100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

नशा मुक्ति दिवस पर भाषण Speech On Drug Addiction Day In Hindi

नशा मुक्ति दिवस पर भाषण Speech On Drug Addiction Day In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग आर्टिकल पर स्वागत है, आज के आर्टिकल में हम नशा निषेध दिवस के अवसर पर लोगो को नशा मुक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले कुछ भाषण लेकर आया हूँ.

नशा मुक्ति दिवस Speech On Drug Addiction Day In Hindi

नशा मुक्ति दिवस पर भाषण Speech On Drug Addiction Day In Hindi
देशभर में हर साल 26 जून को नशा मुक्ति दिवस मनाया जाता है. नशीली वस्तुओ से देश के बचाव के लिए देश में इस दिवस को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इसका उद्देश्य नशा बंदी है.

नशा निषेध दिवस को मादक पदार्थ निषेध दिवस नाम से भी जाना जाता है. यह फैसला देश के लोगो को नशे की लत से सावधान रहने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. इस दिन लोगो को नशा छोडकर अपनी नई जिन्दगी की शुरुआत करने की प्रेरणा दी जाती है.

आज का युवा नशे की लत में अपना सारा जीवन बर्बाद कर देते है. एक बार चाहे या अनचाहे नशा जीवन में प्रवेश कर लेता है, तो उससे छुटकारा पाना आसन नहीं होता है. इसलिए सभी को मोटिवेशन की जरुरत है.

यह दिन केवल निषेध के लिए ही नहीं है. इस दिन मादक पदार्थों का उत्पादन करने वाले तथा इसकी तस्करी करने वाले लोगो को भी इस कार्य को छोड़ने की सलाह देता है. इस दिन हम एक नए जीवन की शुरुआत कर सकते है.

एक नशेडी व्यक्ति का जीवन उसका नशे तक ही सिमित होता है. इसलिए हम नशे को छोडकर एक नए जीवन की शुरुआत कर सकते है . तथा सभी के लिए प्रेरणा का साधन बन सकते है.