100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi

गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi: नमस्कार मित्रों आज के निबंध लेख में आपका स्वागत हैं. भारत के पश्चिमी सीमाप्रांत राज्य गुजरात का निबंध gujarat Essay आज हम बता रहे हैं. गुजरात एस्से के माध्यम से आप राज्य की संक्षिप्त इनफार्मेशन हिस्ट्री भूगोल संस्कृति को भाषण स्पीच अनुच्छेद और पैराग्राफ के रूप में भी प्रस्तुत कर सकते हैं.

essay on gujarat state in hindi

भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध होने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों का केंद्र भी है गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को बंबई  /मुंबई से अलग करके किया गया. गुजरात का इतिहास गौरवशाली होने के साथ ही आधुनिक काल में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा लोकप्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी का संबंध गुजरात से ही है.

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है सबसे बड़ा शहर अमदाबाद है जो भारत का मैनचेस्टर कहलाता है गुजरात के अंतरराष्ट्रीय सीमा पाकिस्तान से भी लगती है गुजरात की समुद्री सीमा 1600 किलोमीटर है गुजरात की उत्तरी पूर्वी सीमा राजस्थान तथा मध्य प्रदेश वहीं दक्षिणी सीमा महाराष्ट्र से लगती है.

दादर एवं नागर हवेली कथा पश्चिम में अरब सागर स्थित है गुजरात का कुल क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किलो मीटर है यहां की जनसंख्या लगभग छ करोड है. गुजरात में  182 विधानसभा क्षेत्र तथा 26 लोकसभा क्षेत्र हैं राज्यसभा के लिए 11 सदस्यों का चुनाव गुजरात से किया जाता है वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के 14 वर्ष तक मुख्यमंत्री रहे.

गुजरात के इतिहास पर नजर डालें तो काफी रोचक है ईसा से लगभग 2100 पूर्व भगवान श्री कृष्ण के मथुरा से द्वारका जाने के प्रमाण है सिंधु घाटी सभ्यता के भी लोथल जैसी बंदरगाह गुजरात में ही स्थित है मौर्य गुप्त तथा गुर्जर प्रतिहार शासकों ने यहां पर शासन किया तथा गुर्जर प्रतिहार शासकों के शासन के कारण इसका नाम गुजरात पड़ा.

गुजरात को बाहरी आक्रांताओं के आक्रमणों का भी सामना करना पड़ा बाद में चालुक्य शासकों ने गुजरात को समृद्धशाली बनाने में अपना अहम योगदान दिया औद्योगिक दृष्टि से संपन्न राज्य होने के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य का संपर्क परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा होता है अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है तो कांडला अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह कांडला के अलावा 40 से अधिक अन्य बंदरगाह भी गुजरात में स्थित है.

जिनसे देश के अन्य हिस्सों में भी परिवहन होता है राज्य के प्रमुख उद्योगों में नवीन उद्योगों का अनुपात ज्यादा है जिनमें खाद तथा उर्वरक इंजीनियरिंग रसायन पेट्रो रसायन तथा इलेक्ट्रॉनिक्स  उद्योग प्रमुख है जो रोजगार प्रदान करने में अग्रणी है.

राज्य में कृषि भी बड़े पैमाने पर की जाती है सिंचाई का प्रमुख साधन भूजल तथा सरदार सरोवर परियोजना है प्रमुख फसलों में कपास मूंगफली तंबाकू तथा अन्य खाद्यान्न फसलें हैं राज्य में विभिन्न धर्मों के लोग निवास करते हैं तथा प्रमुख भाषा गुजराती है गुजराती के साथ ही हिंदी व अंग्रेजी का प्रयोग भी किया जाता है.

गरबा तथा डांडिया प्रमुख लोक नृत्य हैं जो गुजरात की संस्कृति को विशिष्टता प्रदान करते हैं गुजरात के प्रमुख मेलों में तरणेतर का मेला माधव राय का मेला मां अंबा का मेला तथा द्वारका व डाकोर का मेला प्रसिद्ध है इनके अलावा प्रमुख त्योहारों में मकर सक्रांति डांगी दरबार शामलाजी मेले तथा भाव नाथ का मेला भी लगता है.

गुजरात में प्राचीन समय से ही लगभग 24 जनजातियों का निवास करती है प्रमुख जनजातियों में भील कोली पटेलिया डाफर तथा टोड़िया है

उम्मीद करता हूँ दोस्तों गुजरात पर निबंध essay on gujarat state in hindi का यह निबंध आपकों पसंद आया होगा, यदि आपकों गुजरात निबंध पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें,

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपनी मूल्यवान राय दे