100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

समय के महत्व पर निबंध Essay on Value of Time in Hindi

समय का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Time In Hindi- आज हमारे जीवन में समय का विशेष महत्व है. हर कार्य समय के बदोलत ही किया जाता है. आज हम समय के महत्व के बारे में विस्तार से जानेंगे.

समय के महत्व पर निबंध  Essay on Value of Time in Hindi

समय के महत्व पर निबंध  Essay on Value of Time in Hindi
इस संसार मे सबसे ज्यादा कीमती समय को माना जाता है। समय के अलावा हम हर चीज को खर्च कर सकते है। और वापस प्राप्त भी कर सकते है। परंतु समय को खर्च करने के बाद इसे प्राप्त नहीं कर सकते है।

हमे समय की तरह बनना चाहिए। समय हमेशा निरंतर चलता रहता है। ये कभी किसी का इंतजार भी नहीं करता है। ये कभी आराम भी नहीं करता है। समय अनमोल तथा हमारे लिए उपयोगी होता है।

प्रस्तावना 

हमारे लिए सबसे कीमती वस्तु समय ही है। इस युग मे सभी कार्य समय पर निर्भर होते है। इसलिए किसी ने कहा है। कि अपना टाइम आएगा। प्रत्येक कार्य करने के लिए समय की जरूरत होती है।

समय गरीब को अमीर तथा अमीर को गरीब मे बदल सकता है। यदि हम अपने समय को बर्बाद कर रहे है। तो यह बड़ा पाप है। हम समय को बर्बाद करते है। तो समय हमे बर्बाद कर देता है। इसलिए खुद को बर्बादी से बचाने के लिए समय को बर्बाद नहीं करें। समय की बर्बादी से हमारे भविष्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। 

समय के महत्व

समय ही हमारा सबसे श्रेष्ठ धन है। इससे बढ़कर कुछ भी नहीं है। जो लोग समय को ज्यादा महत्व देते है समय भी उन्हे ज्यादा महत्व देता है। कई लोग ऐसे होते है। जिन पर मुसीबत आने पर वे अपना धैर्य खो देते है। और अपना अमूल्य समय को गंवा देते है।

 समय की महता जो नहीं मानता समय उसकी भी महता नहीं जनता है। समय को हम न तो खरीद सकते है। और न उसे बेच सकते है। हर रोज सुबह होती है। और फिर शाम होती है।

ये इसका नित्यकर्म है। हमे भी समय की तरह अपने नित्यकर्म का टाइम-टेबल बनाकर चलना चाहिए। किसी ने लिखा है। कि ''समय से पहले तथा जरूरत से ज्यादा कभी नहीं मिलता है।'' इसलिए हमे समय के साथ चलना चाहिए। 

विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व 

हमे समय के बारे मे जानकारी है। तो हमे समय के महत्व के बारे मे सभी को जागरूक करना चाहिए। जब हम विद्यार्थी जीवन मे अपने इस अनमोल समय के बारे मे जान लेते है। 

तो हम अपने समय का सुदुपयोग कर अपने जीवन मे सफलता प्राप्त कर सकते है। समय के महत्व को जानने वाला व्यक्ति कभी भी अपने कार्य को नहीं टालता है।

अपना कार्य समय पर करता है। किसी ने लिखा है। ''कल करे सो आज कर आज करे सो अब पल में प्रलय होगीबहुरि करेगा कब''  “इसमे लेखक कार्य को समय पर करने के बारे मे समझने का प्रयास कर रहे है। 

महान व्यक्ति जन्म से ही महान नहीं थे। उन्होने समय के महत्व को समय रहते समझा और कर समय का सही उपयोग किया। इसलिए उन्हे सफलता मिली। यदि हम भी समय का महत्व जानकार कार्य को करते है। तो हम भी सफल जरूर होंगे।  
“अब पछताए होत क्या
जब चिड़िया चुग गई खेत। “
जो लोग अपने समय का सही समय पर उपयोग नहीं कर पाये। अपने दोस्तो के साथ हंसी-मज़ाक ही अपना कार्य मानकर चलने वाले लोगो को जब सफलता नहीं मिलती हाई तो   फिर पछताते है।

परंतु अब पछताने से क्या फायदा अपना समय व्यर्थ न करके फिर मेहनत करें। कवि की यही मांग है। कि समय रहते व्यक्ति को सचेत होकर मेहनत करनी चाहिए। पछताने से अपना समय तथा हौसला व्यर्थ होता है। इसलिए पछताने मे कोई फायदा नहीं है। 

निष्कर्ष 

हमे अपने जीवन मे समय को सबसे ज्यादा महत्व देकर समय का सही उपयोग करना चाहिए। समय भगवान द्वारा दिया गया एक अनमोल उपहार है। इसका हमे सुदुपयोग करना चाहिए।

समय रहते सचेत होकर सत्य की राह पर चलकर अपनी मेहनत करनी चाहिए। जिससे हम अपने जीवन मे सफल हो सकें। हमे औरों को भी समय के महत्व के बारे मे जानकारी देनी चाहिए।

समय के महत्व पर निबंध  Essay on Importance of Time in Hindi
समय के महत्व पर निबंध  Essay on Importance of Time in Hindi
आज के युग में समय सबसे बलवान माना जाता है. ये बलवान से साथ-साथ अमूल्य भी होता है. पर ये बहुत कीमती होता है. जिसके पास समय होता है. उसके पास दुनिया की सबसे बड़ी ताकत होती है. पर समय जो है.वो अपने नियमो पर चलता है.

ये न किसी के लिए वापस आता है. ओर न ही किसी का इंतजार करता है. इस संसार में उसकी वेल्यु होती है. जो अपने पथ से विचलित नहीं होता है.जैसे समय है. समय कभी-भी किसी का भी इंतजार नहीं करता वह अपने धुन में मस्त रहता है. तो उसे सबसे ज्यादा वेल्यु दी जाती है. इसलिए हमें समय से ये भी सीखना चाहिए.

''वेल्यु चाहिए तो वक्त बन जाओ
हर परस्थिति में शक्त बन जाओ''

इस संसार में समय से बढ़कर कुछ भी नहीं है. हर कार्य समय के अनुसार ही होता है. समय ही है. जिसका सदुपयोग कर हम अपने जीवन को संवार सकते है.

अपने जीवन में प्रगति कर सकते है. समय वो धन होता है. जिस पर किसी का अधिकार नहीं होता है. ये जाने के बाद कभी लौटकर नहीं आती है. 

समय न अपनी दिशा बदलता है. ओर न ही अपना दौर ये अपने हिसाब से ही चलता है. ये निरंतर चलता है. तथा लोगो को अपनी तरह बनने की सलाह देता है.जो समय का अनुसरण करता है.

वह इस संसार का मालिक बन जाता है. अपने जीवन में सफलता पाता है.पर जो समय का अनुसरण नहीं करता है. इसका महत्व नहीं समझता है. इसे वेल्यु नहीं देता है. समय उसका बहुत बुरा हाल करता है. उसे जीवन भर कठोर मेहनत करवाता है.

हर समय भार का बोझ रहता है.फिर वह भी पछताता है.कि यदि उस दिन समय के अनुसार चलते निरंतर मेहनत करते तो आज इस दिन को नहीं देखना पड़ता. पर जो हो गया सो हो गया.इसलिए तो कहते है.

समय लौटकर वापस नहीं आता है. अब वह चाहकर भी मेहनत करके अपने जीवन में सफल नहीं हो सकता है. क्योकि जो समय था. मेहनत करने का वह उसे खो चूका है.

जीवन में कुछ करने के लिए समय हमें एकमात्र मौका देता है. यदि हम इस मौके का फायदा नहीं उठा सकें. तो फिर समय हमें अपने जीवन में ये मौका दुबारा नहीं देता है. इसलिए हमेशा सतर्क रहे.

जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठाए. तथा अपने इस बचपन के जीवन में खेल तथा इन्टरनेट से ज्यादा पढाई पर ध्यान केन्द्रित करें.

अपनी जिंदगी में समय हमें सभी अवसर देता है. ये नहीं है. कि समय केवल हमें मेहनत करने का अवसर देता है. बल्कि ये हमें परस्थिति के अनुसार मौका देता है. पर जो मौके को पहले पाना चाहते है.

वे दोनों तरफ से रह जाते है. न वे अपने मौके तक पहुँच पाते है. और न समय के अवसर को पूरा कर पाते है. समय सभी पर समान भाव प्रकट करता है. ये न किसी का भला करता है. ओर न ही बुरा ये तो बस किये कराये काम पर फैसला लेने वाला होता है.

समय को हम बोर्ड परीक्षा की कोपी चेक करने वाला मान सकते है. जो हमें न तो सिखाता है. ओर न ही किसी पर दया भाव दिखाता है. ये किसी को नहीं पहचानता है. ये सिर्फ कार्य को पहचानता है.

इस जिंदगी में एक बात हमेशा याद रखना कि इस दुनिया में लोग नाम को नहीं काम को पहचानते है. यदि आप अपने नाम पर घमंडित है. तो आप अपने इस घमंड को दूर कर लें. क्योकि पूजा काम की होती है. नाम कि नहीं.

''वक्त गूंगा नहीं मौन है
ये समय आने पर बता देगा
कि गूंगा कौन है?''

समय सभी का इम्तिहान लेता है. जिसमे कई लोग फ़ैल हो जाते है. अपना धैर्य खो देते है.जीवन में समय की बर्बादी शुरू कर देते है. उन लोगो को समय बर्बाद कर देती है. ओर जो लोग समय के इम्तिहान में पास हो जाते है. 

किसी भी परस्थिति में धैर्य नहीं खोते है. अपना कार्य करते रहते है. हमेशा सफलता को अपना लक्ष्य मानते है. उनका समय भी झुककर सम्मान करता है.

समय के बराबर कोई धन नहीं होता है. धन को कभी भी हम कमा सकते है. बीते हुए धन को वापस कमा सकते है. पर समय को एक बार बिताने के बाद कुछ भी करके वापस नहीं लाया जा सकता है. जिस वस्तु को वापस प्राप्त किया जाता है.

वास्तव में उसकी कोई वेल्यु नहीं होती है.पर जो कठोर होते है. एक बार निकलने के बाद कभी वापस नहीं आते है. उनका हर कोई सम्मान करता है.

हमारे जीवन को नष्ट करने वाला हमारे जीवन को संवारने वाला समय ही होता है. ये मेहनत के बल बूते पर उसके द्वारा समय के प्रयोग के आधार पर फैसला करता है.जो समय को बारीकी से समझता है. समय की बचत करता है. समय भी उसकी बचत करता है.इसलिए कहते है.''समय की बचत करो समय हमारी बचत करेगा.''

हमें अपने जीवन में सफलता पाने के लिए हर कार्य को समय पर करना चाहिए. अपनी दिनचर्या का चार्ट बनाकर भी आप ये कार्य कर सकते है. पर आपको अपने काम करने का अलग-अलग समय होना चाहिए.

जैसे शाम के 1 घंटे खेलना सुबह व्यायाम करना,स्नान करना,अखबार पढ़ना तथा खाना खाना सभी नियम तथा टाइम टेबल के हिसाब से होने चाहिए. जो भी कार्य समय पर किया जाता है. वह हमेशा सुभ होता है. इसके लिए हमें कल का इंतजार नहीं करना चाहिए.

कई लोग ऐसे होते है. जो कहते है.छोडो इसे कल करेंगे. पर उन लोगो का कल कभी आता ही नहीं है. और इस प्रकार वे अपने जीवन में पिछड़ जाते है. अपनी अमूल्य समय की बर्बादी कर देते है.

''कल कभी आता नहीं ओर आज कभी जाता नहीं'' इसलिए अपने कार्यो को समय पर करें. तथा कल करेंगे इस बीमारी को दूर करें. हमेशा समय पर कार्य करें.समय को जीवन में महत्व दो समय भी एक दिन हमें महत्व देगा.अपने कार्यो को टालो मत करते रहो.

''मेहनत करते रह मुसाफिर
सफलता तो क्या समय भी अपनी मुठ्ठी में होगा.''

समय ही जीवन है पर निबंध  Essay on Value of Time in Hindi
समय ही जीवन है पर निबंध  Essay on Value of Time in Hindi
हमारे जीवन में सबसे मूल्यवान वस्तु है तो वह समय है क्योंकि अन्य वस्तुओं जैसे धन दौलत आदि को कमाया जा सकता है लेकिन समय एक ऐसा संसाधन है जो एक बार बीत जाने के पश्चात वापस नहीं आता है।

हमारे जीवन में धन से भी समय अधिक मूल्यवान हैं क्योंकि धन समय से कमाया जा सकता है लेकिन समय को ध्यान से नहीं कमाया जा सकता है हमारी जीवन के सभी कार्यों को सुव्यवस्थित रुप से करने एवं हमारे द्वारा धन को कमाने मैं समय की जरूरत होती है.

पृथ्वी पर हम किसी भी वस्तु की समय के साथ तुलना नहीं कर सकते समय का सदुपयोग कर हम जीवन में उन्नति कर सकते हैं। समय एक ऐसी वस्तु है जिसकी ना तो शुरुआत होती है.

और ना ही अंत यह सृष्टि के विकास से पूर्व शुरू हुआ है और अभी तक चल रहा है समय के साथ साथ हम अपने जीवन में विकास करते हैं हमारे जीवन में हमें अमूल्य समय मिलता है लेकिन यह समय बहुत ही मूल्यवान होता है।

हमें इस संसार के सभी कार्यों को बेहतर ढंग से करने के लिए और अपने जीवन में मान सम्मान उन्नति विकास एवं धन आदि के लिए समय का होना आवश्यक है जो समय के भाव को समझता है.

वह जीवन में हमेशा सफल हो जाता है समय किसी का इंतजार नहीं करता है यह हमेशा अपनी निरंतर गति के साथ प्रगति करता रहता है इसलिए हमें इससे यही सीखने को मिलता है कि हमें जीवन में कभी भी रुकना नहीं चाहिए.

हमेशा प्रगति में लगा रहना चाहिए। वैसे तो समय की कोई शुरुआत और कोई अंत नहीं है लेकिन हमें समय को सेकंड मिनट दिन सप्ताह महीने साल दशक सदियों में बांट रहे हैं।

समय के साथ हमारा जन्म होता है हमारा विकास होता है और धीरे-धीरे व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है लेकिन समय वैसा का वैसा ही रह जाता है समय का दुरुपयोग कर हम अपने जीवन को नरक बना सकते हैं और समय का सदुपयोग कर हम अपने जीवन में स्वर्ग सा वातावरण पा सकते हैं.

अपने जीवन में उन्नति कर सकते हैं समय अपने उपयोग के अनुसार हमें सफलता देता है। हमारे देश में आज तक जितने भी महापुरुष ऋषि मुनि देवी देवता हुए हैं और जो आज हमारे के लिए प्रेरणा का प्रमुख साधन बने हुए हैं.

उनके सिद्धांतों में समय को महत्व दिया गया है यानी जो समय को महत्व दिया गया है यानी जो व्यक्ति समय को महत्व देता है समय उसे भी महत्व देता है। समय का सदुपयोग कर हम जीवन में सफल बन सकते हैं.

समय का दुरुपयोग कर समय की बर्बादी से हमारे जीवन की बर्बादी हो सकती है। मानव जीवन की सबसे बुरी आदत समय की बर्बादी होती है जो उन्हें जीवन में असफलताओं मैं डाल देता है।

हमें अपने समय के अनुसार अपनी दिनचर्या को निश्चित रूप से बनाकर उसका उपयोग करना चाहिए हमें अपने सभी कार्यों को जैसे स्कूल का कार्य घर का कार्य सोने का समय जागने का समय व्यायाम भोजन और खेलकूद आदि के समय को टाइम टेबल के अनुसार बनाकर ही करना चाहिए।

हमें अपने पूरे दिन के कार्यों का प्रबंध बनाकर समय का सदुपयोग करना चाहिए। हमें अपने जीवन में आलसी पन को त्याग कर समय का सदुपयोग कर कड़ी से कड़ी मेहनत कर अपने जीवन में सफलता की ओर बढ़ना चाहिए.

हमें एक-एक क्षण का सदुपयोग कर समय के मूल्य को परख कर इससे मूल्यवान समय का सदुपयोग करना चाहिए। जिससे हमें जीवन में सफलता मिल सकें.

ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख समय के महत्व पर निबंध  Essay on Value of Time in Hindiआपको पसंद आया होगा,यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है,तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.