100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध | My Favourite Game Essay In Hindi

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध My Favourite Game Essay In Hindi: नमस्कार दोस्तों आपका इस निबंध में स्वागत हैं. यहाँ मेरे प्रिय क्रिकेट के खेल पर छोटा बड़ा निबंध, भाषण, अनुच्छेद यहाँ स्टूडेंट्स के लिए बता रहे हैं.

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध | My Favourite Game Essay In Hindi

क्रिकेट आज हमारे देश में एक लोकप्रिय खेल ही नही बल्कि यह शौक और लोगो की आदत का हिस्सा बन गया है. क्रिकेट हर व्यक्ति की चाह है. आज हर भारतीय क्रिकेट का दीवाना है. इसलिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड आज दुनिया का सबसे महंगा बोर्ड है.

दुनियाभर में सबसे ज्यादा हमारे देश में क्रिकेट को पसंद किया जाता है, तथा खेला जाता है. हर भारतीय बच्चा क्रिकेट खेलने के लिए तैयार रहता है. कई इसे शौक के लिए खेलते है, तो कई इसे अपने जीवन का एक जरिया भी बनाते है.

क्रिकेट आज एक पेशा बन चूका है, जो भारत का सबसे बड़ा पेशा है. जहाँ न केवल पैसे ही बल्कि लोकप्रियता सम्मान तथा प्रोत्साहन भी मिलता है. भारत को खेल के द्वारा परसेंट करना एक सपना बन चूका है.

क्रिकेट खेलने के साथ ही कई लोग इसे देखना बहुत पसंद करते है. भारत का हर मैच तथा भारतीय लीग के मैचो को करोडो की संख्या में लोगो द्वारा देखा जाता है. आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्योहार की तरह बन चूका है. जिसमे खिलाडियों से ज्यादा दर्शक रूचि दिखाते है.

आईपीएल मैच के दौरान तथा अन्तर्राष्ट्रीय मैच में दर्शको की चाह का विश्लेषण किया जा सकता है. एक भारतीय दर्शक दुनिया के हर कोने में देश की टीम का सपोर्ट करने के लिए पहुँच जाता है.

आजकल लोगों मनोरंजन के लिए खेलकूद करते हैं. खेलों से शरीर की हड्डियाँ व मासपेशियों मजबूत होती है. और रक्त को प्रत्येक कोशिकाओं में पहुंचाता हैं. खेलने से फेफड़े मजबूत होते हैं. 

वैसे तो मैं सभी खेल पसंद करता हूँ और उन्हें खेलता हूँ. परन्तु मेरा प्रिय खेल क्रिकेट हैं. क्रिकेट हम अपनी रूचि पूर्वक खेल सकते है जैसे टी ट्वेंटी, एकदिवसीय या टेस्ट मैच का आनन्द ले सकते हैं.

क्रिकेट प्रिय होने का मूल कारण भारतीय टीम का अच्छा प्रदर्शन अच्छे खिलाड़ियों को खेलते देख हमारी रूचि इस खेल पर टिकी रहती हैं. 

कई खिलाड़ी है जिनकी बल्लेबाजी व गेंदबाजी देखकर हमारी भी रूचि क्रिकेट खेलने की हो चलती हैं. भारतीय टीम के सितारे विराट कोहली, महेंद्रसिंह धोनी तथा जसप्रीत बुमराह को अपने प्रदर्शन देखकर प्रेरणा मिलती है क्यूँ न हम भी एक दिन सफल क्रिकेटर बन सके.

इसी कारण मेरा प्रिय खेल क्रिकेट हैं. मैं अपने खाली समय में अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलता हूँ, मुझे इस खेल के सभी नियमों के अनुसार खेलना आता हैं. और मैं इस खेल का अच्छा खिलाड़ी भी हूँ.

यह खेल भावनाओं के मुताबिक़ खेला जाता हैं. यदि क्रिकेट को खेल भावना से खेला जाए तो यह मुझे ही नहीं सभी को रोमांचित करता हैं.