100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

Essay On independence Day For Class 5 In Hindi - स्वतंत्रता दिवस 2022 पर निबंध कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 के लिए

Here Provide Information About independence Day In Hindi Short Essay On independence Day For Class 5 In Hindi  स्वतंत्रता दिवस 2022 पर निबंध कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9 10 के लिए Hindi Language me 15 august ke baare me swatantrata diwas par nibandh यह दिया गया है.

Essay On independence Day For Class 5 In Hindi 

Essay On independence Day For Class 5 In Hindi
मानव स्वभाव से ही बिना किसी के नियंत्रण में स्वच्छन्द रूप से जीने वाला प्राणी रहा हैं. पराधीनता मानव की प्रगति में सबसे बड़ी बाधक कही जाती हैं. भारत के लोगों के साथ भी परतन्त्रता का एक लम्बा दौर रहा, जब यहाँ के प्रत्येक व्यक्ति को ब्रिटिश सरकार के कथनानुसार जीवन यापन करना पड़ता था.

15 अगस्त 1947 के दिन ही भारत स्वतंत्र हुआ, तथा लम्बे संघर्षों के बाद मिली यादगार आजादी को एक उत्सव के रूप में हम हर साल 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. भारत का स्वतंत्रता संग्राम 100 वर्षों तक चला जिसमें हजारों वीरों ने अपना बलिदान देकर भारत को स्वतंत्रता दिलाई थी.

भारत में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को स्वतंत्रता दिवस का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता हैं. इस दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराया थी,

इसी परम्परा को निभाते हुए हर साल पन्द्रह अगस्त के अवसर पर देश के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा तिरंगा फहराकर राष्ट्र के नाम सम्बोधन दिया जाता हैं.

हम सभी को अपने देश के इस महान उत्सव पर गर्व होता हैं. हर देशवासी गर्व के साथ तिरंगा को नमन करते हुए देशभक्ति के नगमे गुनगुनाता हैं. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विद्यालयों व महाविद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं. इस अवसर पर बच्चें कविता, भाषण, गीत, निबंध के जरिये अपने विचारों को अभिव्यक्त करते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध Class 10

15 अगस्त भारत के हर नागरिक के लिए एक विशेष पर्व है. इस दिन देश को लम्बे संघर्ष के बाद आजादी मिली थी. इस पावन अवसर को हम हर साल स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है. तथा देश के लिए अपना बलिदान देने वाले सैनिको को सादर श्रदांजलि अर्पित की जाती है.

200 साल के लम्बे अंतराल के बाद देश 15 अगस्त 1947 को भारत देश को आजादी मिली. इस दिन का हमेशा सभी को इन्तजार रहता है. यह देश के हर व्यक्ति के लिए त्यौहार की तरह होता है.

देश की आजादी के अमृत महोसव की शुरुआत जवाहरलाल नेहरु के नेतृत्व में लाल किले पर झंडा रोहन करके की गई नेहरु भारत के पहले प्रधानमंत्री बनाए गए तथा राजेंद्र प्रसाद को पहला राष्ट्रपति बनाया गया.

देश की आजादी के अवसर पर हर साल विद्यालयों में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. तथा सैनिको को सम्मान देने के लिए परेड निकाली जाती है. इस अवसर को राष्ट्रीय पर्वो की सूची में सबसे शीर्ष पर रखा है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख Essay On independence Day For Class 5 In Hindi - स्वतंत्रता दिवस 2022 पर निबंध कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 के लिए  आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.