100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

समय के महत्व पर निबंध Essay on Value of Time in Hindi

 समय के महत्व पर निबंध  Essay on Value of Time in Hindi

इस संसार मे सबसे ज्यादा कीमती समय को माना जाता है। समय के अलावा हम हर चीज को खर्च कर सकते है। और वापस प्राप्त भी कर सकते है। परंतु समय को खर्च करने के बाद इसे प्राप्त नहीं कर सकते है। हमे समय की तरह बनना चाहिए। समय हमेशा निरंतर चलता रहता है। ये कभी किसी का इंतजार भी नहीं करता है। ये कभी आराम भी नहीं करता है। समय अनमोल तथा हमारे लिए उपयोगी होता है।

निबंध  (600शब्द)

प्रस्तावना 

हमारे लिए सबसे कीमती वस्तु समय ही है। इस युग मे सभी कार्य समय पर निर्भर होते है। इसलिए किसी ने कहा है। कि अपना टाइम आएगा। प्रत्येक कार्य करने के लिए समय की जरूरत होती है। समय गरीब को अमीर तथा अमीर को गरीब मे बदल सकता है। यदि हम अपने समय को बर्बाद कर रहे है। तो यह बड़ा पाप है। हम समय को बर्बाद करते है। तो समय हमे बर्बाद कर देता है। इसलिए खुद को बर्बादी से बचाने के लिए समय को बर्बाद नहीं करें। समय की बर्बादी से हमारे भविष्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। 

समय के महत्व

समय ही हमारा सबसे श्रेष्ठ धन है। इससे बढ़कर कुछ भी नहीं है। जो लोग समय को ज्यादा महत्व देते है समय भी उन्हे ज्यादा महत्व देता है। कई लोग ऐसे होते है। जिन पर मुसीबत आने पर वे अपना धैर्य खो देते है। और अपना अमूल्य समय को गंवा देते है।

 समय की महता जो नहीं मानता समय उसकी भी महता नहीं जनता है। समय को हम न तो खरीद सकते है। और न उसे बेच सकते है। हर रोज सुबह होती है। और फिर शाम होती है। ये इसका नित्यकर्म है। हमे भी समय की तरह अपने नित्यकर्म का टाइम-टेबल बनाकर चलना चाहिए। किसी ने लिखा है। कि ''समय से पहले तथा जरूरत से ज्यादा कभी नहीं मिलता है।'' इसलिए हमे समय के साथ चलना चाहिए। 

विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व 

हमे समय के बारे मे जानकारी है। तो हमे समय के महत्व के बारे मे सभी को जागरूक करना चाहिए। जब हम विद्यार्थी जीवन मे अपने इस अनमोल समय के बारे मे जान लेते है। 

तो हम अपने समय का सुदुपयोग कर अपने जीवन मे सफलता प्राप्त कर सकते है। समय के महत्व को जानने वाला व्यक्ति कभी भी अपने कार्य को नहीं टालता है। अपना कार्य समय पर करता है। किसी ने लिखा है। ''कल करे सो आज कर आज करे सो अब पल में प्रलय होगीबहुरि करेगा कब''  “इसमे लेखक कार्य को समय पर करने के बारे मे समझने का प्रयास कर रहे है। महान व्यक्ति जन्म से ही महान नहीं थे। उन्होने समय के महत्व को समय रहते समझा और कर समय का सही उपयोग किया। इसलिए उन्हे सफलता मिली। यदि हम भी समय का महत्व जानकार कार्य को करते है। तो हम भी सफल जरूर होंगे।  

“अब पछताए होत क्या
जब चिड़िया चुग गई खेत। “

 जो लोग अपने समय का सही समय पर उपयोग नहीं कर पाये। अपने दोस्तो के साथ हंसी-मज़ाक ही अपना कार्य मानकर चलने वाले लोगो को जब सफलता नहीं मिलती हाई तो   फिर पछताते है। परंतु अब पछताने से क्या फायदा अपना समय व्यर्थ न करके फिर मेहनत करें। कवि की यही मांग है। कि समय रहते व्यक्ति को सचेत होकर मेहनत करनी चाहिए। पछताने से अपना समय तथा हौसला व्यर्थ होता है। इसलिए पछताने मे कोई फायदा नहीं है। 

निष्कर्ष 
हमे अपने जीवन मे समय को सबसे ज्यादा महत्व देकर समय का सही उपयोग करना चाहिए। समय भगवान द्वारा दिया गया एक अनमोल उपहार है। इसका हमे सुदुपयोग करना चाहिए। समय रहते सचेत होकर सत्य की राह पर चलकर अपनी मेहनत करनी चाहिए। जिससे हम अपने जीवन मे सफल हो सकें। हमे औरों को भी समय के महत्व के बारे मे जानकारी देनी चाहिए।