100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi Language

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi Language

mera priya khel cricket essay in hindi wikipedia, cricket rules in hindi pdf, importance of cricket in hindi,essay on cricket in english, क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi Language: मनुष्य स्वभाव से ही खेल प्रिय रहा है और अपनी मानसिक थकान को मिटाने के लिए जहां मनोरंजन के विभिन्न साधनों का उपयोग करता है.

वही वह खेल भी खेलता है खेल मनोरंजन का सबसे सस्ता और उसी का साधन है खेल खेलने से मन और शरीर दोनों ही स्वस्थ रहते हैं मेरा प्रिय खेल क्रिकेट है जिसको मैं खेलता हूं मैदान और खिलाड़ी क्रिकेट आज का सबसे लोकप्रिय खेल है. 

बड़े मैदान में इस खेल की पिच २२ गज लंबी होती है इसके दोनों किनारों पर तीन-तीन विकेट जमीन में गड़ी हुई होती है इस खेल में दो टीमों के बीच मैच होता है प्रत्येक टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं प्रत्येक टीम की अपनी अपनी पोशाक होती है खेलने के प्रमुख साधन बैट और बॉल होते हैं खेल खेलना दोनों दल खेल के मैदान में एक तरफ होते हैं खेल का प्रारंभ टॉस से होता है. 

जिस टीम का कप्तान तो जीत जाता है उससे अंपायर पूछता है कि पहले आप चैटिंग करेंगे या फिर भी उसकी जो इच्छा होती है वह पेटी और फील्डिंग में से किसी एक को चुन लेता है तो रूठ जाती है एक बैटिंग करने वाली और दूसरी फील्डिंग करने वाली बैटिंग करने वाली टीम रन बनाती है और फील्डिंग करने वाली टीम बनाने से रोकती है. 

दोनों खेल कर ज्यादा रन बनाए घोषित कर दी जाती है खेल के रूप यह कई रूपों में खेला जाता है एकदिवसीय मैच पांच दिवसीय टेस्ट मैच और ट्वेंटी-20 मैच T20 एकदिवसीय मैचों में 1 दिन में नतीजा निकल जाता है पांच दिवसीय टेस्ट मैच में दोनों टीमें 22 बार खेलती है. 

रन बनाते समय यदि बोल सीमा रेखा से बाहर चली जाती है तो चौका कहलाता है और यदि कोई बेस्ट मैन बोर्ड को हवा में ही सीमा रेखा के बाहर पहुंचा देता है तो वह छक्का कहलाता है 

उपसंहार- क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आज का सबसे लोकप्रिय खेल इस खेल को खेलने से  शरीर स्वस्थ रहता है. 

वह मानसिक और शारीरिक विकास भी होता है इसलिए यह मेरा प्रिय खेल है मेरे खेल के प्रिय खेल के कुछ महान खिलाड़ी थे और हैं सर डॉन ब्रैडमैन सर गैरी सोबर्स सर विवियन रिचर्ड्स सर रिचर्ड हेडली सुनील गावस्कर कपिल देव आदि मेरी इच्छा है कि मैं भी इस खेल को खेल कर अपने खिलाड़ियों की और अपने माता पिता तथा देश का नाम रोशन करू.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे