100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

राष्ट्रीय फूल कमल पर निबंध Essay on National Flower Lotus In Hindi

राष्ट्रीय फूल कमल पर निबंध Essay on National Flower Lotus In Hindi- हमारे देश में अनेक प्रकार के फूल उगाये जाते है. कई फूल बहुत सुन्दर तथा महकदार होते है. जिसमे एक नाम राष्ट्रीय पुष्प कमल का भी आता है. आज के आर्टिकल में हम कमल के बारे में पढेंगे.

राष्ट्रीय फूल कमल पर निबंध Essay on National Flower Lotus In Hindi

राष्ट्रीय फूल कमल पर निबंध Essay on National Flower Lotus In Hindi

कमल पर निबंध National Flower Lotus In Hindi

कमल का फूल देखने में गुलाबी रंग का होता है, साथ ही इसकी सुगंध भी बहुत ही ज्यादा शानदार होती है। शायद इसीलिए हमारे भारत देश में कमल के फूल को राष्ट्रीय फूल घोषित किया गया है।

इसकी महक काफी अच्छी होती है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार कमल का फूल भगवान को चढ़ाने से भगवान अति प्रसन्न होते हैं।

इसके अलावा कमल के फूल का इस्तेमाल इत्र बनाने के लिए भी किया जाता है जिसे लोटस इतर कहा जाता है। कमल तालाबों में खिलता है और वहां से तोड़ करके इसे मार्केट में बेचा जाता है।

कई लोग अपने घरों में भी इस फूल को लगाते हैं ताकि उन्हें आसानी से यह फूल प्राप्त हो सके। अपनी मनमोहक सुगंधा के कारण कमल का फूल इंडिया में अधिकतर लोग अपने घरों में या फिर बाग बगीचे में लगाते हैं, क्योंकि यह सभी की नजर अपनी ओर आकर्षित करता है।

गुलाबी रंग के अलावा सफेद रंग का कमल का फूल भी आता है। कमल का फूल दिखने में जितना आकर्षक लगता है उतना ही इसके गुण भी आकर्षक हैं।

कई छोटी-मोटी बीमारियों को ठीक करने के लिए कमल के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा घर को महकाने के लिए और अपने कपड़ों को महकाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

पूजा पाठ में भी इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जब आप कभी मंदिर गए होंगे तब आपने यह देखा भी होगा कि मंदिर के बाहर कई लोग कमल के फूल को बेचते हैं।

Essay 2

भारत का राष्ट्रीय फूल कलम है. ये बहुत सुन्दर होता है. ये फुल एकमात्र ऐसा फूल होता है. जो कीचड़ में खिलता है. और सबसे ज्यादा महत्व भी इसे ही दिया जाता है.

इस फूल से हमें सिख मिलती है. कि लोग स्थिति नहीं अपना कर्म देखते है. कमल में बहुत सारे गुण पाए जाते है. ये सबसे शुद्ध तथा सुन्दर होता है. 

कमल हमारे लिए ज्ञान का प्रतीक होता है. इसमे अनेक गुण होते है. इसी कारण इसे राष्ट्रीय फूल के रूप में घोषित किया गया है. इसके महत्व तथा कर्म के आधार पर इसके अनेक नाम है.

कमल को अंग्रेजी भाषा में लोटस (Lotus) कहते है. तथा भारत में इसे ‘इंडियन लोटस’ या ‘सेक्रेड लोटस’ के नाम से जानते है.कमल का वैज्ञानिक नाम नील्यूम्बो न्यूसीफेरा है. 

कमल प्रकृति द्वारा दिया गया एक अनमोल उपहार है. इसकी रचना बहुत सुन्दर होती है. ये गोल आकर का होता है. ये अनेक रंगों के होते है. जिसमे पीला,गुलाबी,नीला तथा लाल प्रमुख होते है. ये कीचड़ में उगता है. फिर भी ये बहुत सुन्दर तथा आकर्षित करने वाले होते है.

कमल का अर्द्ध भाग जल के अन्दर होता है. तथा अर्द्ध भाग जल के बाहर होता है.इसकी जड़े कीचड़ में होती है. तथा इसके फुल जल के ऊपर तैरते है. ये ज्यादातर नदियों के तट तालाब के तट तथा पोखर में उगता है.हालाँकि ये जलीय पादप होते हुए भी इसे बगीचों में उगाया जा सकता है. इसलिए ये हमारे देश में लोगप्रिय है.

कमल का तना बहुत मजबूत होता है. कमल का तना कीचड़ में होता है. इसे प्रकंद कहते है. ये कीचड़ में तथा अन्य किसी भी स्थान पर पौधों को उगाने में समर्थ होता है. कमल की पत्तिया जल की सतह पर तैरती है.

कमल की पत्तियों का आकर लगभग 100 सेमी.होता है. ये पत्तिया काफी लाभदायक होती है.इस कमल का सबसे महत्वपूर्ण तथा इसे लोगप्रिय बनाने वाला अंग फूल होता है.

जो कि कमल का सबसे उपरी भाग होता है. फूलो का आकर त्रिकोणीय होता है. जिसमे अनेक बीज होते है. फूलो के कारण ही कमल की पहचान बन पाई है.  

कमल को सबसे पवित्र फूल माना जाता है. धन की देवी माता लक्ष्मी भी कमल के फूल पर विराजित रहती है. कमल के फूल को धन तथा ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है. कि भगवान ब्रह्मा जी का जन्म कमल में से हुआ था.आज भी कमल का प्रयोग लोग पूजा-अर्चना के लिए करते है.

लोग लक्ष्मी पूजन में फूलो का प्रयोग करते है. उनका मानना है. कि माता लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत अच्छा लगता है. कमल बहुत मुलायम होता है. ये सरंचना से ही नहीं बल्कि स्वाभाविक रूप से भी मुलायम होता है.

कमल का प्रयोग सजावट के लिए तथा औषधियों के लिए किया जाता है. कमल का प्रयोग अच्छे कार्यो के लिए किया जाता है. इससे कमल खुद को गर्वान्वित महसूस करता है. कमल अपना दुरुपयोग देखकर बहुत निराश होता है.

कमल भारत सहित अन्य देशो में भी बहुयात संख्या में पाया जाता है. कमल की सौन्दर्यता को देखकर लोग इसके दीवाने हो जाते है. कमल तालाब,नदियों,झीलों तथा जलश्यो में उगता है.

कमल हमारी संस्कृति से जुड़ा एक अभिन्न अंग है. कमल से कई लोग अपना व्यवसाय भी चलाते है. कमल के स्टेम बीजो को खाया भी जाता है. कमल में अनेक औषधीय होती है. जो कि हमारी बीमारियों से रक्षा करती है.

कमल के फूल बहुत सुगन्धित होते है. जो हमें शुद्ध तथा खुशबूदार हवा देते है.कमल के कारण आस-पास का वातावरण बहुत शुद्ध तथा सुगन्धयुक्त होता है.

ये वायु को सुगन्धित बनाते है. कमल की खुशबू बहुत महकदार होती है. इसलिए इसका ज्यादातर उपयोग सुगंध प्राप्त करने के लिए मंदिरों में किया जाता है.

कमल के पौधों को लोग अपने घर के द्वारा,बगीचे तथा मंदिरों में लगाते है. जिससे ये वहा की प्रकृति को बहुत सुन्दर रूप देती है.

कमल में अनेक लाभदायक विटामिन तथा औषधीय पाई जाती है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होते है. इसके पत्तो को घोटकर पिया जाता है. जिससे एलर्जी जैसी बीमारी का उपचार हो जाता है. इसके अनेक गुण तथा इसकी पवित्रता को देखने हुए भारत सरकार ने इसे राष्ट्रीय फूल घोषित कर दिया.

हमारे देश का राष्ट्रीय फूल का रंग गुलाबी है. ये बहुत ही सुन्दर तथा मनमोहक होता है. ये अपनी सुन्दरता के लिए विश्व प्रसिद्ध है. 

कमल हमारा राष्ट्रीय फूल है. हमें इसका सम्मान करना चाहिए. तथा इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए. अपने बगीचों में कमल के फूल को उगाना चाहिए. जिससे हमें शुद्द वायु मिल सकें.

कमल की चाय बनाई जाती है. जो दिल की सम्पूर्ण बीमारियों से हमारी रक्षा करती है. इसमे सबसे ज्यादा रोगप्रति रोधक क्षमता होती है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख राष्ट्रीय फूल कमल पर निबंध Essay on National Flower Lotus In Hindi यदि आपको अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.