100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

ज्ञान पर निबंध Essay on Knowledge in Hindi

 ज्ञान पर निबंध  Essay on Knowledge in Hindi

वर्तमान समय मे सबसे बड़ी ज्ञान ही सबसे बड़ी शक्ति है। ज्ञान को हम शिक्षा भी कह सकते है। ज्ञान के बिना आज के जमाने मे जीवन अधूरा है। ज्ञान जीवन को सबसे महान बना सकता है। ज्ञान ही वह कुंजी है। जो हमे सफलता के द्वार तक पहुंचाती है। 

निबंध  (600 शब्द)
परिचय 
ज्ञान संस्कृत का शब्द है। जो कि 'ज्ञ' धातु का शब्द है। जिसका का अर्थ होता है। जानना या बोध होना। ज्ञान हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है। हमे अपने जीवन को सफल बनाने के लिए अच्छी शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए।

 ज्ञान केवल हम शिक्षा को नहीं कह सकते है। किसी भी वस्तु के बारे मे जानकारी को ज्ञान कहते है। ज्ञान के माध्यम से हम हर समस्या का समाधान आसानी से कर सकते है। हमे ज्ञान हमारे माता-पिता तथा शिक्षक देते है। हमे भी अपना ज्ञान दूसरों को देना चाहिए। ताकि वह भी ज्ञान को समझ सकें। ज्ञान एक ऐसी वस्तु है। जो कभी खत्म नहीं होती है।
 
ज्ञान हमेशा किसी को देने पर बढ़ता है। इसे हम पूर्ण रूप से प्राप्त नहीं कर सकते है। ज्ञान एकमात्र ऐसी शिक्षा है। जो हम जीवन भर प्राप्त करने के बाद भी ये पूर्ण नहीं होता है।

ज्ञान के प्रकार
ज्ञान चार प्रकार का होता है। 

1. सामान्य ज्ञान
सामान्य ज्ञान का बोध हमे अपने परिवार के माध्यम से होता है। बच्चो के बारे मे ज्ञान, घरेलू ज्ञान को हम सामान्य ज्ञान कहते है। छोटी उम्र मे चलना, बोलना, लिखना, आदि को सीखने को हम सामान्य ज्ञान कह सकते है। परिवार के बारे मे ज्ञान अपना, नाम, पिताजी, माताजी,तथा सभी घरवालो से मित्रता करना ही ज्ञान है।  

2.शब्दावली ज्ञान
शब्दावली का अर्थ होता है। शब्दो की पंक्ति। जब हमे शब्दो को लिखने का बोध होता है। जब हम बड़े हो जाते है। तो हम विद्या ग्रहण करने विद्यालय जाते है। तो हमारे द्वारा कि गई ग्रहण विद्या तथा ज्ञान को हम शब्दावली ज्ञान कहते है।

3.अवधारणा-आधारित ज्ञान
अवधारणा-आधारित ज्ञान इन सभी से अलग है। ये इस दुनिया की हर वस्तु के बारे मे जानकारी करना, बाहरी दुनिया की जानकारी करना आदि को हम अवधारणा-आधारित ज्ञान कहते है। इसमे ग्लोब की जानकारी होती है। इस कार्य को करने का सही समय युवावस्था होती है। 

4.पुस्तकों से ज्ञान
हमारे जीवन को सफल बनाने के लिए पुस्तकों का ज्ञान होना सबसे महत्वपूर्ण है। हम पुस्तकों के माध्यम से प्रत्येक वस्तु के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है। किताबों मे हमारे लिए उपयोगी सभी वस्तुओ का अच्छे से वर्णन किया होता है। किताबों के ज्ञान को हम घर पर भी पढ़ सकते है। किताबों के ज्ञान से हमारी लिखावट मे भी बहुत प्रभाव पड़ता है। 

ज्ञान का महत्व
हर व्यक्ति को अपने जीवन मे सफल होने के लिए ज्ञान का होना सबसे जरूरी होता है। ज्ञान एक कला है। जिसे सीखने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। हमे अपने आप को सफल बनाने के लिए खुद पर आत्मविश्वास होना सबसे महत्वपूर्ण है। खुद पर भरोसा रखने वाला व्यक्ति सफल जरूर होता है। ज्ञान का महत्व हमारे जीवन मे बढ़ता जा रहा है। ज्ञान के बिना हम कोई कार्य भी नहीं कर सकते है। किसी भी कठिन से कठिन कार्य को ज्ञान के प्रयोग से इसे आसानी से पूर्ण किया जा सकता है।

 हमे अपनी स्थिति तथा समय के मुताबिक कार्य करना चाहिए। हमारी सोच हमेशा सकारात्मक होनी चाहिए। हमे अपने जीवन मे एक ही लक्ष्य बनाना चाहिए। तथा उस पर अपनी जान लगाकर मेहनत करनी चाहिए। हमे हमारे ज्ञान का सही ढंग से उपयोग कर अपनी सफलता की ओर अग्रसर होना चाहिए। हर व्यक्ति अपने जीवन मे सफल होने के पीछे उनकी मेहनत, लग्न, तथा हुनर होना चाहिए। महान व्यक्तियों की यही विशेषता होती है। अतः हमारे जीवन मे सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान ही है।

उपसंहार
हर व्यक्ति को समय रहते अपनी स्थिति तथा परिस्थितियों को समझकर कार्य को करना चाहिए। अपने भले-बुरे के बारे मे ज्ञान होना चाहिए। मनुष्य को न्याय करने की स्वतन्त्रता है। जिसका हमे उपयोग करना चाहिए। जीवन मे महान बनने के लिए ज्ञान का होना महत्वपूर्ण है। महान लोग इसी का उपयोग करते है।