100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध। Essay On Importance Of Trees In Hindi

हमारे जीवन में पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध। Essay On  Importance Of Trees In Hindi- आज लोग अपने स्वार्थ को सिद्ध करने के लिए वनों और पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई कर रहे है. आज हम पेड़ पौधे के महत्व के बारे में जानेंगे.

पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध। Essay On  Importance Of Trees In Hindi

पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध। Essay On  Importance Of Trees In Hindi
मानव जीवन प्रकृति पर निर्भर रहता है मानव जीवन  का आवास प्रकृति ही होती है मानव जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान प्रकृति का होता है.

प्रकृति से मनुष्य जीवन हर समय घिरा रहता है जिसमें पेड़ पौधे प्रमुख है पेड़ पौधे हमें ठंडी छाया इंधन तथा प्रमुख रूप से शुद्ध वायु और बदले में हानिकारक वायु कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण कर प्रदूषण को कम करता है।

पेड़ प्रकृति का एक अहम हिस्सा है प्रकृति के साथ ही यह हमारे जीवन का भी महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारा मित्र है यह हर समय हमारा सहयोग करता है। इसके बदले में हमसे कुछ भी नहीं मांगता है पर है इस समय जरूरत है हमें पेड़ पौधों की लोग पेड़ पौधों को काटते जा रहे हैं उनके महत्व को भूलते जा रहे हैं।

प्रकृति का सबसे अनमोल उपहार पेड़ पौधे है, जिनके द्वारा हम अपने जीवन को व्यापन कर रहे है. पेड़ पौधे हमारे ही नहीं बल्कि अन्य प्राणियों के लिए भी सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है.

पेड़ों के महत्व पर 10 लाइन निबंध 10 Lines on Importance of Trees in Hindi

  1. पेड़ प्रकृति का अनमोल उपहार है.
  2. पेड़ हमें इंधन,औषधियों,छाया, फल, फूल तथा शुद्ध वायु देते है.
  3. पेड़ हमारा जीवनदाता है. ये हमें ऑक्सीजन देता है. जिससे हम जीवित रह पाते है.
  4. बढ़ते प्रदुषण की हानिकारक गैसों को पेड़ ग्रहण करता है. तथा शुद्ध वायु छोड़ता है.
  5. पेड़ो के अधिक होने से तापमान पर नियंत्रण बनाया जा सकता है.
  6. पेड़ शाकाहारी पशुओ और पक्षियों का आहार है. ये पक्षियों का आवास भी है.
  7. हमारी संस्कृति में बरगद और तुलसी जैसे पेड़ो की पूजा की जाती है.
  8. ये मृदा अपरदन को रोकते है. तथा मिटटी के बहाव को रोकते है.
  9. पेड़ प्रकृति का संतुलन बनाए रखते है.
  10. पेड़ हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है. इसलिए हमें इनका संरक्षण करना होगा.

पेड़ो का महत्व

हमारे जीवन में पेड़ पौधों का विशेष महत्व है. पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते है. तथा हानिकारक कार्बन ऑक्साइड को ग्रहण कर वातावरण को शुद्ध बनाते है. पेड़ पौधों के बिना हमारा तथा इस पृथ्वी का कोई आसित्व नहीं है. पेड़ पौधे हमारे चारो और के वातावरण को हर भरा बनाते है.

पेड़ पौधे हमें शुद्ध ऑक्सीजन के साथ लकड़ी, ठंडी छाया और फल फूल देते है. पेड़ पौधे पक्षियों के घर होते है. पेड़ पौधे का हमारे जीवन में इतना महत्व होने के बाद भी लोग इनकी कटाई कर रहे है. तथा हमारे वातावरण को प्रदूषित कर रहे है.

पेड़ पौधे प्रकृति का अनमोल उपहार है. पेड़ पौधों का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण उपयोग है. पेड़ पौधे पर्यवारण को शुद्ध तथा सुंदर बनाए रखते है. पेड़ को हम अपना सच्चा मित्र या सहायक कहे तो गलत नहीं होगा.

पेड़ पौधों से ही हमारे जीवन की कपना की जा सकती है. आज पेड़ पौधों से अनेक औषधियों का निर्माण किया जा रहा है. जो लोगो के स्वस्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. पेड़ पौधों घरेलु वस्तुओ का निर्माण भी किया जाता है.

पेड़ पौधे विचरण नहीं करते है. पर ये श्वसन प्रक्रिया संपन्न करते है. ये अपने श्वसन प्रक्रिया में हानिकारक गैसों को ग्रहण कर शुद्ध वायु ऑक्सीजन को निष्कर्ष करते है. जो हमारे श्वसन में उपयोगी है. 

पेड़ पौधे मानव के लिए अपना सर्वस्य लुटा देते है. यहाँ तक कि ये इंधन, छाया, औषधिया,पक्षियों को घर तथा जल वाष्प बनाते है. जिससे वर्षा होती है. इस प्रकार हम कह सकते है. कि पेड़ पौधे हमारे लिए हर क्षेत्र से उपयोगी होते है.

पेड़ पौधे हमारे चारो और के वातावरण को शुद्ध बनाए रखते है. तथा भूमि का उपजाऊ क्षमता बढ़ाते है. वर्षा होने पर मृदा अपरदन को संतुलन में कर भूमि कटाव को रोकते है. हमारे जमीनी खनिजो का संरक्षण भी पेड़ पौधों द्वारा किया जाता है.

आज लोग्फो द्वारा पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है. जिस कारण पेड़ पौधे बहुत कम ही रह गए है. जिस कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है. और वायु प्रदुषण जैसे संकट सामने आ रहे है.

आज हमारे सामने आने वाली प्राकृतिक आपदाए जैसे भूकंप, सुनामी, अकाल, अनावृष्टि, अतिवृष्टि, अत्यधिक तापमान तथा अत्यधिक वर्षा का कारण पर्यावरण का असंतुलन के कारण ही है.

आज के लोग अपने स्वार्थ के लिए और अपने व्यवसायी कार्यो में पेड़ पौधों की कटाई करते है. आज हम जिस कागज का प्रयोग शिक्षा में करते है. सभी कागजो का निर्माण पेड़ो की कटाई से होता है. इसलिए हमें कागजो का सदुपयोग करना चाहिए.

वर्तमान स्थिति के अनुसार यही हाल रहा तो आने वाले कुछ ही दशको में पृथ्वी का विनाश हो जाएगा. वायु प्रदुषण लगातार निरंतर गति से बढ़ता जा रहा है. जिस पर काबू पाने के लिए पेड़ पौधे लगाना आवश्यक है. इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए. तथा सभी को जागरुक करना होगा.

पेड़ो का महत्व Essay On Trees In Hindi

पेड़ पौधों हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है. पेड़ पौधे हमें फल फूल सब्जिया और अन्य उपयोगी तत्व प्रदान करते है. पेड़ पौधे हमारे विकास में काफी महत्वपूर्ण है. ये हमें सरल और सहज जीवन प्रदान करते है.

पेड़ पौधे हमारे सबसे सच्चे मित्र है. जो हमेशा परोपकारी रूप में दिखता है. जो हमारी बिना किसी लालच के सहायता करता है. पेड़ अपना ओचित्य दूसरो की भलाई को मानता है. ये हमेशा दूसरो की सहायता करता है.

पेड़ हमें ठंडी छाया प्रदान करता है. तथा जलवाष्प से वर्षा कराने में सहायता प्रदान करता है. पेड़ प्रकृति का अनमोल उपहार है. ये हमारे मन में शांति का प्रतीक जगाता है.
 
यदि पेड़ नहीं होते तो आज पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होता. पेड़ की उपस्थिति में हम श्वास ले पाते है. पेड़ पौधे हमें एक सुन्दर वातावरण प्रदान करता है.

पेड़ पौधे की उपस्थिति में वर्षा होती है. हमे ठंडी छाया मिलती है. तथा एक शीतल वातावरण मिलता है. पेड़ पौधों के कारण चारो ओर हरियाली छाई रहती है. जो प्रकृति की सुन्दरता को बढाता है.

पेड़ो को भगवान का दूसरा रूप में माना जाता है. पेड़ पौधे भगवान की भांति ही हमारी रक्षा करते है. पेड़ को देखकर हमें उनसे सिख लेनी चाहिए. तथा परोपकारी भावना को जीवन में स्थान देना चाहिए.
 
पेड़ हमें प्राणवायु प्रदान करते है. तथा ये हमें मनचाहे फल फूल व छाया देते है. तथा हमारे जीवन में हमेशा हमारी सहायता करता है. पेड़ पौधे पक्षियों का घर होता है.

पेड़ पौधे का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है. पेड़ो की बचत करनी चाहिए. तथा बिगड़ते इस वातावरण में पेड़ को अधिक से अधिक लगाकर उनकी सुरक्षा करनी चाहिए.

पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध। Essay On  Importance Of Trees In Hindi

पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध हिंदी में । Essay On  Importance Of Trees In Hindi
पेड़ पौधे प्रकृति का अहम भाग है. पेड़ पौधों के बिना हमारे जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. यानि पेड़ो का महत्व हमारे जीवन से है. पेड़ पौधों की उपस्थिति में हमें शुद्ध वायु, शुद्ध वातावरण मिलता है.

हमारी संस्कृति में पेड़ पौढ़ी की पूजा की जाती है. उन्हें जल चढ़ाया जाता है. बढ़ते उद्योगों और शहरीकरण के कारण पेड़ पौधों की कटाई की जा रही है.

पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई के परिणामस्वरूप आज हमें अनेक आपदाओ का सामना करना पड़ रहा है. पर्यावरण असंतुलित हो रही है. इसका मुख्या कारण पेड़ पौधों की कटाई है. इसलिए हमें इनका संरक्षण करना होगा.

पेड़ो का महत्व

पेड़ हमारे जीवन का मुख्य आधार है. पेड़ से ही हमारा जीवन है.हमारे जीवनं में वृक्षों का विशेष महत्व होता है. पेड़ हर समय हमारी सहयता करते है. पर इसके बदले में हम इन्हें कुछ नहीं देते है. और विपरीत इनकी कटाई में लगे हुए है.

पेड़ो के महत्व को समझकर हमें इनका संरक्षण करना चाहिए. तथा नए पौधे लगाने चाहिए. पेड़ पौधों की अंधाधुध की जा रही कटाई हमारे जीवन का अंत बन सकती है. पेड़ हमारे लिए अतिआवश्यक तत्व है. ये हमें इंधन, दवाइया तथा वायु देते है. इस प्रकार हमारे जीवन में पेड़ काफी महत्वपूर्ण होते है.

पेड़ो की सुरक्षा कैसे करें?

हमें अपने जीवन को बचाने के लिए तथा आने वाली पीढियों के सेहत के लिए हमें पेड़ो की सुरक्षा करना जरुरी है.पेड़ से हमारा भविष्य उजागर हो सकता है. पेड़ो के अभाव में हमारा कोई आसित्व नहीं है. इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए.

पेड़ो की कटाई पर रोक लगाकर सभी को संकल्प लेना होगा. कि हम पेड़ नहीं काटेंगे तथा हर उत्सव पर एक एक पेड़ लगाएँगे. इस प्रकार हम हमारे वातावरण को शुद्ध और हरा भरा बनाए रख सकते है.

कुछ अनपढ़ लोग है. जो पेड़ो के महत्व के बारे में नहीं जानते उन लोगो को पेड़ो के महत्व और उनकी उपयोगिताओं से अवागत करवाना चाहिए.

तथा सभी को रैलियों तथा योजनाओ की सहायता से पेड़ो के प्रति लोगो को जागरूक करना होगा. हमारी जागरूकता ही हमारे पर्यवारण को बचा सकती है. जीवन में पद पौधों को स्थान दें. तथा एक नियम बनाकर वृक्षारोपण करें.

वृक्षारोपण के प्रभाव

वृक्षारोपण से हमारी प्रकृति पर विशेष प्रभाव पड़ता है. वृक्षारोपण के हमें अनेक लाभ होते है. वृक्षारोपण से निम्नलिखित प्रभाव पड़ते है.-
  • वृक्षारोपण से बढ़ रहे प्रदुषण को कम किया जा सकता है.
  • ओजोन परत के क्षय को कम किया जा सकता है.
  • पृथ्वी के बढ़ते तापमान को संतुलन में लाया जा सकता है.
  • बाढ़, भूकंप, सुनामी जैसी प्राकृतिक अपदाओ से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • अतिवृष्टि तथा अनावृष्ट पर संतुलन बनाया जा सकता है.
  • वृक्षारोपण से जलवाष्प बनता है. ये वर्षा कराने में सहायक है.
  • मरुस्थलीकरण पर नियंत्रण बनाने में सहायक.
  • वन्य जीवो तथा पक्षियों का संरक्षण.
  • ज्वालामुखी विस्फोट जैसी समस्या से छुटकारा.
आज हमें जरुरत है. कि हम पेड़ पौधों का संरक्षण करें. पेड़ो के बचाव के प्रति हमें समाज में जागरूकता को बढ़ाना चाहिए. तथा वृक्षारोपण को बढ़ावा देना चाहिए. वृक्षारोपण से पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है.

पेड़ों का महत्व निबंध Essay on The Importance of Tree in Hindi

पेड़ पौधे का महत्व Importance Of Trees In Hindi
इस ब्रहमांड में पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है. जहा जीव वजूद है. यानी पृथ्वी पर जीवन का मुख्या कारण पेड़ पौधे है. जो अन्य ग्रहों पर उपस्थित नहीं है. पेड़ पौधों को हरा सोना कहते है. पेड़ पौधे भगवान् का दूसरा रूप है.

जो हमे जीवन देता है. जब हम श्वांस लेते है, तो हम ऑक्सीजन ग्रहण करते है. जो हमें पेड़ पौधों से मिलती है. तथा बढ़ते वाहनों और उद्योगों से निकलने वाला धुआ प्रदुषण फैलाता है. जिसे पेड़ पौधे कम करते है.

पेड़ पौधे हमें फल-फुल, साग-सब्जिया, लकड़िया, छाया, वायु तथा औषधिया देते है. पेड़ो की लकडिया काफी उपयोगी होती है. शीशम के पेड़ की लकड़ी काफी अधिक उत्पादित होती है. तथा लकड़ी का प्रयोग इंधन के साधन के रूप में किया जाता है.

पेड़ पौधों का अहमरे जीवन में विशेष प्रभाव देखने को मिलता है. आज तक इस संसार में ऐसी कोई वस्तु नहीं है. जो पेड़ो से बढ़कर है. प्रकृति के इस अनमोल उपहार का कर्ज हम कभी नहीं चूका सकते है.

पेड़-पौधों का महत्व Importance of tree

हमारा जीवन पेड़ पौधे पर निर्भर है. ये हमारे लिए भगवान से भी बढ़कर है. इसी कारण पेड़ो की पूजा की जाती है, हमारे जीवन में सर्वाधिक योगदान पेड़ो का है. हमारा जीवन पेड़ पौधों की ही देन है.

पेड़ हमें अनेक वस्तुए देता है. जो हमें मुक्त में मिलती है. पर वे बहुत कीमती होती है.जैसे दवाइया, वायु तथा ईंधन आदि. पेड़ पौधों से प्राप्त महँगी वस्तुओ के कारण लोग पेड़ो की अंधाधुंध कटाई करने में लगे हुए है.

कई लोग पेड़ पौधों की कटाई कर जीविका चलाते है. और कई लोग पेड़ो का व्यापार करते है. आज हम किताबो से शिक्षा प्राप्त करते है. शिक्षा के क्षेत्र में भी पेड़ पौधों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

किताबो का निर्माण भी पेड़ पौधों की लकडियो से होता है. पेड़ पौधे हमारे लिए आर्थिक और सामजिक रूप से काफी लाभदायक है. इसलिए हमें इनकी सुरक्षा करने चाहिए.

पेड़-पौधों से होने वाले लाभ Benefits of Trees in Hindi

पेड़ पौधे हमारे पर्यावरण को शुद्ध वातावरण प्रदान करते है. पेड़ पौधे हमारे पर्यावरण पर संकट बन रही प्राकृतिक आपदाए जैसे भूकंप और बाढ़ और मानवीय आपदाओ जैसे प्रदुषण से मुक्त कराता है.

पड़े पौधे हमें फल फूल सब्जिया तथा अनेक उपयोगी पदार्थ प्रदान करते है. कई लोगो की आमदनी का प्रमुख साधन पेड़ पौधे ही होते है. इस प्रकार ये आर्थिक सहायता भी करता है.

हमारे घरेलु वस्तुए जैसे लकड़ी का घर, फर्नीचर, खिलौने, सजावट आदि के में लकडियो का प्रयोग किया जाता है. तथा हमारे इंधन के रूप में हम लकड़ी का प्रयोग करते है.

हमारे लिए शिक्षा का सबसे बड़ा साधन किताबे भी लकड़ी से बनाई जाती है. जो हमारे लिए शक्षा की दृष्टि से काफी उपयोगी है. हमारे देश में चन्दन की लकड़ी उत्पादित होती है. जो सोने से भी महंगी है.

पेड़ पौधे हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. ये हमारी सहायता करते है. इसलिए हमारा दायित्व बनता है. कि हम भी इनकी रक्षा करे. पेड़ पौधों की सुरक्षा से प्रकृति का बाचाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख पेड़ पौधे का महत्व पर निबंध। Essay On  Importance Of Trees In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.