100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

 स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध  Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

आज के समय मे हमारे देश मे क्रांतिकारी अभियानो का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे ‘स्वच्छ भारत अभियान’ एक है। भारत के इस अभियान को भारत मे ही नहीं बल्कि पूरा संसार इस अभियान को चला रहा है। भारत द्वारा बनाया गया ये सबसे बड़ा अभियान है। ये देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस अभियान के लिए सभी को जागरूक होना सबसे जरूरी है। जो कि हमारे देश मे लागू है। 

निबंध (600 शब्द)

प्रस्तावना  

हमारे देश की स्वच्छता बढ़ती जा रही है। आने वाले कई सालो मे हमारा देश दुनिया का सबसे स्वच्छ देश होगा। देश की स्वच्छता बनाये रखने के लिए हमे कोई अभियान बनाने जरूरत नहीं बल्कि हम खुद अपने आस-पास की सफाई करें तथा दूसरों को भी यही करने की विनती करें। यदि सभी इसके लिए जागरूक होंगे तभी हमारा देश एक स्वच्छ देश बनेगा।

 हमे हमारे देश को अपना देश नहीं बल्कि अपना घर समझना है। अभियान चलाने का मुख्य उदेश्य होता है। कि देश के लोगो को स्वच्छता के महत्व का आभाष करना, अनुभव कराना।

 हमारे देश की   तुलना स्वच्छ देश से करके हमे सीखना चाहिए। कि हमे भी हमारा देश स्वच्छ बनाना है। हमारे राष्ट्र पिता महात्मा गांधी जी ने कहा था कि स्वतन्त्रता से ज्यादा सफाई महत्वपूर्ण है। गांधीजी के इन विचारो को देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी प्रकट किया तथा देश मे ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का निर्माण किया था।

स्वच्छ भारत अभियान का आरंभ

हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का सपना था। कि हमारा देश स्वच्छ रहें। गांधीजी स्वच्छता के प्रतीक थे। इसलिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अक्टूम्बर 2014 को गांधीजी की 145 जयंती के दिन ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का आगाज किया था। 

गांधीजी के सपने को मोदी जी ने पूरे करने के लिए इस अभियान का आगाज किया था। विशेषकर ग्रामीण लोगो के लिए जो खुले मे शौच करते है। उन्हे जागरूक करना कि खुले मे शौच करने से बीमारिया फैलती है। हमारे देश के नागरिकों ने इस अभियान को स्वीकार किया तथा आज सभी शौचालय का उपयोग करते है। जो कि हमारे देश की तथा इस अभियान की सबसे बड़ी उपलब्धि है। 

स्वच्छ भारत अभियान क्या है ?

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान है। जो कि भारत सरकार द्वारा 2 अक्टूम्बर 2014 को लागू किया गया था। यह एक मिशन है। जो कि देश को 2019 तक स्वच्छ बनाने का था। जो कि सफल हुआ। इस अभियान से देश को सामाजिक तथा आर्थिक रूप से लाभ हुआ है।

निष्कर्ष

हमारे देश को स्वच्छ बनाने के लिए सभी को जागरूक होना होगा। हम देश के एक नागरिक होने के नाते हमे अपने देश को स्वस्थ बनाना है। हमे अपने कृर्तव्यों की पालना करना हमारी ज़िम्मेदारी है। जिसका हमे पालन करना चाहिए। हमे अपने देश को स्वस्थ बनाने के लिए सभी को जागरूक करना होगा।

 हमे हमारे देश को एक बार फिर सोने की चिड़िया बनाना है। हमारी सोच ये होनी चाहिए। कि मेरा देश ही मेरा घर है। हमे अपने देश को एक विकसित देश बनाना है। जिसके लिए हमे स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण है।