100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के हमारे आर्टिकल में स्वागत है, आज के आर्टिकल में हम खेल दिवस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे तथा खेल दिवस से सबंधित छोटे बड़े निबंध प्रस्तुत करेंगे.

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi 2022

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi
भारत हमेशा से ही खेलो में सर्वश्रेष्ठ रहा है. और यहाँ समय समय पर प्रतियोगिताओ का आयोजन करके हर खेल को प्रोत्साहन मिलता है. हर भारतीय को खेलो का महत्व से आवगत कराने के लिए हर साल खेल दिवस मनाया जाता है.

यह दिवस भारतीय हॉकी टीम के महान खिलाडी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर उनके सम्मान में मनाया जाता है. भारतीय हॉकी टीम के लिए स्वर्णकाल का समय मेजर ध्यानचंद के समय था, जिन्होंने अपने प्रदर्शन और कप्तानी से देश के इस खेल को आगे बढ़ाया.

हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है. यह खेल आज हर भारतीय के लिए अपना खेल है. इसका कारण इसमे भारतीय टीम के उस सितारे का प्रदर्शन है, जिससे देश को इस खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

ध्यानचंद एक सैनिक हुआ करता थे, जिन्होंने भारतीय सेना के लिए चार साल की सेवा देने के बाद हॉकी खेल में सिलेक्शन होने के कारण भारतीय हॉकी टीम में चले गए. उनका प्रदर्शन उन्हें एक खिलाडी से कप्तान और महान खिलाडी बना गया.

हर साल भारत में 29 अगस्त को खेल दिवस मनाया जाता है. इस दिन सभी को ध्यानचंद के बारे में बताया जाता है. तथा खेल के प्रति जागरूकता को महत्व दिया जाता है. और हर भारतीय को देश के लिए खेल के क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाता है.

खेलो का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है. खेल को महत्व देने के लिए इस दिवस को विशेष कार्यक्रम का रूप दिया जाता है. इस दिन खेलो का आयोजन किया जाता है. तथा खेल में प्रतिभाओ को तलास्कर उनकी प्रतिभा को निहारा जाता है.

छिपी प्रतिभा को पहचानकर हम हर क्षेत्र में उन्नति कर सकते है. खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है, पर आज के इस जीवन ने इस भाग को गंवा दिया है. बच्चे मोबाइल में अपना मनोरंजन कर लेते है. जिस कारण वे खेलो को भूलते जा रहे है. पर बेहतर शारीरिक स्थिति के लिए खेल बहुत ही महत्वपूर्ण होते है.

ये भी पढ़े

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध Essay On National Sports Day In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.