100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

अरुणाचल प्रदेश पर निबंध Essay on arunachal pradesh in hindi

अरुणाचल प्रदेश पर निबंध Essay on arunachal pradesh in hindi- हमारे देश में एक से बढकर एक बेहतर राज्य है, जो अपनी अलग ही पहचान बनाते है. आज हम उन्ही में से एक अरुणाचल प्रदेश के बारे में विस्तार से पढेंगे.

अरुणाचल प्रदेश पर निबंध Essay on arunachal pradesh in hindi

अरुणाचल प्रदेश पर निबंध Essay on arunachal pradesh in hindi

अरुणाचल प्रदेश भारत के सुन्दर राज्यों में से एक है, ये राज्य वनों और प्राकृतिक रूप से बेहद सुन्दर दिखाई देता है. इस राज्य की लगभग 60 प्रतिशत भूमि पर वनों की झटा फैलाई हुई है.

इस राज्य को भारत का सबसे बेहतर पर्यटन स्थल माना जाता है. उत्तरी-पूर्वी भारत में छटा ये राज्य कृषि के लिए उत्तम भूमि वाला राज्य है, इसी कारण यहाँ के 80 प्रतिशत लोग कृषि पर निर्भर रहते है.

अरुणाचल प्रदेश भारत का वह राज्य है, जहा पर सूर्य की पहली किरण पड़ती है. इस कारण इस राज्य को उगते सूर्य का प्रदेश या उदय सूर्य कहते है. इस राज्य के समय में तथा गुजरात के समय में 2 घंटे का अन्तराल होता है.

अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले सूर्य उदय होता है, यहाँ पर आप सुबह 4 बजे सूर्य को देख सकते है. ये भारत का पूर्वी छोर है. ये राज्य पहले असम का हिस्सा हुआ करता था. पर बाद में इसे अलग राज्य बना दिया गया.

पहाड़ी इलाको से घिरा ये राज्य वनों, नदियों, झीलों, झरनों, तालाबो,स्मारकों तथा ऐतिहासिक महलो का घर है, यहाँ का जीवन स्वर्ग के समान है. इस शहर में आप आलैकिक शक्तियों को अनुभव कर सकते है.

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है. ईटानगर हिमालय की तराई में बसा एक खुबसूरत शहर है. ईटानगर की जनसँख्या 54 हजार है, यहाँ के लोग महमानों को बड़ा सम्मान देते है.

अरुणाचल प्रदेश की जनसंख्या 13,83,727 है. अधिकांश लोगो का व्यवसाय कृषि है. यहाँ हर साल काफी बेहतर उपज होती है. जिससे किसानो को निराशा नहीं होती है.

अरुणाचल प्रदेश दक्षिण में असम दक्षिण-पूर्व में नागालैंड पूर्व में बर्मा/म्यांमार पश्चिम में भूटान और एंव उत्तर में तिब्बत से सीमाए तय करता है.ये राज्य 1100 किलोमटर से भी अधिक अन्तराष्ट्रीय सीमा तय करता है.

अरुणाचल प्रदेश में लगभग 60 प्रतिशत से अधिक वन वन क्षेत्र है. इसी कारण यहाँ वर्षा भी बहुत होती है. इस क्षेत्र में ३००० सेमी तक वर्षा होती है. जो किसानो के लिए सुविधा तो कभी दुविधा भी बन जाती है.

अरुणाचल प्रदेश की मुख्य भाषा राजभाषा हिंदी ही है. यहाँ के लोग हिंदी को अधिक महत्व देते है. पर इस राज्य की राजभाषा अंग्रेजी है. जो बहुत कम लोग ही बोलते है. हिंदी के साथ साथ असमिया भाषा भी बोली जाती है.

अरुणाचल प्रदेश का उच्च न्यायालय गुहावटी में स्थित है. गुहावटी ब्रहमपुत्र नदी के किनारे बसा एक खूबसूरत शहर है. यहाँ प्राचीन समय में हिन्दुओ के मंदिर हुआ करते थे.

अरुणाचल प्रदेश 1962 तक पडौसी राज्य असम का ही भाग हुआ करता था. बाद में 1772 में इसे भारत का एक केन्द्रशासित प्रदेश बना दिया गया. और इसका नाम अरुणाचल प्रदेश रख दिया.

काफी समय तक केन्द्रशासित प्रदेश रहने के बाद 20 फरवरी 1987 को अरुणाचल प्रदेश भारत का 24 वां राज्य बना दिया गया. इसी दिन को अरुणाचल प्रदेश का स्थापना दिवस मानते है.

अरुणाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा मिलने के बाद इस राज्य में बहुत तेजी से विकास हुआ. तथा प्रत्येक मांग को पूर्ण करना यहाँ की सरकार का जिम्मा था. इस प्रकार कुछ ही समय में ये क्षेत्र विकसित हो गया.

अरुणाचल प्रदेश के विकास के साथ साथ ये राज्य एक पर्यटन स्थल भी बन गया. यहाँ की प्रकृति तथा सुन्दर वन यहाँ की शोभा बढ़ाते है. इस राज्य की सुन्दरता हर व्यक्ति के मन में समां जाती है.

अरुणाचल प्रदेश का क्षेत्रफल 83,743 किलोमीटर है. यहाँ पर अलग अलग विविधता के लोग रहते है. जो अपनी अलग अलग पहचान बनाते है. पर इस राज्य में विविधता होने पर पर भी एकता को देखा जा सकता है.

चीन द्वारा 1962 में भारत पर किये गए आक्रमण में दावा किया जा रहा है. कि अरुणाचल प्रदेश चीन का हिस्सा है. इसी कारण चीन के मैप में आप अरुणाचल प्रदेश को देख सकते है.

अरुणाचल प्रदेश को नॉर्थ ईस्ट फ़्रण्टियर एजेंसी के नाम से भी जानते है. ये राज्य पहाड़ी इलाका है. यहाँ हर जगह पहाड़ ही पहाड़ है. जिस कारण यहाँ नदियाँ, झरने तथा झीले स्थित है.

अरुणाचल प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है. जहा कभी अंग्रेजो ने राज नहीं किया था. यानी ये राज्य ब्रिटिश सरकार से मुक्त रहा था. जिस कारण ये राज्य आज भी इतना खुशहाल है.

प्राचीन अवशेषों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में पडौसी देशो के प्रतीक मिले है. इससे पडौसी देशो के सम्बन्ध को दर्शाया जा सकता है. आज भी यहाँ नेपाल के देश की संस्कृति का प्रभाव देखने को मिलता है.

आधुनिक अरुणाचल प्रदेश का का इतिहास 1826 में मिलता है. जहाँ वर्तमान अरुणाचल प्रदेश का अवशेष मिलते है. इसके बाद कुछ समय के लिए इसे गृह मंत्रालय को सौप दिया गया.

1972 में अरुणाचल प्रदेश को केन्द्रशासित प्रदेश बना दिया गया. इसके बाद भारत का 24 वां राज्य घोषित कर दिया गया. आज ये भारत का एक महत्वपूर्ण संघ है.

अरुणाचल प्रदेश हिमालय की गोदी में बसा राज्य है. जो चीन और नेपाल का पडौसी देश है. यहाँ के पर्वतो से अनेक दर्रे निकलते है. जिसमे यांगयाप दर्रा, दीफू दर्रा, पंगसौ  प्रमुख है.

अरुणाचल प्रदेश में वातावरण में बदलाव होता रहता है. यहाँ पर आम, संतरा तथा सेव के वृक्ष भी होते है. यहाँ अधिक गर्मी नहीं होती है. जिस कारण यहाँ फूलो के वृक्ष भी होते है. तथा गेंहू की फसल बोई जाती है.

इस राज्य में 4000 सेमी तक वर्षा होती है. यहाँ मई से सितम्बर के बीच वर्षा होती है. जिससे बाजरे गेंहू और ज्वार की फासले होती है. यहाँ साल सागौन के वृक्ष बहुयात में पाए जाते है.

अरुणाचल प्रदेश में 19 जनजातिया पाई जाती है. यहाँ भारतीयों लोगो के साथ साथ बंगलादेशी लोग भी रहते है. यहाँ 29 प्रतिशत लोग हिन्दू 13 प्रतिशत बौध तथा 19 प्रतिशत इसाई लोग रहते है. जो सभी धर्मो के लोग भगवान में आस्था रखते है.

सम्बंधित निबंध

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख अरुणाचल प्रदेश पर निबंध Essay on arunachal pradesh in hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.