100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi

Garmi Ki Chutti Essay in Hindi – Essay on Summer Vacation in Hindi गर्मी की छुट्टियों पर निबंध: हेलो दोस्तों आपका स्वागत है आज का निबंध स्पीच गर्मी की छुट्टियों पर दिया हैं. कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 के विद्यार्थी इस निबंध को पढ़ सकते हैं.

Garmi Ki Chutti Essay in Hindi – Essay on Summer Vacation in Hindi – गर्मी की छुट्टियों पर निबंध

Garmi Ki Chutti Essay in Hindi – Essay on Summer Vacation in Hindi – गर्मी की छुट्टियों पर निबंध

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi

हर विद्यार्थी को लम्बे समय तक विद्यालय जाने के बाद गर्मियों की छुट्टियों में राहत में मिलती है. यानी 40-45 दिन तक बच्चो को छुट्टिय मिलती है. और विद्यार्थी कुछ समय के लिए विद्यालय से स्वतंत्र हो जाते है.

इस समय गर्मी का मौसम होता है. इस मौसम में कोई विशेष कार्य नहीं होता है. भ्रमण का सबसे अच्छा समय गर्मियों की छुट्टिया ही होती है. इस समय विद्यार्थी एक समूह बनाकर या अपने परिवार के साथ यात्रा करना पसंद करते है.

गर्मी की छुट्टियो में यात्रा करना सबसे बड़ा मनोरंजन का साधन है. इस समय ठन्डे स्थानों पर यात्रा सबसे अच्छा विकल्प रहता है. यदि आप भी गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेना चाहते है. तथा यात्रा करने का प्लान बना रहे है. तो आपके लिए ठन्डे स्थान सही रहेंगे.

भारत के उत्तरी राज्यों में काफी ठन्डे पर्यटन स्थल है. जहा यात्रा कर आप आनंद उठा सकते है.गर्मियों में ठंडे स्थानों पर की गई यात्रा हमेशा रोचक ओर यादगार यात्रा होती है. यात्रा से कुछ समय के लिए गर्मियों से मुक्ति मिल जाती है. तथा यात्रा से अनेक नए चीजे देखने को मिलती है.

पिछले साल हम भी सभी विद्यालय के विद्यार्थी मिलकर भ्रमण पर गए थे. हम उत्तरी भारत के क्षेत्रो में यात्रा के लिए गए. जहा हमें खूब आनंद आया.

इस यात्रा में हमने अपने नदिया झीले तथा सुन्दर प्राकृतिक दृश्य देखे. जो हमारे लिए आज भी यादगार लम्हे बने हुए है. आपके लिए निम्नलिखित पर्यटन स्थल उचित रहेंगे.
  1. मनाली
  2. तवांग
  3. गंगटोक
  4. ऊंटी
  5. रानी खेत
  6. दार्जिलिंग
  7. मैकलोडगंज
  8. स्पीति घाटी
  9. कौसानी
  10. माउन्ट आबू
उपयुक्त स्थल जहा आप गर्मी की ऋतू में जाकर आनंद ले सकते है. यहाँ ठण्डी जगहों पर गर्मी की ऋतू में यात्रा से विशेष अनुभव होता है. ये स्थल सस्ते तथा अच्छे विकल्प रहेंगे.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख गर्मी की छुट्टियों पर निबंध Essay on Summer Vacation in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.