100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

सब्जियों पर निबंध- Essay on Vegetables in Hindi Language

Here Is We Share Short Info about Vegetables in Hindi- Short Essay on Vegetables in Hindi Language Language. सब्जियों पर निबंध- sabji par nibandh.For School Students & Kids Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10. Yaha 100,200,250,300,400, 500 Words Me Diya Gya Hai.

सब्जियों पर निबंध- Essay on Vegetables in Hindi Language

Essay on Vegetables in Hindi Language
सब्जियों के सैकड़ों नामों से हम परिचित हैं. यह पादपों के जड़ तन्ना या पत्तों के रूप में हमें प्राप्त होती हैं जिन्हें आग पर पकाकर खाने के रूप में उपयोग किया जाता हैं. हरी सब्जियाँ जैसे पालक मेथी, सरसों का साग, सेम फली इत्यादि हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. सब्जियों को बनाने के लिए अलग अलग विधियों का प्रयोग किया जाता हैं. विभिन्न सब्जी के मसालों व खट्टे पदार्थों के साथ इसे पकाया जाता हैं. मगर कुछ हरी सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिन्हें पकाने की बजाय कच्चे ही खाया जाता हैं. हमारे जीवन में सब्जियों का अहम स्थान हैं. एक संतुलित आहार में सब्जियां प्रमुख हैं जो हमें प्रोटीन, विटामीन, आईरन और मिनरलस की मात्रा उपलब्ध कराती हैं. जिससे हमारे शरीर का संतुलित विकास एवं वृद्धि होती हैं. सब्जियों को अधिक पकाकर खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना गया हैं. अधिक देर तक ताप पर रखने से विटामिन तत्व लुप्त हो जाते हैं. इसके विकल्प के रूप में हम सूप का उपयोग आसानी से कर सकते हैं.

संसार भर में 80 से अधिक प्रकार की सब्जियां बोई और उपयोग में ली जाती हैं. कई सब्जियों के आयुर्वैदिक फायदे भी हैं. टमाटर प्याज तथा खीर जिनमें प्रमुख हैं. पुदीना के पत्ते उदर के दर्द को समाप्त करने में मदद करता हैं. प्रत्येक व्यक्ति को नित्य हरी सब्जियों का उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए. हरी सब्जियां सभी आयु वर्ग के स्त्री पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं तथा जीवन में स्फूर्ति व ताजगी का संचार करती हैं. सही मात्रा में सप्ताह भर के भोजन चार्ट में सब्जियों के उपयोग से शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाएं रखने में मदद मिलती हैं. इन सब कारणों से हमें हरी सब्जियों को अपने आहार का अभिन्न अंग बनाना चाहिए.


प्रिय देवियों एवं सज्जनों आपको Essay on Vegetables in Hindi Language आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे