100- 200 Words Hindi Essays 2023, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

आम पर निबंध Essay on Mango in Hindi

आम पर निबंध Essay on Mango in Hindi- वैसे तो सभी फल स्वाद में बहुत अच्छे लगते है, पर आम की अपनी अलग ही पहचान है, आज हम फलो के राजा आम के बारे में विस्तार से पढेंगे.

आम पर निबंध Essay on Mango in Hindi

आम पर निबंध Essay on Mango in Hindi
आज के ज़माने में हर व्यक्ति को फलो राजा आम बहुत पसंद होता है. प्रत्येक व्यक्ति आम के स्वाद से वाकीप है. इस प्रकृति में आम से बढ़कर कोई स्वादिष्ट तथा मीठा फल नहीं होता है. इसलिए इसे फलो का राजा भी कहते है. 

फलो का राजा आम रसीला और स्वाद में मीठा फल है. इसे फलो का राजा कहा जाता है. क्योकि ये सभी फलो से बेहतर है. आम की मूलतः प्रजाति भारत में पायी जाती है. जिसका नाम मेंगिफेरा इंडिका है.

आम का आज पुरे विश्व में काफी विस्तार देखने को मील जाएगा. जिसका विकास भारत और एशिया के अन्य देशो से हुआ है.

आम फल को हिंदी मराठी और बंगाली में में आम, संस्कृत में आम्र तथा मलयालम में मानन कहते है. आम फल केरल में प्राचीन समय से हुआ करता था. जिस कारण यहाँ के पुर्तगालो ने आम को अपने देश में ले गए और आज खूब विकास हो रहा है.

सभी देशो में आम के अलग अलग नाम है. पर सभी भारतीय आम का ही प्रयोग करते है. आज दुनिया के अधिकांश देश जहा आम की खेती नहीं होती है. वहा भारत से आम का उत्पादन किया जाता है.

और अच्छी बात ये है. कि दुनिया का 41 प्रतिशत आम उत्पादन भारत करता है. जो हमारे लिए बड़ी बात है. और ये व्यवसाय का साधन भी है. भारत सहित चीन भी इसका उत्पादन करता है.

आज सभी बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक सभी आम के स्वाद के गुलाम है. आम सबसे श्रेष्ठ फल माना जाता है. इसलिए ये फलो का राजा है. इस दुनिया में आज तक ऐसा कोई फल नहीं है. जो आम से भी श्रेष्ठ हो.

पक्का आम मीठा होता है. जिसका लोग स्वाद लेते है. तथा कच्चे आम भी होते है. जो खट्टे होते है. जिसका प्रयोग लोग चटनी बनाने,अचार बनाने तथा सब्जिया बनाने में करते है. कच्चे आम को हम केरी कहते है.

ये फल गर्मियों की ऋतू में आता है. आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है. गर्मी ऋतू में हमें आम से शरीर को ठण्ड प्रदान होती है. जिससे लोग की अनेक बीमारिया तथा परेशानिया दूर हो जाती है.

आम का ज्यूस बनाया जाता है. और आम का ज्यूस सबसे श्रेष्ठ ज्यूस होता है. ये बहुत स्वदिष्ट होता है. इससे गर्मी दूर हो जाती है. आम अनेक रंगों के पाए जाते है. जैसे-पिला नारंगी तथा हरा आदि.

गर्मी ऋतू में हम जिस आम को खाते है. या ज्यूस बनाते है. उस फल का रंग पिला होता है. तथा जिस आम का प्रयोग हम अचार बनाने तथा सब्जिया बनाने में करते है. ये पीले रंग के होते है. आम की लगभग 1000 से ज्यादा प्रजातिया है. जो स्वाद के तौर पर अलग-अलग होती है.

आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है. जिसके आधार पर इसे मेंगीफेरा नाम दिया गया है. आम का उत्पादन भारत सहित अन्य देशो में भी किया जाता है. आम की लोगप्रियता अधिक होने के कारण ये भारत,पाकिस्तान तथा फिलीपिंस जैसे देशो में इसे राष्ट्रीय फल घोषित किया गया.

15 जुलाई 2010 को भारत सरकार द्वारा आम को राष्ट्रीय फल के रूप में घोषित कर दिया. आम के पेड़ को बांग्लादेश में राष्ट्रीय वृक्ष घोषित किया गया. आम प्राचीन समय में भी सबसे श्रेष्ठ फल हुआ करता है.

आम के फल को मुग़ल बहुत पसंद करते थे. इसलिए उन्होंने भारत में लाखो आम के वृक्ष लगाये जो कि हमारे लिए बहुत उपयोगी है. आम से हमें अनेक शारीरिक लाभ होते है.

आम में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते है. जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है. जिसमे फाइबर व विटामिन बी-6 , विटामिन ए, विटामिन सी प्रमुख होते है. ये विटामिन ब्रैस्ट कैंसर , कोलन कैंसर जैसी बीमारियों से हमारी रक्षा करते है.

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखते है. इसलिए इसका सेवन करना चाहिए. आम से हमें विटामिन-c का फाइबर प्राप्त होता है. जो हमारे शरीर पर नियंत्रण बनाये रखता है.

आम के सेवन से चेहरा चमकारदार बन जाता है. तथा त्वचा साफ हो जाती है. आम के पेड़ के पत्ते भी हमारे लिए बहुत लाभदायक होते है. आम के पत्तो मधुमेह जैसे भयानक रोग पर नियंत्रण बनाये रखते है.

आम में सबसे ज्यादा पाचन शक्ति होती है. आम में आयरन भी पाया जाता है. जो एनीमिया जैसी बीमारी से हमारी रक्षा करने में सहायता प्रदान करती है.

आम में पाया जाने वाला विटामिन-A हमारे रंतोधी नमक आँखों के रोग से बचाती है. तथा ये हमारे दीमाक को तेज बनाने में सहायता करता है. तथा शान्ति बनाये रखता है.

आम का प्रभाव रक्त प्रवाह पर भी पड़ता है. इसमे पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्र होती है. जिससे ये हमारे रक्त प्रवाह पर नियंत्रण बनाये रखता है. जिन व्यक्तियों के रक्त प्रवाह या रक्त नियंत्रण में समस्या होती है. उन लोगो के लिए इस बीमारी का उपचार आम ही है.

दुनिया में सबसे ज्यादा आम का उत्पादन भारत में होता है. भारत के अनेक देश आम ले जाते है. जिससे हमारे देश की आर्थिक स्थिति में फायदा होता है. आम को सबसे पवित्र फल भी माना जाता है.

इस फल का प्रयोग पूजा-अर्चना करने में करते है. आम की तरह ही आम का पेड़ भी हमें अनेक लाभ प्रदान करता है. आम के पेड़ से हमें ठंडी छाया मिलती है. आम के पत्तो का प्रयोग भी पूजा के दौरान किया जाता है.

आम में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते है. जिससे हमें काफी लाभ होता है. आम अनेक लोगो के रोजगार का साधन है. कई लोग आम से अपना व्यवसाय चलाते है. आम गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा लोगप्रिय होता है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको आज का हमारा लेख आम पर निबंध Essay on Mango in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.