100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

स्वास्थ्य का अधिकार पर निबंध | Essay On Right To Health In Hindi

स्वास्थ्य का अधिकार पर निबंध | Essay On Right To Health In Hindi- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, आज के हमारे इस आर्टिकल में आज हम स्वास्थ्य का अधिकार यानी Right To Health के बारे में इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त करेंगे. 

स्वास्थ्य का अधिकार पर निबंध | Essay On Right To Health In Hindi

स्वास्थ्य का अधिकार पर निबंध | Essay On Right To Health In Hindi

स्वास्थ्य एक ऐसा विषय है, जो हर व्यक्ति के पास बेहतर होना चाहिए. तथा सभी को स्वस्थ रहने का अधिकार देकर सरकार नागरिको को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाना चाह रही है.

इस बिल का जैसे ही संसद में पेश किया गया कई लोग इसका समर्थन करने लगी वही इसका विरोध भी किया जा रहा है. यह जनसेवा के लिए लाभदायक है.

आज के इस समय में पैसो के अभाव में कई बार गरीबो का अस्तपताल में इलाज नही किया जाता है. इस कानून के तहत २० नए अधिकार नागरिको को प्रदान किये गए है. जिसमे बिना पैसे दिए भर्ती कर इलाज करने का अधिकार दिया गया है. 

सभी नागरिको के लिए निरोगी होना पहला सुख माना गया है, तो क्यों न इसे अधिकार के माध्यम से सभी को इससे लाभन्वित किया जाए इसलिए इस कानून को लागु करने की मुहीम चलाई गई है.

योग्य व्यक्ति इलाज के बाद अपना पैसा दे सकता है. या विशेष परस्थिति में सरकार लगा पैसा देगा तथा पीड़ित का निशुल्क इलाज हो सकेगा. दुर्घटना की स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को अस्पताल लाने वाले व्यक्ति को पांच हजार का इनाम दिया जाने की घोषणा भी की गई है.

21 मार्च 2023 को अशोक गहलोत द्वारा “राजस्थान स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक 2023’ विधान पारित किया. यह अधिकार पारित करने वाला राजस्थान भारत का पहला राज्य बन गया है. इसे भारतीय सविंधान के कानून आर्टिकल 21 में जीने के अधिकार में शामिल किया जाएगा.

यह अधिकार आमजन और गरीबो के लिए वरदान साबित होने वाला है. इसे जल्द से जल्द लागु कर राज्य के गरीब पीडितो की स्थिति में सुधार के लिए कदम उठाना चाहिए. राजस्थान के साथ ही अन्य राज्यों को भी इस अधिकार को अपनाना चाहिए.

इस अधिकार के लिए कई सालो से संघर्ष किया जा रहा है. इसकी मांग 2018 से हो रही है कोरोना महामारी के चलते इसमें बाधा आई पर अशोक गहलोत ने इस कार्य को पूरा किया.

स्वास्थ्य के अधिकार की अपनी अलग ही सीमाए है, इससे सालाना हजारो की तादाद में दरिद्रता के कारण अपना इलाज सही समय पर नहीं करा पाने वाले लोग अपने जीवन को सुरक्षित बना पाएंगे. यह गरीबो तथा मध्यमवर्गीय परिवार के लिए वरदान सिद्ध होगा.

ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख स्वास्थ्य का अधिकार पर निबंध | Essay On Right To Health In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.