100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

दृढ़ता पर निबंध | Essay On Perseverance And Persistence In Hindi

Essay On Perseverance And Persistence In Hindi - दृढ़ता पर निबंध: नमस्कार मित्रों आपका स्वागत है आज का हमारा संक्षिप्त निबंध दृढ़ता पर हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे कि दृढ़ता क्या है अर्थ मीनिंग परिभाषा तथा जीवन में इसके महत्व को समझेगे.

दृढ़ता पर निबंध | Essay On Perseverance And Persistence In Hindi

दृढ़ता का अर्थ है कि किसी दूरगामी तथा कठिन उद्देश्य की प्राप्ति होने तक धैर्य तथा आंतरिक प्रेरणा बनाए रखना. बीच बीच में आने वाली चुनौतियों तथा बाधाओं से हतोत्साहित करने वाली परिस्थतियों से अपनी आशावादी मानसिकता के साथ संघर्ष करते रहना.

कुछ मनोवैज्ञानिकों का दावा है कि व्यक्ति की सफलता में बुद्धि, भावनात्मक बुद्धि या आध्यात्मिक लब्धि की तुलना में सबसे निर्णायक भूमिका दृढ़ता (PQ) की होती है. दृढ़ता को बढ़ाने के कुछ उपाय हैं.
  1. स्वतः परामर्शी प्रणाली में रहना
  2. बार बार अपने लक्ष्यों को अपने सामने स्पष्ट करना जैसे कागज पर लिखकर
  3. लक्ष्य प्राप्ति की प्रक्रिया को तार्किक रूप से विभिन्न चरणों में बांटना और नियमित रूप से यह जांचना कि मैं कहा तक जा चूका हूँ.
  4. समान लक्ष्य रखने वाले व्यक्तियों से अधिक से अधिक संवाद करना
  5. अपने उद्देश्य की महानता में गहरा विश्वास रखना
  6. निराशा के क्षणों में कोई भी निर्णय तुरंत न करना ओर हो भी जाए तो तुरंत लागू न करना.
दृढ़ता एक व्यक्ति का गुण होता है जो हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है दृढ़ता से आते हैं कि व्यक्ति अपने किसी भी स्तर पर अपनी मानसिक और शारीरिक रूप से अपने आप को किसी भी परिस्थिति में अटल रखता है हर परिस्थिति में अपने फैसले पर अडिग रहता है यह मनोज योग्यता और संकल्प का संयोजन माना जाता है।

जीवन की हर कठिन से कठिन परिस्थिति में अपने आप को अटल रूप से डटा कर रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण साधन दृढ़ता को माना गया है दृढ़ता के लिए सामरिक और मानसिक दोनों पहलुओं का होना प्रभावित करता है. 

ब्रेड नीचे या दृढ़ता के बिना व्यक्ति अपने जीवन में किसी भी कार्य को सफल नहीं कर पाता है क्योंकि दृढ़ता के बिना व्यक्ति अपने निर्धारित बिंदु को बार-बार बदल देता है जिस कारण वह अपने कार्य के प्रति आत्मा समर्पित और आत्मविश्वास नहीं दे पाता है।

अपने कार्य को आत्म सम्मान और आत्मविश्वास के साथ पूरा करने के लिए दृढ़ता का होना पहली प्राथमिकता मानी गई है दृढ़ता के माध्यम से ही हम अपने निर्धारित पथ पर अपने आप को गमन कराने में सहायता प्रदान करते हैं।

दृढ़ता एक मानसिक स्थायीत्व और उत्कृष्टता का सूचक है जो व्यक्ति के लिए अपने लक्ष्यों के प्रति हमेशा अटूट और अडिग रहने में सहायता करता है यह विभिन्न परिस्थितियों में भी मानसिक रूप से संतुलन प्रदान करने में योगदान देता है व्यक्ति अपने दृढ़ निश्चय से ही हर कार्य आसानी के साथ करने में संभव हो पाता है।

दृढ़ता हमें अपार स्थिरता और शक्ति प्रदान करती है जो हमें जीवन में आने वाली बाधाओं से लड़ने में सहायता प्रदान करती है दृढ़ता हमारे लिए एक मोटिवेशन का काम करती है जो हमें हर प्रकार की परिस्थिति से बाहर निकालने में अपना योगदान देती है.

अपनी सफलता के बीच आने वाले सभी बाधाओं को दूर करने में वृद्धा सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा करती है यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालती है जिस कारण व्यक्ति ऊंचाइयों तक पहुंचने में सक्षम हो पाता है।

ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको आशा है. आज का हमारा लेख आपको पसंद आया होगा, यदि आज का हमारा लेख दृढ़ता पर निबंध | Essay On Perseverance And Persistence In Hindi आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.