100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के हमारे आर्टिकल में स्वागत है, आज के आर्टिकल में हम खेल दिवस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे तथा खेल दिवस से सबंधित छोटे बड़े निबंध प्रस्तुत करेंगे.

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi 2023

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi
भारत हमेशा से ही खेलो में सर्वश्रेष्ठ रहा है. और यहाँ समय समय पर प्रतियोगिताओ का आयोजन करके हर खेल को प्रोत्साहन मिलता है. हर भारतीय को खेलो का महत्व से आवगत कराने के लिए हर साल खेल दिवस मनाया जाता है.

हर साल देशभर में 29 अगस्त को कार्यालय, विद्यालय और कॉलेज स्तर पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस दिन खेल कूद की प्रतियोगिताए की जाती है. तथा इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाती है.

खेलकूद के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, खेलकूद से हमें होने वाले लाभ और यह हमारे जीवन को किस प्रकार प्रभावित करता है, शारीरिक, मानसिक और बौधिक रूप से खेल हमारे लिए लाभकारी माना गया है.

यह दिवस भारतीय हॉकी टीम के महान खिलाडी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर उनके सम्मान में मनाया जाता है. भारतीय हॉकी टीम के लिए स्वर्णकाल का समय मेजर ध्यानचंद के समय था, जिन्होंने अपने प्रदर्शन और कप्तानी से देश के इस खेल को आगे बढ़ाया.

हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है. यह खेल आज हर भारतीय के लिए अपना खेल है. इसका कारण इसमे भारतीय टीम के उस सितारे का प्रदर्शन है, जिससे देश को इस खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

ध्यानचंद एक सैनिक हुआ करता थे, जिन्होंने भारतीय सेना के लिए चार साल की सेवा देने के बाद हॉकी खेल में सिलेक्शन होने के कारण भारतीय हॉकी टीम में चले गए. उनका प्रदर्शन उन्हें एक खिलाडी से कप्तान और महान खिलाडी बना गया.

हर साल भारत में 29 अगस्त को खेल दिवस मनाया जाता है. इस दिन सभी को ध्यानचंद के बारे में बताया जाता है. तथा खेल के प्रति जागरूकता को महत्व दिया जाता है. और हर भारतीय को देश के लिए खेल के क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाता है.

खेलो का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है. खेल को महत्व देने के लिए इस दिवस को विशेष कार्यक्रम का रूप दिया जाता है. इस दिन खेलो का आयोजन किया जाता है. तथा खेल में प्रतिभाओ को तलास्कर उनकी प्रतिभा को निहारा जाता है.

छिपी प्रतिभा को पहचानकर हम हर क्षेत्र में उन्नति कर सकते है. खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है, पर आज के इस जीवन ने इस भाग को गंवा दिया है. बच्चे मोबाइल में अपना मनोरंजन कर लेते है. जिस कारण वे खेलो को भूलते जा रहे है. पर बेहतर शारीरिक स्थिति के लिए खेल बहुत ही महत्वपूर्ण होते है.

National sports day speech in hindi

खेल मनुष्य के जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण भाग है, जो हमें फुर्तीला, मजबूत तथा एक्टिव बनता है. इससे हमारा शारीरिक और मानसिक विकास भी होता है. जो व्यक्ति विशेष लिए आवश्यक है.

खेलो की जीवन में महता को समझते हुए हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उदेश्शय लोगो को खेलो से जोडकर उनका सर्वांगीण विकास करना है.

भारतीय हॉकी टीम के महान खिलाडी जादूगर खिलाडी मेजर ध्यानचंद जी की जयंती के शुभ अवसर पर इस दिवस को मनाया जाता है. मेजर ध्यानचंद ने भारत को तीन बार लगातर स्वर्ण पदक दिलाए थे.

नमस्कार आप सभी को आज के इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए तथा सामाजिक जागरूकता दर्शाने के लिए यहाँ आए सभी अभिभावकों और अन्य सभी स्कूली स्टाप आप सभी को सबसे पहले खेल दिवस की ढेरो सारी शुभकानाए और बधाई.

शारीरिक गतिविधियों के लिए खेल एक महत्वपूर्ण आधार है, भारत के महान हॉकी खिलाडी रहे मेजर ध्यानचंद से प्रेरित होकर भारतीय सरकार ने हर वर्ष २९ अगस्त को खेल दिवस घोषित किया. 2012 में पहली बार खेल दिवस मनाया गया.

इस दिवस को यादगार बनाने के लिए हम हर साल कुछ नया करने का प्रयास करते है. हर साल इस दिन कुछ खेल प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाए जिससे लोगो में खेल के प्रति भावना जागरूक होती है.

हॉकी के खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन से तथा अचंभित करने वाले अंदाज से खेलने की वजह से मेजर ध्यानचंद को हम “हॉकी का जादूगर” के नाम से जानते है.

भारतीय सरकार खिलाडियों को प्रेरित करने के लिए राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे अनेक पुरस्कार देती है. पर हम अपने निजी स्तर पर खेलो का आयोजन कर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को इनाम से नवाजे जिससे सभी में खेलने की भावना जगे.

खेल समाज व देश में एकता की भावना पैदा करता हैं. लोगों के स्वास्थ्य को अच्छा करता हैं. समय समय पर खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन भी समाज में पर्व से माहौल को जन्म देते हैं. खेल दिवस के मौकों पर स्कूल व अन्य संस्थानों में भी चहल पहल देखने को मिलती हैं.

ये भी पढ़े

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.