100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

स्वच्छता पर निबंध | Essay on Cleanliness in Hindi

स्वच्छता पर निबंध | Essay on Cleanliness in Hindi- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, आज के हमारे इस आर्टिकल में जिसमे हम स्वच्छता के हमारे जीवन में महत्व तथा स्वच्छता के बारे में विस्तार से लेख पैराग्राफ के माध्यम से जानकारी प्राप्त करेंगे.

स्वच्छता पर निबंध | Essay on Cleanliness in Hindi

स्वच्छता पर निबंध | Essay on Cleanliness in Hindi

व्यक्ति के जीवन में स्वच्छता एक महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है हमारे जीवन की प्रथम प्राथमिकता होती है कि हम स्वच्छता के प्रति जागरूक रहें क्योंकि स्वच्छता हमारे जीवन में रोनक लाकर गंदगी ग्रसित जीवन से मुक्ति दिला कर एक साफ सुथरा जीवन प्रदान करता है।

स्वच्छता से तात्पर्य जीवन में सफाई रखने की आदत को दिनचर्या में शामिल करना है एक व्यक्ति जिस प्रकार अपने दैनिक क्रियाकलाप करता है उसी प्रकार स्वच्छता को ध्यान में रखना ही स्वच्छता का पालना करना कहलाता है।

साफ सफाई से हमारा शारीरिक तथा मानसिक संतुलन बना रहता है स्वच्छता से हमारा तन मन आनंदित रहता है इसलिए हमें हमारे जीवन में एक दिनचर्या के रूप में साफ-सफाई को शामिल कर देना चाहिए जो हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

स्वच्छता बनाए रखना एक समाज सेवा की तरह होता है जो सभी को लाभ प्रदान करता है पर इससे एक उत्सव की तरह ना मानकर रोजमर्रा के जीवन में इसे अपनाया जाना इसके लाभ की प्राप्ति का मार्ग है.

स्वच्छता के अभाव में उत्पन्न होने वाली गंदगी हमारे जीवन को कई तरीकों से प्रभावित करती है और गहरी छाप छोड़ती है| शारीरिक और मानसिक शुद्धता प्राप्त करने के लिए स्वच्छता एक महत्वपूर्ण अंग है।

हमारे जीवन को पर्यावरण सबसे अधिक प्रभावित करता है और अपने आसपास के वातावरण की साफ सफाई से पर्यावरण को स्वच्छ बनाया जा सकता है और शुद्ध वातावरण प्राप्त किया जा सकता है जिससे साफ-सुथरे वातावरण के साथ ही स्वच्छ जीवन जीने का अवसर मिलता है।

आजकल लोग वही कार्य करना पसंद करते हैं जिससे उन्हें या तो रोजगार मिलता है या किसी प्रकार का आर्थिक लाभ होता है लेकिन हमें स्वच्छता के महत्व को समझ कर इस लाभ की प्राप्ति के लिए सभी को जागरूक करना होगा तभी स्वच्छता का पूर्ण पालन किया जा सकता है।

स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हमारे जीवन को प्रभावित करती है तथा यह आदत हमारे लिए अत्यंत लाभकारी होती है स्वच्छता की आदत हमें एक अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करती है जो अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करता है।

एक जिम्मेदार नागरिक होते हुए हमारे एक कर्तव्य बनता है कि हम स्वास्थ्य के स्तर को बढ़ाएं सभी को इसके प्रति जागरूक करें स्वच्छता का अर्थ सही मायने में सभी तत्वों की स्वच्छता है चाहे उसमें व्यक्तिगत स्वच्छता जानवरों की स्वच्छता पर्यावरण की स्वच्छता या अपने कार्यस्थल की स्वच्छता भी शामिल होती है।

स्वच्छता बनाए रखना कोई बड़ा या कठिन कार्य नहीं है लेकिन इसे निरंतर बनाए रखना अत्यंत आवश्यक होता है यह कार्य जीवन भर निरंतर चलता रहना चाहिए हमारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता हमें कई तरीकों से स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखती है।

उदाहरण के तौर पर हम व्यक्तिगत स्वच्छता की बात करें तो नियमित स्नान करना नियमित नाखून काटना अच्छे कपड़े पहनना समय पर भोजन करना आदि व्यक्तिगत स्वच्छता की उदाहरण है इस प्रकार हमें सभी प्रकार की स्वच्छता को नियमित रखना बहुत जरूरी होता है।

छोटे बच्चे की दिनचर्या का निर्धारण बचपन में ही माता-पिता या अभिभावक द्वारा किया जाता है जिसमें उसके क्रियाकलाप में यदि स्वच्छता को जोड़ दिया जाए तो उसका जीवन स्वास्थ्य तथा रोगों से मुक्त रहता है।

एक अभिभावक बच्चे को वह सब कार्य सिखाते हैं जो उसके जीवन को आसान बनाते हैं जैसे चलना बोलना आदि लेकिन यदि अभिभावक बच्चों को स्वच्छता के प्रति बचपन में ही जागरूक कर दें तो यह उनके जीवन में एक वरदान की तरह साबित होगा।

अच्छा स्वास्थ्य हमारे व्यक्तित्व को निर्धारित करता है। स्वच्छता हमारी जीवन की एक महत्वपूर्ण कड़ी है जो हां मैं रोगों से मुक्ति तथा शारीरिक विकार से दूरी बनाने में सहायता करती है हमारे स्वास्थ्य का प्रभाव हमारे चरित्र पर पड़ता है इसलिए अच्छी स्वच्छता का होना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।

व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए मानव नियमित स्नान करके अच्छे कपड़े पहन कर या अपने स्वास्थ्य को सुधार सकता है पर यदि बात पर्यावरण की स्वच्छता की की जाए तो इसके लिए हमें सबसे पहले इस को प्रदूषित करने वाले कारकों को कम करना होगा तथा इसे स्वच्छ बनाने में सहायता करने वाले कारकों को बढ़ाना होगा।

बात पर्यावरण को प्रदूषित करने की हो तो प्लास्टिक सबसे विनाशकारी कारक है जो इसे प्रदूषित करता है तथा वृक्षारोपण अधिकाधिक करके हम पर्यावरण को शुद्ध तथा स्वस्थ बनाए रख सकते हैं वृक्षारोपण पर्यावरण स्वच्छता के लिए वरदान साबित होगा।

अपने दैनिक जीवन में हमारे द्वारा प्रयोग की जाने वाली पॉलिथीन यानी प्लास्टिक जो हमारे लिए अभिशाप साबित हो रही है तथा हमारे पर्यावरण को दूषित करने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान दे रही है इसलिए प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करके हम अपने पर्यावरण पशु पक्षी और प्रकृति को बचाने में प्लास्टिक का उपयोग बंद करके सहयोग कर सकते हैं।

यदि हम बात हमारे स्वास्थ्य की करें तो इसे सबसे अधिक प्रभावित होने वाले रोग करते हैं और यह रोग हमारे द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी के द्वारा ही होते हैं इसलिए हम अपने आसपास साफ-सफाई का माहौल तैयार करके बीमारियों से मुक्त एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

ये भी पढ़ें

म्मीद करता हूँ, दोस्तों आज का हमारा लेख स्वच्छता पर निबंध | Essay on Cleanliness in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.