100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

कश्मीर पर अनुच्छेद Paragraph On Kashmir In Hindi

कश्मीर पर अनुच्छेद Paragraph On Kashmir In Hindi: Welcome Students Today We Talk About Jammu and Kashmir State. In This Paragraph On Kashmir In Hindi, We Will Know about Kashmir in Hindi- Essay on Kashmir in Hindi or Essay on Kashmir Beauty in Hindi. So Let's We Should Start Kashmir short Paragraph In Hindi For Students.

कश्मीर पर अनुच्छेद Paragraph On Kashmir In Hindi

कश्मीर पर अनुच्छेद Paragraph On Kashmir In Hindi
Short Essay On Kashmir In Hindi Language For Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10: भारत मुकुट अथवा कश्मीर को धरती का हेवन यानी स्वर्ग भी कहा जाता हैं. केसर की घाटी कश्मीर भारत का अभिन्न अंग हैं. कश्मीर को ऋषि कश्यप की भूमि मानी जाती है जिन्होंने यहाँ लम्बे समय तक तपस्या की थी.

कश्मीर के बारे में कहा जाता है इसका इतिहास बेहद प्राचीन हैं. भारत में सबसे पहले आर्यों का आगमन कश्मीर की भूमि पर ही हुआ था.

मुगल शासक जहाँगीर ने इस प्रदेश को परियो के देश के उपनाम से भी सम्बोधित किया हैं. अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के चलते इसे भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता हैं.

सिंधु, झेलम और चिनाब ये तीन नदियाँ क्षेत्र को सदियों से हरा भरा बना रही हैं. गुलमर्ग की सुंदर और सुगंधित पुष्पों ढकी हुई भूमि, सुगंधित देवदार के वृक्ष, बर्फ से ढके पर्वत तथा लंबोदरी का निर्मल

और स्वच्छ शीतल जल यहाँ के आकर्षण के मुख्य स्रोत हैं. श्रीनगर में स्थित डल झील भी देशी विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

हाल ही के वर्षों में केसर की घाटी कश्मीर खून के रंग से लाल होती प्रतीत होती हैं. आए दिन कश्मीर में पड़ोसी पाकिस्तान द्वारा भेजे गये आतंकी मौत का तांडव नाच कर हमारे नागरिकों को मार रहे हैं.

कश्मीर से जुड़ी कई बाते है जो हर किसी को पता नहीं हैं. भारत के २९ राज्यों में जम्मू कश्मीर एक ऐसा प्रान्त है जिसका अपना अलग संविधान और ध्वज भी था. पर हाल ही में इसे देश में शामिल कर लिया गया.

पहले कश्मीर को लोगो को देश में भ्रमन के लिए तथा अन्य राज्यों में जाने की अनुमति नहीं थी. लेकिन धारा ३७० के हटने के बाद आज कश्मीर पूर्ण रूप से भारत का स्वतंत्र राज्य बन गया है.

सम्पूर्ण कश्मीर का ६० फीसदी भाग पर भारत का ३० फीसदी भाग पर पाकिस्तान का है. जिसे हम pok यानी पाक अधिकृत कश्मीर कहते है. तथा शेष 10 फीसदी क्षेत्र जिसमें सियाचिन भी शामिल हैं.

इस राज्य में स्थित वुलर तालाब एशिया का सबसे बड़ा तालाब भी है. इस राज्य को भारत का ताज कहा जाता है. पाक इस ताज को छीनने के प्रयास कर रहा है. लेकिन ये अभी तक पाक के लिए असंभव ही रहा है.

पाकिस्तान द्वारा हर साल कश्मीर पर हमले करवाए जाते है. जिससे कश्मीर की जनता को भयभीत किया जा रहा है. लेकिन भारत की संतान इन आतंकवादियों को हर बार कड़ा जवाब दे रही है. जो हमारी विशेषता है.

पाकिस्तानी लोगो को खुद के देश से अधिक कश्मीर प्यारा है. हर कश्मीर की घटना को पाक अपनी घटना मानकर कश्मीरी भाइयो को अपना बनाना चाहता है. जो कभी संभव नहीं होगा.

एक बार पाक मिडिया ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से विवाह करने की शर्त रखी और कश्मीर देने की बात कही लेकिन भारतीय हमेशा मुहतोड़ जवाब देते है. अटल जी ने कहा मुझे दहेज़ में पूरा पाक चाहिए.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख कश्मीर पर निबंध Essay On Kashmir In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.