100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

मतदान का महत्व निबंध | Essay On Importance Of Voting In Hindi

मतदान का महत्व निबंध | Essay On Importance Of Voting In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के हमारे आर्टिकल में आज हम आपको मतदान के हमारे जीवन में महत्व Importance Of Voting के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कराएँगे. तो चलिए लेख को शुरू करते है.

मतदान का महत्व निबंध | Essay On Importance Of Voting In Hindi

मतदान का महत्व निबंध | Essay On Importance Of Voting In Hindi
भारत एक लोकतांत्रिक देश है भारतीय वयस्क  नागरिकों को मतदान करने का एक विशेष अधिकार प्राप्त है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के द्वारा सरकार का गठन किया जाता है।

चुनाव में मतदाताओं का विशेष योगदान रहता है जनता का मूल कर्तव्य बनता है कि वह मतदान कर अपने लिए उचित प्रत्याशी का चयन करें तथा मतदान करें।

भारत जैसे लोकतंत्र देश में चुनाव अपने आप में एक पर्व की तरह होता है. सभी नागरिक इसमे बढ़ चढ़कर भाग लेते है, तथा एक जन प्रतिनिधि को अपना अनमोल वोट देकर विजय बनाते है. एक वोट सरकार का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

लोकतंत्र का अर्थ यह है कि लोगों का शासन लोगों के लिए और लोगों के द्वारा किया जाएगा। 26 जनवरी 1950 को हमारे देश को लोकतांत्रिक देश घोषित किया गया उसके बाद सरकार का नीचे नागरिकों द्वारा मतदान के माध्यम से किया जाता है।

देश के हर नागरिक के मत का समान महत्व होता है। जनता अपना प्रतिनिधि का चयन अपनी इच्छा अनुसार करती है इसे दन कहा जाता है। मतदान का महत्व प्रत्येक नागरिक के लिए तथा प्रतिनिधि के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

हमारे द्वारा दिया गया एक मत हमारे देश के विकास और भविष्य को निर्धारित करता है इसलिए हमें मतदान में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करते हुए अपने भविष्य और देश के भविष्य के लिए अच्छी सरकार का चयन करने के लिए मतदान करें।

आजकल लोग दूसरों के कहने पर वोट देते हैं जोकि सही नहीं है हमें प्रत्याशी के आधार पर मतदान करना चाहिए ना की किसी के कहने पर। हमारा मत हमारा अधिकार है इसे हम जिसे देना चाहे देख सकते हैं इसलिए स्वेच्छा के अनुसार ईमानदार जनप्रतिनिधि को अपना मत देवें।

एक अच्छे नेता द्वारा किसी राष्ट्र या राज्य के लिए प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री के रूप में चयन करना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और अच्छे नेता के चयन के लिए हमारे अमूल्य वोट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं मतदान में की गई लापरवाही हमारे भविष्य के लिए समस्या उत्पन्न करती है।

मतदान से ही सरकार निर्धारित की जाती है और यदि हम मतदान ही नहीं करेंगे तो सरकार का बनना संभव नहीं होगा तथा देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था नाम मात्र तक ही रह जाएगी इसलिए हमें अपने कर्तव्यों की पालना करते हुए चुनाव के समय मतदान करके सरकार का चयन करने में अपनी भूमिका अदा करें।

इस भ्रष्टाचार युग में हमारा एक मत नेक और ईमानदार नेता का हमारे लिए चयन कर सकता है और हमारी देश की प्रगति में अपना हम महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं यदि हम मतदान नहीं करते हैं और भ्रष्टाचार सरकार हमारे राष्ट्र में आती है तो यह हमारी लापरवाही का ही परिणाम होता है।

25 जनवरी 1950 को हमारे देश में चुनाव आयोग का गठन किया गया तथा चुनाव प्रक्रिया को देश में लागू किया गया इसलिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है इस दिवस का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को मतदान के महत्व को समझाना होता है।

हम एक जिम्मेदार नागरिक होते हुए हमें खुद मतदान करने के साथ ही अनपढ़ लोगों को भी इसके प्रति प्रेरित करना चाहिए तथा ज्यादा से ज्यादा मतदान में अपना योगदान देना चाहिए जिससे हमारी सरकार का चयन कर देश को प्रगति की राह पर लाने में सक्षम हो सकें।

सरकार द्वारा दिए गए इस अधिकार को हमें उपयोग में लेना चाहिए पर आज भी कुछ जागरूकता हीन व्यक्ति हैं जो अपने कीमती वोट को ना देकर मतदान से वंचित होते हैं जो हमारे चुनाव प्रणाली के लिए एक समस्या है इसका समाधान जागरूकता ही है सभी को जागरुक बनाएं और मतदान के लिए प्रोत्साहित करें।

जब सभी नागरिक मतदान में अपना योगदान नहीं देते ही तू सरकार को कई बार दोबारा चुनाव भी करने पड़ते हैं जब अटल बिहारी वाजपेई की सरकार मैं इसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा जब आमजन ने इसमें ज्यादा सहयोग नहीं किया जिस कारण 13 दिनों के अंतराल के दौरान ही सरकार को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।

हमारे देश में हम समय-समय पर कई आंदोलन देखते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण मतदान के प्रति जागरूकता नहीं है क्योंकि यदि हम मतदान करके अपनी मांगों को पूरा करवा सकते हैं लेकिन मतदान जागरूकता इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए अमेरिका जैसे देश में मातृभाषा का निर्धारण करने के लिए वोट किए गए तथा वोट के आधार पर ही मातृभाषा का चयन किया गया इसी प्रकार यदि हमारे देश में भी मतदान के प्रति लोगों की जागरूकता हो तो हर कार्य संभव हो सकता है।

लोकतांत्रिक देशों में दुनिया का सबसे बड़ा देश फ्रांस को माना जाता है लेकिन जनसंख्या के अनुसार भारत है जिसका कारण मतदाताओं का मतदान में भाग नहीं लेना है।

हमारे देश में ऐसा भी नहीं है कि हर साल चुनाव होता है जिस कारण नागरिक चुनाव से परेशान हैं इसलिए तो हर पांच साल से चुनाव किया जाता है। पर उसने भी लोगों को चुनाव के लिए जागरुक करना पड़ता है। रैलियों और कार्यक्रम का आयोजन कर प्रोत्साहित करना पड़ता है। आखिर इस प्रकार कब तक चलेगा। 

भारतीय संविधान हमें यह अधिकार देता है कि हम वोट दें यह अधिकार हमारे लिए सबसे बड़ा अधिकार है जो सरकार तक का चयन करने में मुख्य भूमिका निभाता है इसलिए हमें इस अधिकार का सदुपयोग करते हुए अच्छी सरकार का चयन करना है।

यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो आप 18 वर्ष के होने पर अपना मतदान कार्ड जरूर बनवाएं जिससे आप भी चुनाव प्रक्रिया में अपना योगदान दे सकें। एक साक्षर व्यक्ति होते हुए हमें मतदान देने और आसपास के लोगों को इसके लिए प्रेरित करना हमारा एक कर्तव्य है।

ये भी पढ़ें.
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमरा लेख मतदान का महत्व निबंध | Essay On Importance Of Voting In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.