कंप्यूटर सिखाया जाता है कंप्यूटर सीख अनेक कार्य किए जा सकते हैं कंप्यूटर व्यवसाय का साधन भी है


कंप्यूटर से कई लोग अपनी जीविका भी चलाते  कंप्यूटर के माध्यम से कई ऑनलाइन  व ऑफलाइन दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया जाता है कंप्यूटर के माध्यम से आम घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऑनलाइन खरीदारी ऑनलाइन बिल भुगतान तथा ऑनलाइन अपने दोस्तों या परिवार जन से बातचीत भी कर सकते हैं कंप्यूटर अनेक कार्यों को करने में सक्षम है


कंप्यूटर के बिना बॉस डिजिटल युग में कुछ भी नहीं किया जा सकता हर कार्य को करने में कंप्यूटर की आवश्यकता होती है सार्वजनिक स्थलों बैंक स्कूल-कॉलेज दुकान फैक्ट्री सिनेमा कार्यालय विद्यालय मंदिर आदि अनेक स्थानों पर कंप्यूटर की आवश्यकता होती है सभी फॉर्म ऑनलाइन आवेदन आदि करवाने में कंप्यूटर अहम भूमिका निभाता है। कई सालों तक फाइलों को सुरक्षित रखा जा सकता है बच्चों के लिए कंप्यूटर एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है इसलिए बच्चों को बचपन से ही कंप्यूटर के बारे में जानकारियां दी जाती है तथा उन्हें कंप्यूटर के महत्व के बारे में पढ़ाया जाता है.


कंप्यूटर हर क्षेत्र में हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है यह हमारे लिए व्यापारिक रूप से भी उपयोगी है यह हमारा जीवन साथी होता है यह हमारा सच्चा मित्र होता है यह हर समय में हमारी सहायता करता है चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन।

 

कंप्यूटर हमारे पथ प्रदर्शक के रूप में भी हमारी सहायता करता है कंप्यूटर के महत्व एवं उपयोग को देखते हुए सरकार ने कंप्यूटर शिक्षा को शिक्षा के साथ में जोड़ा है जैसे बच्चे बचपन से ही कंप्यूटर के बारे में समझ सके उसके महत्व के बारे में जान सकें और कंप्यूटर को  सीखकर अनेक लाभ प्राप्त करें।


वैसे कंप्यूटर का परिचय देखें तो कंप्यूटर अंग्रेजी शब्द comput से बना है जिस का हिंदी अर्थ गणना करना होता है  इसलिए कंप्यूटर को हिंदी भाषा में संगणक नाम से जाना जाता है वास्तव में इसका आविष्कार गणना करने के लिए ही किया गया था किंतु विज्ञान के बढ़ते आविष्कारों की वजह से आज इसके अनेक प्रयोग किए जा रहे हैं व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक हर समय उसे कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है.


कंप्यूटर को चलाने के लिए दो प्रकार के उपकरणों की जरूरत होती है एक उपकरण होता है जिसका नाम सॉफ्टवेयर तथा दूसरा हार्डवेयर जो कंप्यूटर के अंदर पाया जाता है और इसे हम स्पर्श नहीं कर सकते वह सॉफ्टवेयर होता है तथा दूसरा हार्डवेयर जिसे हम स्पर्श कर सकते हैं जैसे कीबोर्ड माउस सीपीयू आदि। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक दूसरे के सहायक होते हैं एक दूसरे के बिना यह अधूरे होते हैं इसलिए इन दोनों की जरूरत पड़ती है।

 

कंप्यूटर शब्द का आविष्कार  चार्ल्स बैबेज नामक व्यक्ति ने किया जो कि लंदन शहर से थे उन्होंने अपनी लेटिन भाषा में कंप्यूटर को (Comput)  नाम दिया जिसका अर्थ होता है गणना करना। कंप्यूटर के माध्यम से संकट के समय में एकदूसरे को सहायता प्रदान की जा सकती है कंप्यूटर शिक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है पुराने समय में जब कंप्यूटर का अभाव था उस समय  भाग लेने के लिए जाना पड़ता था पर आज कंप्यूटर के चलते यह ऑनलाइन कर बैठे किया जा सकता है किसी भी क्षेत्र में हो रहे कार्यक्रम में भाग लिया जा सकता है।

 

हमारे जीवन का अभिन्न अंग है कंप्यूटर विज्ञान की देन है कंप्यूटर के माध्यम से लोग आजकल कोरोना केसंकट में ऑनलाइन पढ़ाई भी कर रहे हैं कंप्यूटर के माध्यम ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं ऑनलाइन एग्जाम दे सकते अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते है कंप्यूटर के आविष्कार के बाद शिक्षा के स्तर में काफी  परगति देखने को मिलीहै। डॉक्टरों को कंप्यूटर के माध्यम से बहुत ही ज्यादा लाभ मिला है। किसी भी डॉक्टर के साथ वार्तालाप कर मरीज को इलाज कर सकते हैं।


कंप्यूटर हमारे जीवन में बहुत ही सहायक है यह हमारी हर समय सहायता करता है.प्रिय दर्शको आज का हमारा लेख कंप्यूटर हमारा मित्र पर निबंध Computer Hamara Mitra Par Nibandh In Hindiआपको कैसा लगा कमेन्ट मे अपनी राय दें। तथा पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।