100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

इंडियन प्रीमियर लीग पर निबंध Essay On IPL In Hindi 2024

इंडियन प्रीमियर लीग पर निबंध Essay On IPL In Hindi: क्रिकेट का क्रेज भला किसी नहीं होता, भारत में तो ये खेल एक उत्सव की तरह हैं. आगामी महीने से आईपीएल 17 सीजन आरम्भ हो रहा हैं. इंडियन प्रीमियर लीग 2024 संस्करण के लिए क्रिकेटरों की नीलामी प्रक्रिया हो चुकी हैं, स्कूल स्टूडेंट्स के लिए इस क्रिकेट प्रतियोगिता IPL पर निबंध, भाषण, अनुच्छेद के द्वारा इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई हैं.

Essay On IPL [ Indian Premier League ] In Hindi

ESSAY ON IPL 2021 in hindi
प्रस्तावना

समय के साथ सब कुछ बदल जाता हैं, लोग, प्रकृति, इन्सान और खेल भी. औपनिवेशिक दौर में अंग्रेज अपने साथ एक खेल भी भारत लेकर आए जो कि क्रिकेट था. सफेद पोशाक में खेले जाने वाले इस जेंटलमैन गेम में आम आदमी को कोई विशेष रूचि नहीं हुआ करती थी.

जैसे जैसे समय का चक्र घूमा ये खेल तो नहीं बदला मगर इसके नयें नयें स्वरूप आ गये. सत्तर के दशक में जब एकदिवसीय क्रिकेट प्रारूप आया तो कई देशों में इसे और अधिक पसंद किया जाने लगा, मगर जब फटाफट क्रिकेट (टी ट्वेंटी) का दौर आया तो मानो पूरी दुनिया में छा गया.

भारत में क्रिकेट को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में हैं, साल भर भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लेकर स्थानीय स्तर की प्रतियोगिताएं खेली जाती हैं, मगर लोगों का रुझान जो IPL आईपीएल के प्रति हैं वो अन्य में नहीं देखा जाता हैं. 

पुराने जमाने में एक क्रिकेट मैच पांच दिन में खत्म हुआ करता था, मगर फटाफट क्रिकेट के आने के बाद अब तो एक दिन में दो मैंच और डेढ़ महीने में 60 मैच के साथ ही पूरी प्रतियोगिता भी समाप्त हो जाती हैं. इसने ही आईपीएल को इतना रोचक और लोकप्रिय बनाया हैं.

आईपीएल क्या है (What Is IPL Indian Premier League In Hindi)

आज के समय प्रत्येक देश में राष्ट्रीय स्तर की एक क्रिकेट प्रतियोगिता खेली जाती हैं. जैसे लंका प्रीमियर लीग, पाकिस्तान प्रीमियर लीग, बीबीएल ठीक ऐसे ही भारत में खेले जाने वाली टी ट्वेटी की प्रतियोगिता को आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से जाना जाता हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा संचालित यह विश्व की सबसे महंगी, लोकप्रिय और रोचक प्रतियोगिता हैं. 

जिसमें भारत के आठ राज्यों के शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमें भाग लेती हैं. अप्रैल और मई महीने में हर साल इसका आयोजन होता हैं, बाहरी और भारतीय दोनों तरह के प्लेयर इसका हिस्सा होते हैं. अब तक आईपीएल के 15 संस्करण खेले जा चुके हैं. 

मुंबई इंडियंस के नाम सबसे अधिक बार विजेता बनने का खिताब हैं, इस मामले में चेन्नई सुपरकिंगस दूसरे पायदान पर हैं. भारत और विश्व के अन्य देशों में प्रतियोगिता का लाइव प्रसारण किया जाता हैं, इसका मिडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स और हॉट स्टार के पास हैं. 

आईपीएल में विश्व के बड़े से बड़े खिलाड़ी खेलने की तमन्ना रखते है, आईपीएल का हिस्सा बनने वाले खिलाड़ियों को सम्मान के साथ ही अथाह धन की प्राप्ति भी होती हैं. आईपीएल सीजन में आमतौर पर लोग घरों में टीवी के सामने स्वयं को बैठने से नहीं रोक पाते हैं. 

आईपीएल के अधिकाँश आयोजन भारत में ही हुए हैं, कई बार घरेलू हालात ठीक न होने के कारण वेन्यु दक्षिण अफ्रीका और दुबई में भी रखे गये हैं. भारत की सबसे लोकप्रिय प्रतियोगिता की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी. दुनियां की अन्य क्रिकेट लीग से प्रत्येक मामले में IPL आगे हैं. 

आईपीएल का इतिहास (History of ipl in hindi)

विश्व में टी ट्वेटी क्रिकेट की पहली बड़ी प्रतियोगिता वर्ष 2007 में टी ट्वेंटी विश्वकप के रूप में हुई. महेंद्रसिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने यह प्रतियोगिता जीती थी. यही से भारतीय क्रिकेट के एक नयें अध्याय की शुरुआत हुई और अगले ही वर्ष 2008 में आईपीएल प्रतियोगिता की शुरुआत हो गई. 

यह आईपीएल का पहला संस्करण था, जिसमें आठ फ्रेंचाइजी ने अपनी टीमों को खरीदा. सभी टीमों ने एक एक आइकन खिलाड़ी को चुना और शेष टीम के लिए हरेक फ्रेंचाइजी ने धुरंधर खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल किया और यह अनुबन्धन तीन वर्ष के लिए था.

Hello Here In the IPL Essay In Hindi Or Speech Paragraph Few Lines Information About IPL 2023 In Hindi. We Are Started Ledgue History From Season First. Currently IPL 2023 Or Indian Premeir Ledgue 16 In Running, Here Is All Information About IPL Hindi Essay.

आईपीएल 1 – 2008

18 अप्रैल से 1 जून के बीच पहली IPL प्रतियोगिता खेली गई, इसे आईपीएल वन भी कहा गया. इस टूर्नामेंट में आठ टीम शामिल हुई और कुल 59 मैच खेले गये. पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला राजस्थान रायल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच डी वाई स्टेडियम में खेला गया, मेहमान टीम राजस्थान रायल्स ने यह मैच जीता.

आईपीएल 2 – 2009

IPL प्रतियोगिता के इतिहास में यह पहली बार था, जब टूर्नामेंट का वेन्यु भारत से बदलना पड़ा था. देशभर में वर्ष 2009 के चुनावों की प्रक्रिया के कारण आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में खेला जाना उचित समझा गया. इस सीजन की शुरुआत 18 अप्रैल से हुई तथा फाइनल मैच 24 मई को खेला गया. आईपीएल 2 में 59 मैच खेले गये, फाइनल मैच में डेक्कन चार्जेस ने बंगलुरु को हराकर पहली बार प्रतियोगिता की विजेता टीम बनी.

आईपीएल 3 – 2010

एक सत्र तक बाहर आयोजन के बाद IPL आईपीएल प्रतियोगिता का आयोजन फिर से भारत में लौट रहा था, इस बार दर्शकों में पहले से अधिक कौतुहल देखा गया था. तीसरे सीजन का शुभारम्भ 12 मार्च को हुआ तथा फाइनल मैच 25 अप्रैल को मुंबई और चेन्नई के मध्य खेला गया. इस बार धोनी की अगुवाई में CSK ने बाजी मारी और सचिन तेंदुलकर की टीम को उपविजेता का खिताब मिला. तीसरे आईपीएल संस्करण में कुल 60 मैच खेले गये थे.

आईपीएल 4 – 2011

अब तक के IPL आईपीएल इतिहास में चौथा सीजन बेहद उतार चढाव भरा रहा, 8 अप्रैल से 28 मई के बीच खेले गये इस टूर्नामेंट में आठ की जगह दस टीम भाग ले रही थी. दो नई टीम कोच्ची और पुणे शहरों का प्रतिनिधित्व कर रही थी. भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने 2011 विश्वकप जिताने के बाद CSK को दूसरी बार आईपीएल विजेता बनाया, फाइनल में बेगलुरु को हार का सामना करना पड़ा था.

आईपीएल 5- 2012

यह इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पांचवा संस्करण था, जिसमें कुछ 9 शहरों की फ्रेंचाइजी टीमों ने भाग लिया और कुल 76 मैच खेले गये थे. प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 27 मई को चेन्नई और कोलकाता की टीमों के मध्य खेला गया, गौतम गम्भीर की अगुवाई में कोलकाता नाईट राइडर्स पहली बार आईपीएल विजेता टीम बनी थी.

आईपीएल 6- 2013

3 अप्रैल से 26 मई के मध्य पेप्सी आईपीएल 6 का आयोजन भारत में ही हुआ था. स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कई खिलाड़ियों को प्रतिबंधित किया गया, वही पुणे वारियर्स भी मध्य टूर्नामेंट बाहर हो गई. फ़ाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 23 रनों से पराजित कर खिताब अपने नाम किया था.

आईपीएल 7- 2014

16 अप्रैल से 1 जून 2014 तक आईपीएल IPL का सातवाँ संस्करण खेला गया था. इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में यह दूसरी बार था, जब टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर करना पड़ा हो. गृह मंत्रालय ने देशभर में लोकसभा चुनाव के कारण आंतरिक सुरक्षा के विषय पर संयुक्त अरब अमीरात में इसे खेला गया. शुरुआत के कुछ मैच के बाद आईपीएल के कई मैच पुनः भारत में खेले गये. इस सीजन का फाइनल मुकाबला कलकत्ता और पंजाब के बीच हुआ, जिसमें KKR ने विजय हासिल की.

आईपीएल 8- 2015

8 अप्रैल से 24 मई 2015 के बीच इंडियन प्रीमियर लीग IPL का आठवां संस्करण खेला गया था. इस प्रतियोगिता में कुल आठ टीम खेल रही थी. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियस के मध्य खेला गया था. MI के कप्तान रोहित शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के चलते मुंबई ने यह फाइनल मैच जीत लिया था.

आईपीएल 9- 2016

इंडियन प्रीमियर लीग IPL का नौवा संस्करण 8 अप्रैल से 29 मई 2016 के मध्य खेला गया था. अब पेप्सी के स्थान पर विवो को प्रायोजक चुना गया था. यह प्रतियोगिता विवो आईपीएल के नाम से भी जानी गई. युवराज सिंह और शेन वाटसन सबसे महंगे बिके प्लेयर थे. गुजरात लोयंस और राइजिंग पुणे दो नई टीम को इस बार शामिल किया गया था. आईपीएल 9 का फाइनल मैच हैदराबाद ने जीता, यह फ्रेंचाइजी का पहला खिताब था.

आईपीएल 10- 2017

5 अप्रैल से 21 मई के मध्य विवो आईपीएल IPL का दसवां और एतिहासिक संस्करण भारत में खेला गया था, अब तक के दस वर्षों की सफलता के बाद संसार की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट प्रतियोगिता के रूप में आईपीएल को विश्व के लगभग सभी देशों में पसंद किया जाने लगा. फाइनल मुकाबला पुणे और मुंबई के बीच खेला गया, मुंबई ने तीसरी बार खिताब जीता. टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज डेविड वार्नर और बेस्ट बोलर भुवनेश्वर कुमार रहे थे.

आईपीएल 11- 2018

यह इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां संस्करण था. यह आईपीएल IPL इलेवन के रूप में भी जाना जाता हैं. यह  टूर्नामेंट 7 अप्रैल से 27 मई के मध्य खेला गया. स्पॉट फिक्सिंग मामले में निलबन झेल रही चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रोयल्स की इस सीजन में वापसी हुई और अगले पांच वर्षों के लिए स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आईपीएल प्रसारण के राइट्स 255 बिलियन डॉलर में खरीदे गये. फाइनल मुकाबला CSK और हैदराबाद के मध्य खेला गया, चेन्नई ने तीसरी बार खिताब अपने नाम किया, SRH के कप्तान केन विलियम्सन ने सर्वाधिक रन बनाएं थे.

आईपीएल 12- 2019

इंडियन प्रीमियर लीग का बारहवां संस्करण भारत में ही 23 मार्च - 12 मई के मध्य खेला गया. लोकसभा चुनाव के उपरान्त इसका आयोजन भारत में पहली बार हुआ था. इस सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल कर दिया गया था. डेविड वार्नर ओरेज केप और ताहिर पर्पल केप होल्डर बने. मुंबई ने चेन्नई को फाइनल मैच में एक रन से पराजित कर चौथी बार IPL खिताब जीता.

आईपीएल 13- 2020

इंडियन प्रीमियर लीग IPL का बारहवां सीजन 29 मार्च को प्रस्तावित था, मगर COVID-19 के प्रकोप के कारण इसे आगे के लिए टाल दिया गया. वैश्विक महामारी के बिच बगैर दर्शकों के खेला गया यह टूर्नामेंट आईपीएल के इतिहास में हमेशा के लिए याद रखा जाएगा. भारत में महामारी के अत्यधिक प्रकोप के चलते इस सीजन UAE संयुक्त अरब अमीरात को मेजबानी दी गई, IPL की हिस्ट्री में यह तीसरा मौका था जब इसका आयोजन भारत के बाहर हो रहा था. प्रतियोगिता की विजेता टीम मुंबई इंडियस रही, यह टीम का पांचवा खिताब था, के एल राहुल सर्वाधिक रन स्कोरर रहे. इस बार विवो को स्पोंसर हटाकर ड्रीम 11 को स्पोंसेरशिप दी गई.

आईपीएल 14- 2021

इंडियन प्रीमियर लीग का 14 वां संस्करण यह 9 अप्रैल से 2 मई 2021 तक भारत में खेला गया था. BCCI ने इस बार IPL में खेलने वाली टीमों की संख्या 8 ही हैं, जिनके मध्य 60 मुकाबले खेले जाएगे. साथ ही अब एक टीम 4 की जगह 5 विदेशी प्लेयर्स को रख सकेगी. खिलाडियों की नीलामी 19 फरवरी 2021 को की गई.

आईपीएल का 14 वां संस्करण धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत लिया तथा तीसरी बार चैम्पियन बन गई. इस आईपीएल में चेन्नई के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड ने सबसे अधिक रन बनाए. तथा बैंगलोर की टीम से हर्षल पटेल ने सबसे अधिक विकेट लिए.

आईपीएल- 15 2022

इस आईपीएल में पहली बार 10 टीम भाग ले रही थी. यह टूर्नामेंट 26 मार्च 2022 – 29 मई 2022 तक चला जिसमे लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स दो नई टीम ने भाग लिया और अच्छा खेल दिखाया.

इस आईपीएल की चैम्पियन टीम पहली बार खेल रही गुजरात रही इस आईपीएल में कुल 74 मैच खेले गए. जिसके बाद फाइनल में राजस्थान को हराकर गुजरात चैम्पियन टीम बनी.

इस आईपीएल में राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर ने सबसे अधिक रन बनाए जिन्होंने अपनी बेटिंग से सभी को प्रभावित किया.

आईपीएल 2024 की टीमें (IPL 2024 Teams)

IPL 2024 Essay In Hindi: IPL 2024 के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी हैं. आईपीएल 2024 में खेलने वाली टीमों की कुल संख्या 10 ही हैं. इस आईपीएल का सबसे महंगा खिलाडी आस्ट्रेलियन खिलाडी मिचेल स्टार्क रहे है. जिन्हें KKR टीम ने 24.75 करोड़ रुपये में ख़रीदा.

राजस्थान रॉयल्स: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 मुख्य टीमों में से एक जयपुर स्थित फ्रेंचाइज की टीम राजस्थान रॉयल्स हैं इनके मालिक का नाम मनोज डाबले हैं. आपकों जानकारी हो तो IPL वन का खिताब राजस्थान ने ही जीता था, काफी अरसे तक टीम को आईपीएल टूर्नामेंट से बाहर भी कर दिया गया था. 

जेसन होल्डर , डोनावोन फेरीरा, कुणाल सिंह राठौर , एडम जैम्पा , केएम आसिफ , मुरुगन अश्विन , आकाश वशिष्ठ , अब्दुल बासित और जो रूट, संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, कुलदिप यादव, नवदीप सैनी, केसी करियप्पा, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, ओबेड मैकॉय और ध्रुव जुरेल..

चेन्नई सुपरकिंग्स: इंडियन प्रीमियर लीग IPL की सबसे खतरनाक टीम में से एक चेन्नई सुपर किंग्स हैं. इस टीम का मालिकाना हक चेन्नई सुपरकिंग्स क्रिकेट लिमिटेड के पास हैं. 

महेंद्रसिंह धोनी इस टीम से लम्बे समय से जुड़े रहे हैं. CSK ने आईपीएल 2010, 2011 और 2018, 2021 और 2023 के खिताब अपने नाम किये हैं. 

IPL 2024 में CSK की ओर से खेलने वाली खिलाडी ऋतुराज गायकवाड़, मोइन अली, एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा, ड्वाइन प्रिटोरियस, शिवम दुबे, महेष थीक्षणा, राजवर्धन हंगरगेकर, अंबाती रायुडू, दीपक चाहर, सिमरजीत सिंह, प्रशांत सोलंकी, डेवोन कॉनवे, मिचेल सैंटनर, तुषार देशपांडे, शुभ्रांशु सेनापति, मुकेश चौधरी और मथीषा पथिराना।

इस साल खरीदे गए खिलाड़ी - बेन स्टोक्स , अजिंक्य रहाणे (50 लाख), शेख रशीद (20 लाख), निशांत सिंधू (60 लाख), काइल जैमिसन (1 करोड़), अजय जादव मंडल (20 लाख) और भगत वर्मा (20 लाख रुपये)।

दिल्ली कैपिटल: भारत के राजधानी शहर को इंडियन प्रीमियर क्रिकेट लीग IPL में प्रतिनिधित्व करने वाली टीम हैं, इसे पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता हैं. जीएमआर समूह और जेएसडब्ल्यू समूह के पास DC का मालिकाना हक हैं.

शुरुआत में टीम की कप्तानी स्थानीय क्रिकेट स्टार गौतम गम्भीर किया करते थे, अब श्रेयस अय्यर टीम के कप्तान हैं. दिल्ली कैपिटल के लिए अब तक के 16 आईपीएल संस्करण का सफर बुरी यादों की तरह रहा हैं, कई महंगे खिलाड़ियों को खरीदने के बावजूद टीम अभी तक सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई हैं. 

2024 में दिल्ली कैपिटल की ओर से खेलने वाले खिलाडी अक्षर पटेल, ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, एनरिक नोर्खिया, डेविड वॉर्नर, ललित यादव, खलील अहमद, चेतन सकारिया, लुंगी एनगिडी, मिचेल मार्श, विकी ओस्तवाल, रिपल पटेल, रोवमैन पॉवेल, मुस्तफिजुर रहमान, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, सरफराज खान, प्रवीण दुबे, यश ढुल और अमन हकीम खान।

इस साल खरीदे गए खिलाड़ी - फिलिप साल्ट (2 करोड़), ईशांत शर्मा (50 लाख), मुकेश कुमार (5.50 करोड़), मनीष पांडे (2.40 करोड़) और राइली रोसो (4.60 करोड़)

मुंबई इंडियंस: आईपीएल प्रतियोगिता की अब तक की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की इस फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास हैं. टीम ने अब तक 5 बार आईपीएल टूर्नामेंट अपने नाम किया हैं. 

रोहित शर्मा वर्तमान में इसके कप्तान हैं. सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिग, महेला जयवर्धने, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह इस टीम के बड़े स्टार खिलाड़ी रह चुके हैं. IPL 2024 में मुंबई इंडियस के लिए खेलने वाले खिलाडी..

आकाश मधवाल, अर्जुन तेंदुलकर, डेवाल्ड ब्रेविस, ऋतिक शौकीन, ईशान किशन, जेसन बेहरनडॉर्फ, जसप्रीत बुमराह, जोफ्रा आर्चर, कुमार कार्तिकेय सिंह, मोहम्मद अरशद खान, तिलक वर्मा, रमनदीप सिंह, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड और ट्रिस्टन स्टब्स

खरीदे गए खिलाड़ी - कैमरोन ग्रीन (17.50 करोड़), झाय रिचर्डसन (1.50 करोड़), पीयूष चावला (50 लाख), डुआन जैनसेन (20 लाख), विष्णु विनोद (20 लाख), शम्स मुलानी (20 लाख), नेहल वधेरा (20 लाख) और राघव गोयल (20 लाख)


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: इंडियन प्रीमियर लीग IPL में RCB अर्थात रॉयल चैलेंजर्स लोकप्रिय टीम हैं प्रतियोगिता में टीम ने अभी तक कोई संतोषजनक खेल नहीं दिखाया हैं. 

टीम का मालिकाना हक यूनाइटेड स्परिट्स नामक कम्पनी के पास हैं. अब तक के आईपीएल इतिहास में बेंगलौर तीन बार फाइनल में गई हैं मगर उसे हर बार हार का सामना करना पड़ा था. 

आकाश दीप, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, वानिंदु हसरंगा, डेविड विली, कर्ण शर्मा, हर्षल पटेल, दिनेश कार्तिक, महीपाल लोमरोर, जोश हेजलवुड, फिन एलेन, सुयश प्रभूदेसाई, अनुज रावत, सिद्धार्थ कौल, शाहबाज अहमद और रजत पाटीदार 

खरीदे गए खिलाड़ी - रीस टॉप्ली (1.90 करोड़), हिमांशु शर्मा (20 लाख), विल जैक्स (3.20 करोड़), मनोज भांडेज (20 लाख), राजन कुमार (70 लाख), अविनाश सिंह (60 लाख) और सोनू यादव (20 लाख रुपये)

किंग्स इलेवन पंजाब : इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब भारत के पंजाब राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाली फ्रेंचाइजी टीम हैं. आईपीएल में टीम के साथ युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग और जार्ज बेली रह चुके हैं. 

किंग्स इलेवन टीम की मालिक प्रीटी जिंटा, नेस वाडिया, मोहित वर्मन और करण पोल हैं. टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आईपीएल में फाइनल तक और चैम्पियंस लीग ट्वेंटी 20 में सेमीफाइनल तक रहा हैं. 

IPL 2024 में किंग्स इलेवन पंजाब टीम की ओर अर्शदीप सिंह, शिखर धवन, कगिसो रबाडा, बलतेज सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, राज बावा, जॉनी बेयरेस्टो, भानुका राजपक्षे, ऋषि धवन, प्रभसिमरन सिंह, नैथन एलिस, जितेश शर्मा, राहुल चाहर, शाहरुख खान, अथर्व ताइडे और हरप्रीत बराड

खरीदे गए खिलाड़ी - सैम करन (18.50 करोड़), सिकंदर रजा (50 लाख), हरप्रीत सिंह भाटिया (40 लाख), विधवत कवेरप्पा (20 लाख), मोहित राठी (20 लाख) और शिवम सिंह (20 लाख) खिलाड़ी देखने को मिलेगे.

कोलकाता नाईट राइडर्स: इंडियन प्रीमियर लीग IPL में KKR भारत के प्रमुख शहर कोलकाता का प्रतिनिधित्व करती हैं. टीम के वर्तमान कप्तान दिनेश कार्तिक हैं, इससे पूर्व गौतम गम्भीर के पास टीम की कमान थी. 

KKR कोलकाता नाईट राइडर्स का मालिकाना हक शाहरुख खान और जूही चावला के पास हैं. केकेआर ने वर्ष 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब जीता था. IPL 2024 में KKR के रोस्टर में आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, नितीश राणा, अनुकूल रॉय, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रहमनुल्लाह गुरबाज और हर्षित राणा

खरीदे गए खिलाड़ी - वैभव अरोड़ा (60 लाख रुपये), एन जगदीशन (90 लाख रुपये), सुयश शर्मा (20 लाख), डेविड वीज (1 करोड़), कुलवंत खेजरोलिया (20 लाख), लिटन दास (50 लाख), मनदीप सिंह (50 लाख) मिचेल स्टार्क, शाकिब अल हसन (1.50 करोड़) आदि बड़े नाम शामिल हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद: इंडियन प्रीमियर लीग IPL में हैदराबाद फ्रेंचाइजी टीम हैं. जिन्हें संक्षिप्त में SRH भी कहा जाता हैं. इसके वर्तमान कप्तान केन विलियम्सन और कोच टॉम मुडी हैं. SRH टीम के मालिक कलानिधि मारन हैं, पूर्व में टीम के कप्तान डेविड वार्नर थे.

टीम ने पहली बार आईपीएल वर्ष 2013 में खेला था, पहले सीजन में टीम की कप्तानी कुमार संगकारा और केमरून व्हाईट को दी गई थी. वर्ष 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में SRH ने RCB को फाइनल मुकाबले में 8 रनों से हराकर पहली बार आईपीएल ट्रोपी जीती, यह टीम का अब तक का सर्व श्रेष्ठ प्रदर्शन भी हैं. 

IPL 2024 में SRH टीम की ओर से खेलने वाले खिलाड़ियों में भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक, एडन मार्कराम, अब्दुल समद, राहुल त्रिपाठी, ग्लेन फिलिप्स, अभिषेक शर्मा, मार्को जानसन, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, फजलहक फारूकी, कार्तिक त्यागी। 
 
खरीदे गए खिलाड़ी- हैरी ब्रूक (13.25 करोड़ रुपये), मयंक अग्रवाल (8.25 करोड़), हेनरिक क्लासेन (5.25 करोड़), आदिल राशिद (2 करोड़), मयंक मार्कंडे (50 लाख), विव्रांत शर्मा (2.6 करोड़ रुपये), समर्थ व्यास (20 लाख रुपये), संवीर सिंह (20 लाख रुपये), उपेंद्र यादव (25 लाख रुपये), मयंक डागर (1.8 करोड़ रुपये), नीतीश कुमार रेड्डी (20 लाख रुपये), अकील होसेन (1 करोड़ रुपये) और अनमोलप्रीत सिंह (20 लाख रुपये) खिलाडी शामिल है.

गुजरात टाइटन्स- अपने पहले ही आईपीएल संस्करण में चैम्पियन बनने वाली गुजरात की टीम इस साल की सबसे खतरनाक तथा जीत की प्रपल दावेदार लग रही है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेलने वाली गुजरात की टीम इस साल इस टीम के साथ उतरेगी.

हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साई सुदर्शन, ऋद्धिमान साहा, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, जयंत यादव, दर्शन नालकंडे, आर साई किशोर, नूर अहमद, मैथ्यू वेड, राशिद खान और राहुल तेवतिया।

खरीदे गए खिलाड़ी-  शिमव मावी (6  करोड़), जोशुआ लिटिल (4.40 करोड़), केन विलियमसन (2 करोड़), केएस भारत (1.2 करोड़) ओडीन स्मिथ (50 लाख), मोहित शर्मा (50 लाख) और उर्विल पटेल (20 लाख).

लखनऊ सुपर जायन्ट्स- अपने दोनों ही सीजन में अपने खेल से सभी को प्रभावित करने वाली टीम लखनऊ इस साल चैम्पियन बनने की हक़दार टीम लग रही है. लोकेश राहुल की कप्तानी में यह टीम उतरेगी.

मार्कस स्टोइनिस, केएल राहुल, क्विंटन डिकॉक, काइल मेयर्स, करन शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पांड्या, मनन वोहरा, मोहसिन खान, मयंक यादव, आयुष बदोनी, आवेश खान, मार्क वुड, दीपक हुड्डा और रवि बिश्नोई।

खरीदे गए खिलाड़ी- निकोलस पूरन (16 करोड़), जयदेव उनादकट (50 लाख), यश ठाकुर (45 लाख), रोमारियो शेफर्ड (50 लाख), डैनियल सैम्स (75 लाख), अमित मिश्रा (50 लाख), प्रेरक मांकड (20 लाख), स्वपनिल सिंह (20 लाख), नवीन उल हक (50 लाख) और युधवीर सिंह चरक (20 लाख).

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख इंडियन प्रीमियर लीग पर निबंध Essay On IPL In Hindi 2024 आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.