100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

हिमाचल प्रदेश पर निबंध Essay on himachal pradesh in hindi

प्रिय दोस्तों आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूँ, आज हम हिमाचल प्रदेश पर निबंध Essay on himachal pradesh in hindi आपके साथ साझा कर रहे हैं. यहाँ छोटे बच्चों के लिए मेरा हिमाचल राज्य पर निबंध बता रहे हैं. सरल शब्दों में लिखा गया. himachal pradesh Essay in hindi को आप अपने हिसाब से कक्षा 1,2,3,4, 5,6,7, 8,9,10 के बच्चों के लिए छोटा बड़ा कर सकते हैं. चलिए हिमाचल का निबंध पढ़ते हैं.

हिमाचल प्रदेश पर निबंध Essay on himachal pradesh in hindi

हिमाचल प्रदेश पर निबंध Essay on himachal pradesh in hindi
हिमाचल प्रदेश भारत के खुशहाल राज्यों में से एक है. इस प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था भी काफी बेहतर है. हिमाचल भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यहाँ पर यात्रा करना स्वर्ग में यात्रा के समक्ष है.

हिमाचल प्रदेश लोगो विदेशो से यात्रा करने के लिए आते है. ये पर्यटन का प्रमुख स्थल है. हिमाचल प्राथमिक शिक्षा का प्रमुख स्थल है. यहाँ पर शिक्षा का स्तर सर्वपरी है. तथा साक्षरता में केरल के बाद दूसरा स्थान प्राप्त है.

हिमचल प्रदेश में 2011 की जनगणना के अनुसार साक्षरता दर 83.78  थी. इस राज्य में शिक्षा के अनेक योजनाए चलाई जा रही है. पर सबसे प्रमुख और प्रभावशाली योजना सर्वशिक्षा योजना है. जिसमे सभी को शिक्षा का अधिकार प्राप्त है.

इस प्रदेश में अनेक भाषाए बोली जाती है. जो इसे सबसे श्रेष्ठ और अलग बनाती है. इस राज्य में हिंदी, पहाड़ी, पंजाबी, कांगड़ी आदि अनेक भाषाए बोली जाती है.

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख धर्म हिन्दू तथा बौध है. पर सभी धर्मो को सामान मान्यता दी जाती है. किसी भी प्रकार का सामाजिक भेदभाव नहीं किया जाता है. तथा सभी मिलजुलकर जीवन व्यतीत करते है.

इस प्रदेश की चित्रकला और स्थापत्य कला प्राचीन समय से प्रसिद्ध रही है. यहाँ के चित्रकला ने हमारे देश का गौरव बढाया है. ये प्रदेश कला का श्रेष्ठ राज्य भी है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख हिमाचल प्रदेश पर निबंध Essay on himachal pradesh in hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.