100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

आकाश चोपड़ा का जीवन परिचय Biography Of Aakash Chopra In Hindi

आकाश चोपड़ा का जीवन परिचय- हमारे देश का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है क्रिकेट में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के दम पर अपनी लोकप्रियता को बढ़ाते जा रहे हैं वही हमारे देश के क्रिकेट रह चुके वीरेंद्र सहवाग ने अपनी कमेंट्री के दाम पर हमारे देश में क्रिकेट के क्षेत्र में अपना नाम कमाया है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आकाश चोपड़ा के जीवन परिचय एवं उनके क्रिकेट जीवन के बारे में जानेंगे।

आकाश चोपड़ा का जीवन परिचय Biography Of Aakash Chopra In Hindi

आकाश चोपड़ा का जीवन परिचय Biography Of Aakash Chopra In Hindi


भारतीय क्रिकेट टीम के महान प्रसारक एवं पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का जन्म 19 सितंबर 1976 को उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में हुआ। आकाश चोपड़ा के पिता का नाम श्यामचंद चोपड़ा था आकाश चोपड़ा बचपन से ही क्रिकेटर बनने के लिए उत्सुक थे।

आकाश चोपड़ा ने दिल्ली क्रिकेट क्लब में सलामी बल्लेबाज के रूप में दाखिला लिया और वहां खूब जमकर पसीना बहाया इसके चलते 1995 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंडर 16 टीम में शामिल किया गया और साथ ही नेतृत्व का जिम्मा भी सौंपा गया इसके बाद अंडर-19 मैं दिल्ली की क्रिकेट टीम‌ की कप्तानी की तथा इन टूर्नामेंटों में अच्छे प्रदर्शन के चलते आकाश चोपड़ा को दिलीप ट्रॉफी में शामिल किया गया.

इसके बाद आकाश चोपड़ा ने दिलीप ट्रॉफी में भी अपने शुरुआती दो मैचों में अर्धशतक मारे और अपना दबदबा बनाए रखा इसके बाद आकाश चोपड़ा ने दिलीप ट्रॉफी राजस्थान के लिए खेली जिसमें 2 साल में लगातार राजस्थान टीम को ट्रॉफी दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  आकाश चोपड़ा ने अपने घरेलू क्रिकेट कैरियर में 10,000 से भी ज्यादा रन बनाएं।

आकाश चोपड़ा का अंतराष्ट्रीय कैरियर 
आकाश चोपड़ा ने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ अहमदाबाद क्रिकेट स्टेडियम में  इंग्लैंड की टीम के खिलाफ 8 अक्टूबर 2003 को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला यह आकाश चोपड़ा का पहला मैच था इस मैच में आकाश चोपड़ा ने 73 रन बनाए। इसके बाद काफी समय तक आकाश चोपड़ा ने अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखा।

2003-2004 मैं न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  तथा पाकिस्तान के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में आकाश चोपड़ा ने शानदार प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए टीम में अपनी जगह बनाए रखें।

आकाश चोपड़ा के संतोषजनक स्ट्राइक रेट को देखते हुए भारतीय  क्रिकेट टीम ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया और युवराज सिंह को टीम में शामिल किया गया। इसके बाद गौतम गंभीर को ओपनर के रूप में शामिल किया और गौतम गंभीर ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के चलते अपनी जगह में टीम बना दी और इसके चलते आकाश चोपड़ा को टीम से बाहर रखा गया और ज्यादा समय बाहर रखने के कारण वे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी शामिल हुए पर इस प्रतियोगिता में भी निराशाजनक प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था।

आकाश चोपड़ा आईपीएल करियर
आकाश चोपड़ा  को आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया एक सीजन में चोटिल होने के कारण उन्हें कोलकाता नाइट राइडर ने खेलने के लिए मौका नहीं दिया और इसके बाद चौथे सीजन में आकाश चोपड़ा को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया पर आकाश चोपड़ा इस बार भी अपने उसी अंदाज मैं खेलते रहे। राजस्थान के लिए आकाश चोपड़ा द्वारा खेली गई 6 पारियों में मात्र 53 रन बनाए। जिस कारण राजस्थान रॉयल्स ने भी आकाश चोपड़ा को बाहर कर दिया।

इसके बाद आकाश चोपड़ा को  2 साल तक  किसी टीम में शामिल करने के कारण 2015 में आकाश चोपड़ा ने क्रिकेट को संन्यास लेने की घोषणा कर दी।

इसके बाद आकाश चोपड़ा ने एक कॉमेंटेटर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया आकाश चोपड़ा की प्रभावशाली कमेंट्री के चलते वे अपनी के लिए प्रसिद्ध हो गए। आज क्रिकेट का सबसे महान कमेंटेटर आकाश चोपड़ा है जिनकी मधुर वाणी और शब्द शक्ति और उनके प्रभाव को चुनने के लिए लोग हर समय तैयार रहते हैं। आज आकाश चोपड़ा स्टार स्पोर्ट्स स्टार सोनी स्टार ईएसपीएन जैसे बड़े-बड़े चैनल से संबंध रखते हैं।

आकाश चोपड़ा कमेंट्री के साथ-साथ उन्होंने अपनी सेना वृत्ति के बाद 4 पुस्तकों का लेखन किया है जो कि काफी प्रसिद्ध भी है।

आकाश चोपड़ा क्रिकेट में अपना कैरियर नहीं बना सके। पर उन्होंने अपनी मधुर वाणी से कमेंट्री शुरू की और आज वे विश्व विख्यात हैं। आज भी हर मैच में आकाश चोपड़ा की कमेंट्री सुनने को मिलती आकाश चोपड़ा की कमेंट्री के बिना मैच अधुरा माना जाता है।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आज का हमारा लेख आकाश चोपड़ा का जीवन परिचय//आकाश चोपड़ा की जीवनी Biography Of Aakash Chopra In Hindi आपको पसंद आई होगी यदि लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।