100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

किसी को बेहोश कैसे करें | Behosh Karne Ka Simple Tarika

किसी को बेहोश कैसे करें | Behosh Karne Ka Simple Tarika in hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के हमारे आर्टिकल में स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में हम Behosh kaise kare किसी को बेहोश करने के घरेलू नुस्खे हिंदी में | देसी फार्मूला 100 % सफलके बारे में विस्तार से जानेंगे.

किसी को बेहोश कैसे करें | Behosh Karne Ka Simple Tarika

किसी को बेहोश कैसे करें | Behosh Karne Ka Simple Tarika
आज के इस डिजिटल युग में लोगो को कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है. पर कई बार किसी हादसे या किसी असहनीय दर्द की स्थिति में व्यक्ति को बेहोश करना पड़ता है. आज हम किसी व्यक्ति को बेहोश करने के घरेलु उपाय बताएँगे. जो आपके लिए असामान्य स्थिति में वरदान साबित हो सकते है.

किसी भी व्यक्ति का मानसिक संतुलन बिगड़ जाने के कारण व्यक्ति पागल की तरह व्यवहार करने लगता है. जिस कारण उस पर उसी समय नियंत्रण करना जरुरी होता है. चिकिस्ता की अनुपस्थिति में आप हमारे इस आर्टिकल की सहायता से किसी भी व्यक्ति को आसानी से बेहोश कर सकते है.

वैसे तो आज दवाइयों के माध्यम से व्यक्ति को बेहोश किया जा सकता है. पर हम घरेलु उपाय की बात कर रहे है. किसी व्यक्ति को अचेतन अवस्था में कुछ समय के लिए भेज देना बेहोशी कहलाता है.

सदमे से गुजरे व्यक्ति को नींद नहीं आना, हमेशा मन में एक ही बात चलना या मानसिक असंतुलन होना ऐसी सामान्य बात है. इसलिए ऐसे व्यक्ति को आराम के लिए बेहोश करना पड़ता है.

बेहोश करने का घरेलु तरीका (behosh karne ka tarika)

एक व्यक्ति को कई तरीको से बेहोश किया जा सकता है. जिसमे हम दवाइयों का प्रयोग कर सकते है. कई प्रकार के स्प्रे का प्रयोग कर सकते है. दवाई जो हमें बेहोश कर देती है.

बेहोश करने वाली दवाई का नाम Isoflurane तथा Chloroform है. इससे व्यक्ति कुछ समय के लिए अचेतन अवस्था में चला जाता है. जिससे उसका इलाज किया जा सकता है.

आपसे एक ही अनुरोध है, कि हमारे द्वारा बताए गए तरीको से आप बुरे कार्य ना करें. किसी भी व्यक्ति का भला करने के लिए आप इनका प्रयोग कर सकते है. इन नुस्खो में पहला नुस्खा है  4-7-8 तकनीक जिसे हम लयबद्ध रूप से आपके साथ साझा कर रहे है.

इस तकनीक की खोज अमेरिका में की गई है. इसका श्रेय एंड्रू वेइल को जाता है. जिन्होंने इस तकनीक का विकास किया था. इस तकनीक में किसी भी दवाई का प्रयोग नहीं होता है. ये सभी शारीरिक परिक्षण के आधार पर है.

इस तकनीक का पहला चरण यह है, कि आप सबसे पहले हवा को जितना भरा जा सकें उतना शरीर में भरे और फिर तेजी से हवा को जहा तक संभव हो बाहर निकाले. हवा बाहर निकालकर तुरंत मुंह और नाक को बंद कर लें.

मुंह और नाक को बंद करने के बाद तक़रीबन 5 सेकंड तक मुंह और नाक को बंद ही रखे. अगली बार फिर श्वांस ले और छोड़े और अधिक समय तक मुंह और नाक को बंद रखने का प्रयास करें. इस प्रक्रिया को लगातर 5 बार दोहराए.

ऐसे करने पर breathing anxiety का दावा है, कि व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन और co2 का संतुलन बिगड़ जाता है. जिससे व्यक्ति बेहोश अवस्था में कुछ समय के लिए चला जाता है. और सामान्य अवस्था होने पर वापस श्वांस आ जाता है. इस प्रक्रिया को बूढ़े लोगो के साथ कम करें.

बेहोश करने की दवा का नाम क्या है ?

किसी भी व्यक्ति को आपत्कालीन स्थिति में हमारे द्वारा बताए गए तरीके से बेहोश किया जा सकता है. और दवाई के प्रयोग से हम इंजेक्शन, स्प्रे और दवाई सुंघाकर भी बेहोश कर सकते है.

यदि दुर्घटना के कारण या किसी बड़ी चोट से असहनीय दर्द होता है, तो डॉक्टर क्लोरोफोर्म नामक दवाई का प्रयोग बेहोश करने में करते है. जिससे व्यक्ति का सही तरीके से इलाज किया जा सकें. तथा दर्द भी ना हो.

डॉक्टर द्वारा प्रयोग किया जाने वाला क्लोरोफार्म बाजारों में भी मिल जाता है. जिसे हम किसी कपडे पर लगाकर किसी व्यक्ति को सुंघाकर बेहोश स्थिति में ला सकते है. इसका घर पर उपयोग खतरनाक साबित हो सकता है.

आज के आर्टिकल में हमारे द्वारा बताए गए उपाय गूगल से लिए गए है. तथा  4-7-8 तकनीक से लिए गए है. इसका सावधानीपूर्वक उपयोग करें. इसे परिक्षण के तौर पर ना करें. इसे आपात स्थिति में उपयोग में लें.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा आर्टिकल किसी को बेहोश कैसे करें | Behosh Karne Ka Simple Tarika आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.