100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi

गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi: नमस्कार दोस्तों आज हम. भारत के पश्चिमी सीमाप्रांत राज्य गुजरात का निबंध लेकर आए है. गुजरात के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे.

गुजरात पर निबंध Essay on gujarat state in hindi

गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi
गुजरात, भारत के पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है। इसकी उत्तरी-पश्चिमी सीमा पाकिस्तान से मिलती है, और इसके साथ ही राजस्थान और मध्य प्रदेश भी हैं। महाराष्ट्र भी इसके दक्षिण में स्थित है। 

अरब सागर इसकी पश्चिमी-दक्षिणी सीमा बनाता है और इसकी दक्षिणी सीमा पर दादर और नगर-हवेली राज्य स्थित है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर है, और यहाँ के प्रमुख व्यवसायिक केंद्रों में से एक है। गुजरात का क्षेत्रफल १,९६,०२४ किलोमीटर है।

इस प्रदेश को भूतकाल में गुर्जरत्रा प्रदेश के नाम से जाना जाता था। गुजरात भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है, और इसके अंदर कच्छ, सौराष्ट्र, काठियावाड, हालार, पांचाल, गोहिलवाड, झालावाड, और गुजरात जैसे प्रमुख प्रादेशिक सांस्कृतिक भाग हैं। 

इनकी लोक संस्कृति और साहित्य राजस्थान, सिंध और पंजाब, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के साथ सम्बंधित हैं। इस राज्य में विशाल समुंदर के किनारे बसे होने के कारण, इसका इतिहास बहुत प्राचीन है और यहाँ पर अनेक विदेशी जातियों ने बसे हुए हैं। गुजरात में अट्ठाइस आदिवासी जातियाँ भी हैं। इसके कारण यहाँ की सांस्कृतिक विविधता बहुत बढ़िया है।

भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध होने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों का केंद्र भी है गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को बंबई  /मुंबई से अलग करके किया गया.

गुजरात का इतिहास गौरवशाली होने के साथ ही आधुनिक काल में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा लोकप्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी का संबंध गुजरात से ही है.

गुजरात पर 10 वाक्य 10 lines on Gujarat in Hindi

  1. गुजरात भारत का पश्चिम राज्य है, जो पाकिस्तान की सीमा पर स्थित है.
  2. गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को किया गया. 1 मई गुजरात का स्थापना दिवस है.
  3. गुजरात की राजधानी गांधीनगर है. इसका सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद है.
  4. गुजारत राज्य का क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किलो मीटर है.
  5. गुजरात की जनसँख्या लगभग 7 करोड़ है.
  6. गुजरात का गरबा विश्व प्रसिद्ध नृत्य है.
  7. गुजरात की मुख्य भाषा गुजराती है, यहाँ अंग्रेजी और हिंदी भी बोली जाती है.
  8. भारत के लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल गुजरात से थे, उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा स्टेच्यु ऑफ़ यूनिटी गुजरात में स्थित है.
  9. भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री मोदी जी भी गुजरात से है. तथा ये गुजरात में लगातर 14 वर्ष तक मुख्यमंत्री रहे.
  10. भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी गुजरात राज्य से थे.

गुजरात राज्य पर निबंध Gujarat State Essay In Hindi

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है सबसे बड़ा शहर अमदाबाद है जो भारत का मैनचेस्टर कहलाता है गुजरात के अंतरराष्ट्रीय सीमा पाकिस्तान से भी लगती है.

गुजरात की समुद्री सीमा 1600 किलोमीटर है गुजरात की उत्तरी पूर्वी सीमा राजस्थान तथा मध्य प्रदेश वहीं दक्षिणी सीमा महाराष्ट्र से लगती है.

दादर एवं नागर हवेली कथा पश्चिम में अरब सागर स्थित है गुजरात का कुल क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किलो मीटर है यहां की जनसंख्या लगभग छ करोड है.

गुजरात में  182 विधानसभा क्षेत्र तथा 26 लोकसभा क्षेत्र हैं राज्यसभा के लिए 11 सदस्यों का चुनाव गुजरात से किया जाता है वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के 14 वर्ष तक मुख्यमंत्री रहे.

गुजरात के इतिहास पर नजर डालें तो काफी रोचक है ईसा से लगभग 2100 पूर्व भगवान श्री कृष्ण के मथुरा से द्वारका जाने के प्रमाण है सिंधु घाटी सभ्यता के भी लोथल जैसी बंदरगाह गुजरात में ही स्थित है.

मौर्य गुप्त तथा गुर्जर प्रतिहार शासकों ने यहां पर शासन किया तथा गुर्जर प्रतिहार शासकों के शासन के कारण इसका नाम गुजरात पड़ा.

गुजरात को बाहरी आक्रांताओं के आक्रमणों का भी सामना करना पड़ा बाद में चालुक्य शासकों ने गुजरात को समृद्धशाली बनाने में अपना अहम योगदान दिया था.

औद्योगिक दृष्टि से संपन्न राज्य होने के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य का संपर्क परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा होता है.

अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है तो कांडला अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह कांडला के अलावा 40 से अधिक अन्य बंदरगाह भी गुजरात में स्थित है.

जिनसे देश के अन्य हिस्सों में भी परिवहन होता है राज्य के प्रमुख उद्योगों में नवीन उद्योगों का अनुपात ज्यादा है जिनमें खाद तथा उर्वरक इंजीनियरिंग रसायन पेट्रो रसायन तथा इलेक्ट्रॉनिक्स  उद्योग प्रमुख है जो रोजगार प्रदान करने में अग्रणी है.

राज्य में कृषि भी बड़े पैमाने पर की जाती है सिंचाई का प्रमुख साधन भूजल तथा सरदार सरोवर परियोजना है प्रमुख फसलों में कपास मूंगफली तंबाकू तथा अन्य खाद्यान्न फसलें हैं राज्य में विभिन्न धर्मों के लोग निवास करते हैं 

गुजरात की प्रमुख भाषा गुजराती है गुजराती के साथ ही हिंदी व अंग्रेजी का प्रयोग भी किया जाता है. गरबा तथा डांडिया प्रमुख लोक नृत्य हैं जो गुजरात की संस्कृति को विशिष्टता प्रदान करते हैं.

गुजरात के प्रमुख मेलों में तरणेतर का मेला माधव राय का मेला मां अंबा का मेला तथा द्वारका व डाकोर का मेला प्रसिद्ध है इनके अलावा प्रमुख त्योहारों में मकर सक्रांति डांगी दरबार शामलाजी मेले तथा भाव नाथ का मेला भी लगता है.

गुजरात में प्राचीन समय से ही लगभग 24 जनजातियों का निवास करती है प्रमुख जनजातियों में भील कोली पटेलिया डाफर तथा टोड़िया है.

ये भी पढ़ें

उम्मीद करता हूँ दोस्तों गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi का यह निबंध आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों गुजरात निबंध पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें,