100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay In Hindi

डिजिटल इंडिया निबंध | Digital India Essay In Hindi- नमस्कार साथियों स्वागत है, आपका आज के हमारे आर्टिकल में साथियों आज हम डिजिटल भारत के बारे में विस्तार पूर्वक अध्ययन करेंगे. तकनीकी भारत की क्या कार्य योजनाए हो सकती है? किस प्रकार यह मानव जीवन को प्रभावित करेगा? आदि सभी मिथ व इससे जुड़े पहलुओ का गहनता से अध्ययन करेंगे.

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay In Hindi


भारत अपने तकनिकी में सुधार के उद्देश्य से परिवर्तन कर रहा है, जिसमे उनका डिजिटल परिवर्तन काफी उल्लेखनीय रहा है. आज के समय में दुनिया के सभी उन्नत देश प्रोद्योगिकी से अधिकाधिक जुड़े हुए है. भारत जैसे समृद देश में तकनिकी का अभाव किसी भी तरीके से शोभनीय नहीं होगा.

हर देश में आज इन्टरनेट की प्रसार-प्रचार अपने चरम पर है. ऐसे में क्यों न इसका सदुपयोग कर डिजिटल भारत की ओर कदम बढाए जाए. साथियों जापान जैसे देश जिनका आज दुनियाभर में नाम चलता है, उसका कारण उनकी तकनिकी में उतरोत्तर उन्नति है. 

ऐसे में भारत जैसे समृद तथा विकासशील देश में इन्टरनेट की बेहतर कनेक्टिविटी और उचित प्रोद्योगिकी से सभी नागरिको को डिजिटल सुविधाए मिल सकेगी. तथा डिजिटल दुनिया में बढती पहुँच विकास के राह पर अग्रसर करेगी.

भारत में डिजिटल व्यवस्था को पंख देने के लिए यहाँ अनेक कार्यक्रमों को संचालित किया जा रहा है. जिसमे डिजिटल साक्षरता और  यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस जैसी विधियों द्वारा भारत की तकनीकी तौर पे मजबूत तथा सशक्त बनाना और भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार करना इनका मुख्य उद्देश्य है.

भारत सरकार द्वारा अधिकारिक तौर पर डिजिटल योजना की शुरुआत  1 जुलाई 2015  को की गई. देश की बड़ी बड़ी हस्तियों के बीच उनकी उपस्थिति में इस योजना की शुरुआत कर देश को प्रगति की राह पर अग्रसर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. 

डिजिटल अभियान का मुख्य उद्देश्य आज के समय में व्यर्थ जा रहे इन्टरनेट का सुगमता से प्रयोग कर उसके माध्यम से समाज तथा देश में क्रांति लाना जो देश की अर्थव्यवस्था तथा आर्थिक सुरक्षा की जिम्मा उठाए. भारत से डिजिटल भारत बनाने तक के सफ़र में सुचना प्रोद्योगिकी संस्था का अहम रोल रहेगा.

डिजिटल इंडिया अभियान की विभिन्न योजनाओं जैसे ब्रॉडबैंड हाईवे, मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए सार्वभौमिक पहुंच, सभी के लिए सूचना, सार्वजनिक इंटरनेट एक्सेस कार्यक्रम, ई-गवर्नेंस: प्रौद्योगिकी के माध्यम से सरकार में सुधार, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, ई-क्रांति - सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी, नौकरियों के लिए आईटी, अर्ली हार्वेस्ट कार्यक्रम आदि को सम्मलित किया गया है. देशभर में इन तकनीको के विकास के द्वारा समाज में इन्टरनेट के माध्यम से परिवर्तन किया जाएगा.

भारत में डिजिटल तकनिकी को लेकर संचालित इस मुहीम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को भी डिजिटल योजनाओ से जोडकर उनके समय तथा आर्थिक बचत की जा सकती है. 

इसके माध्यम से कई प्रकार के तकीनीकी रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे. जिससे देश की बढती बेरोजगारी को राहत मिलेगी. इसमे प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में एक सार्वजानिक सर्विस सेण्टर की स्थापना की जाएगा जो सभी को डिजिटल योजनाओ से लाभन्वित कराएगा.

निबंध – 2


भूमिका

भारत देश की तकनीक को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा डिजिटल भारत योजना की शुरुआत की गई. इस अभियन की शुरुआत देश को तकनीक रूप से मजबूत बनाकर ऑनलाइन कार्यो को बढाकर ऑफलाइन कार्यो में कमी लाना इसका उद्देश्य बना. 

डिजिटल भारत के नौ स्तंभ

1) ब्रॉडबैंड सुविधा

डिजिटल भारत योजना अनुसार देश की सभी पंचायतो को तकनिकी रूप से जोड़ने की योजना बनाई गई है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बीस हजार करोड़ की अनुमानित राशि को निर्धारित किया गया है.

इस योजना की शुरुआत २०१७ में की गई. जिसका उद्देश्य देश को आने वाले समय में उन्नति के राह पर अग्रसर करना है.

2) घर-घर में फोन

आज के समय में इन्टरनेट तथा मोबाइल की उपयोगिता बढती जा रही है. जिसको देखते हुए भारत सरकार ने सभी नागरिको को मोबाइल का उपयोगकर्ता बनाने की योजना बनाई जिससे सभी नागरिक आज की डिजिटल दुनिया से जुड़कर इसका लाभ ले सकें. 

पिछले कई सालो के आंकड़े देखे जाए तो हमें पता चलता है, कि लाखो की संख्या में भारत में प्रतिदिन मोबाइल उपयोगकर्ताओ की संख्या बढती जा रही है. 

3. राष्ट्रीय ग्रामीण इंटरनेट मिशन

पुराने समय में जिस प्रकार बातचीत करने के लिए सार्वजानिक रूप से टेलीफोन हुआ करते थे, वैसे ही आज के समय में इन्टरनेट संसाधनों को सार्वजानिक रूप से स्थापित करके सभी के प्रयोग के लिए अनुमति देनी चाहिए. इसमे सरकार को भारी लागत लगाकर देशभर के सभी गाँवो में इस सुविधा का संचार करना चाहिए.

4. प्रौद्योगिकी के माध्यम से सुधार

आज के समय में हम यह पाते है, कि इन्टरनेट की सुविधा से लगभग सारे गाँव जुड़े हुए है. पर उच्च कोटि गुणवता वाला इन्टरनेट आज भी उपलब्ध नहीं है. जिस कारण ऑनलाइन अनुप्रयोगों में कई प्रकार की बाधाए सामने आती है. 

ऑनलाइन कार्यो में जो सरकार के लिए अति आवश्यक है, जिसमे ऑनलाइन अनुप्रयोगों,  विभागों के बीच विकासशील इंटरफ़ेस, स्कूल प्रमाणपत्र और मतदाता पहचान पत्र आदि को ऑनलाइन इन्टरनेट की उच्च कोटि की उपलब्धता से सम्पन्न की जा सकती है.

5) ई-क्रांति

सरकार द्वारा संचालित इस डिजिटल भारत में हमें उन समस्याओ का समाधान मिलेगा जो बीते कई सालो से छाया बनकर हमारे सामने आ रही थी. उन्ही में से एक समस्या जो हम अमूमन फेस करते है, जिसमे ऑनलाइन खरीददारी जो हमारा समय बचाने के साथ ही अपनी व्यय को भी बचाती है.

ऐसे में क्यों न सरकार द्वारा ऑनलाइन शोपिंग को सुगमता से लागू किया जाए . ऑनलाइन ऑर्डर और ऑनलाइन नकदी, ऋण, राहत-भुगतान जैसे कार्यो में आसानी होगी. जिससे किसान वर्ग को लाभ मिलेगा.

भारतीय सरकार द्वारा संचालित इस योजना के अंतर्गत कई योजनाओ से भारतीय नागरिको को लाभान्वित करना इस योजना का उद्देश्य रहा है. किसानो को तकनीकी के माध्यम से आणि वाली विपदा, वर्षा या तूफ़ान जैसी आपदा की सम्भावना को किसानो के समक्ष ऑनलाइन प्रस्तुत करना.

भारतीय किसान अपने ऋण सम्बंधित तथा अन्न दाता अपने अन्न से जुडी हुई वस्तुओ के दाम ऑनलाइन जानकार दुकानदारो द्वारा की जा रही धोखाधड़ी से बचा जा सकता है. 

डिजिटल भारत की इस योजना के अंतर्गत भारत के हजारो बेरोजगारों को रोजगार के साधन प्राप्त होंगे. जिससे उन बेरोजगार को रोजगार के साथ ही अपने किसान और पिछले वर्ग के लोगो का कार्य करने का सौभाग्य प्राप्त होगा.