100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay On Wonder Of Science In Hindi

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay On Wonder Of Science In Hindi- नमस्कार दोस्तों विज्ञान का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है. हर क्षेत्र में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. आज हम विज्ञान के चमत्कार के बारे में जानेगे.

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay On Wonder Of Science In Hindi

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay On Wonder Of Science In Hindi
आधुनिक जीवन जितना सुख समृद्ध बना हुआ है. जिसका पूरा श्रेय विज्ञान को जाता है. वे कार्य जो असंभव थे, विज्ञानं के कारण आज हम उसे करने में सक्षम थे. आज हम विश्व के किसी भी भाग में बैठकर हर स्थान की खबरे पल-पल प्राप्त कर सकते है.

विज्ञान के कारण ही आज हम चंद्रमा तक को फतह करने में सक्षम हुए है. विज्ञान हमारे लिए हर कार्य में सहयोगी की भूमिका निभाता है.

आज के बच्चो के लिए विज्ञान के नवीनतम साधन मनोरंजन के संसाधन बनकर उभरे है. पुराने जमाने में लोग लम्बे यात्रा करने में कई दिन लगा देते थे. पर आज उसी यात्रा को यातयात के साधनों के माध्यम से कुछ ही समय में किया जा सकता है.

विज्ञानं के कारण ही आज हम हर वस्तू का सही और विवेकपूर्ण उपयोग कर रहे है. क्या हमारे लिए उपयोगी है. और क्या नहीं? इन सवालो का जवाब हमें बचपन में ही आज के दूरदर्शन से मिल जाता है.

विज्ञान हमें उचित जीवन जीना सिखाता है.विज्ञान की नई तकनीको से किसानो ने कृषि के नए तरीको को खोज निकाला है. जिससे फसल जल्द पक जाती है. तथा जल की कम जरुरत पड़ती है.

आज हम यूरिया खाद का प्रयोग करते है. इसका विकास विज्ञान के कारण ही हो सका है.पर इससे हमें लाभ के साथ साथ अनेक नुकसान भी होते है.

विज्ञान के विकास से ही हम कृषि को आह बैलो और ऊँटो की बजाय ट्रेक्टर से करते है. तथा फसल को भूसे से अलग भी थ्रेसर की मदद से करते है. यानी कृषि के क्षेत्र में भी विज्ञान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

कृषि की कई नई पद्तियो की खोज विज्ञान की तकनीको के कारण हुई है. जो हमारे लिए वरदान साबित हो रही है.
यातयात के नवीनतम साधनों के विकास के बाद आज हम देश विदेश की यात्रा करने में सक्षम है.

यातयात वाहनों में बस कार रेल तथा हवाई जहाज भी उपलब्ध है. जो हमें मात्र कुछ ही समय में लम्बी यात्रा तय करवा सकते है. आज हम अपने किसी भी रिश्तेदार से बातचीत करने में सक्षम है.

विडियो कॉलिंग के मध्यम से हम कही भी बैठकर मुंह देखकर बातचीत कर सकते है. तथा अपने क्षेत्र का दृश्य दिखा सकते है. लेकिन ये विज्ञान के कारण ही संभव हुआ है.

आज हमारे मनोरंजन के साधनों की बात करें. तो हमारे जहन में फिल्म, वीडियोस तथा गेमिंग आते है. जिसे हम मोबाइल या कम्प्यूटर में इन्टरनेट के मध्यम से खेलते है.

आज हमें दोस्तों की जरुरत कम पड़ रही है. हम अकेलापन के जीवन को इन्टरनेट के माध्यम से दूर कर सकते है. तथा इन्टरनेट अपने दोस्त की भूमिका निभाता है.

इस प्रकार विज्ञान का ये साधन हमारा मनोरंजन कराने में सक्षम है. आज के समय में नए रोग उत्पन्न होते जा रहे है. जिस कारण उनका इलाज करना जरुरी बन गया है.

कई बार रोगी को ऐसी बिमारी हो जाती है. जिसका इलाज करने की विधि निजी डॉक्टर के पास नहीं होती है. तो इस अल्पकाल में ही डॉक्टर अपने किसी सिनिअर डॉक्टर को ऑनलाइन रोगी को दिखाकर उसका इलाज करता है.

ऐसा कई बार होता है. जिसमे कई बार विदेशी डॉक्टर की परामर्श से रोगी की जान को बचाया जाता है. शिक्षा प्राप्ति पहले गुरुकुल में की जाती थी.

लेकिन आज शिक्षा ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है. किसी भी कठिन से कठिन प्रश्न को विद्यार्थी ऑनलाइन सिख सकते है. आजकल ऑनलाइन शिक्षा कई शिक्षको के लिए व्यवसाय भी बना हुआ है.

तथा बच्चे ऑनलाइन कोर्स खरीदते है. और शिक्षा प्राप्त करते है. ये केवल प्रोद्योगिकी के कारण ही संभव हुआ है.
वर्तमान समय में आतंकवाद सबसे बड़ी समस्या बनाकर सामने आ रहा है.

लेकिन विज्ञान की तकनीको के कारण आज हम इस समस्या को भी आसानी से सुलझा चुके है. आप कभी बोर्डर पर गए है. तो आपने रडार लगे देखे होंगे,

जो दूर दूर तक छोटी से छोटी वस्तु को आसानी से कवर कर लेता है. तथा कम्प्यूटर से हम सभी दृश्य देख सकते है. और दुश्मन के मिशन को ध्वंस कर सकते है.

आज हमारे देश में कई रोबोट का निर्माण किया गया है. जो बहुत ही तेजी से हर कार्य करते है. यहाँ तक्ल कि बोलने में भी सक्षम है. निकट भविष्य में हमें ये रोबोट सहायता प्रदान करेंगे.

रोबोट के विकास का कार्य किया जा रहा है. और हमें उम्मीद है. कि ये मिशन सफल हो. विज्ञान हमारा सच्चा मित्र है. जो हमेशा अपनी सहायता करता है. तथा जीवन को सरल बना देता है. पर विज्ञान से कुछ हानियों भी होती है. 

इसलिए हमें विज्ञान का प्रयोग विवेकपूर्ण ही करना चाहिए. कन्या भ्रूण हत्या मशीन तथा परमाणु बम्ब जैसी खोजे हमारे अभिशाप बन रही है. इसलिए अनावश्यक वस्तुओ का प्रयोग न करें.
विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay On Wonder Of Science In Hindi

विज्ञान के  क्षेत्र में हमने अभूतपूर्व प्रगति की है विज्ञान के चमत्कारों के परिणाम स्वरुप ही  जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में  क्रांति आ चुकी है भले ही सूचना क्रांति हो अंतरिक्ष विज्ञान हो इसके साथ साथ मनोरंजन पर्यटन और यहां तक खेलों में भी विज्ञान वरदान साबित हो रहा है.

विज्ञान के क्षेत्र में दुनिया का हर एक देश उपलब्धियों के नए आयाम स्थापित कर रहा है. वर्तमान विज्ञान युग में जीवन और विज्ञान एक दूसरे के अभिन्न अंग बन चुके हैं.

यह विज्ञान का ही कमाल है. दोस्तों कि आज का मानव पानी के अंदर रह सकता है. चंद्रमा और मंगल तक पहुंच चुका है. और पूरे ब्रह्मांड के चक्कर लगाने की हिमाकत कर रहा है.

यही नहीं दोस्तों विज्ञान के चमत्कारों की  बदोलत संपूर्ण संसार को एक डिवाइस में कैद किया जा सकता है.  दूरियां सिमटकर कम हो गई है यह सब विज्ञान का ही कमाल है।

विज्ञान हमेशा घटित घटना के तह तक जाता है इसलिए कहा जा सकता है कि प्रत्येक घटना घटित होने की वजह विज्ञान है . छोटी से छोटी घटना से लेकर बड़ी से बड़ी घटना  विज्ञान का ही परिणाम है.

वर्तमान विज्ञान के युग में मानव विज्ञान पर इतना निर्भर हो गया है  जहां से विज्ञान के बिना किसी भी कार्य का होना असंभव सा प्रतीत होता है.

हमारे आसपास विद्यमान सभी वस्तुएं विज्ञान के चमत्कार की बदौलत ही है ,जैसे हमारे घरों  कंप्यूटर ,AC पंखे कूलर वाशिंग मशीन फ्रीज t.v. और इन सब को संचालित करने वाली बिजली भी विज्ञान का ही वरदान है.

विज्ञान ने  मशीनी युग का आरंभ कर प्रत्येक कार्य को सरल तथा सुगम बनाया है विज्ञान के चमत्कार के फल स्वरुप  प्रत्येक कार्य तेजी के साथ अबाध रूप से हो रहे हैं.

विज्ञान ने दैनिक जीवन में आमूलचूल  परिवर्तनों को बाध्य किया है औद्योगिक क्षेत्र ने विज्ञान की बदौलत नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं

व्यक्ति के जीवन में विज्ञान की भूमिका दिनों दिन बढ़ती जा रही है विज्ञान वरदान के रूप में मानवता को एक नई दिशा प्रदान कर सकता है. दैनिक जीवन में विज्ञान एक अभिन्न अंग के रूप में स्थापित हो चुका है.

हमारी दैनिक आवश्यकताओं की प्रत्येक वस्तु विज्ञान के चमत्कारों की बदौलत ही जीवन को आसान बनाया है. चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है.

क्योंकि विज्ञान  ने असाध्य रोगों का इलाज भी खोज निकाला है रोबोटिक सर्जरी इसका अनुपम उदाहरण है  इसके अलावा नवीन घातक बीमारियों के मेडिसन विज्ञान की देन है.

यह विज्ञान का वरदान ही है जिसके द्वारा हम लोग कुछ ही पलों में दुनिया के किसी भी कोने तक आ जा सकते जी हां यातायात के क्षेत्र में विज्ञान के आविष्कारों की बदौलत यातायात के साधनों यथा वायुयान बस कार ट्रैन इत्यादि अनेकों साधनों का विकास संभव हो पाया.

अगर बात करें मनोरंजन के क्षेत्र में विज्ञान के वरदान और देन की तो मोबाइल कंप्यूटर टीवी वीडियो गेम्स तथा इन सभी का आधार स्तंभ इंटरनेट विज्ञान के चमत्कारों का परिणाम ही है.

जीवन के अन्य क्षेत्रों तथा कृषि तथा संचार जगत में भी विज्ञान का योगदान कम नहीं है जहां कृषि में मशीनीकरण के कारण उत्पादन में वृद्धि देखी जा रही है साथ ही उत्पादन लागत में कमी आई है.

कृषि क्षेत्रफल में वृद्धि देखने को मिली. आजकल के युवाओं  की ऑक्सीजन बन चुका मोबाइल  तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं साथ ही साथ मनोरंजन के सभी साधन विज्ञान की ही देन है.

इस प्रकार से  हमारी आवश्यकताओं ने आविष्कारों को जन्म दिया तथा उन्हीं आविष्कारों ने विज्ञान का विकास किया और धीरे-धीरे विज्ञान जीवन का अभिन्न अंग बन कर सामने आया.

इसलिए विज्ञान की अहमियत को देखते हुए तथा जीवन में विज्ञान की भूमिका ने और विज्ञान के  अविष्कारों ने दुनिया को एक नए रूप में तब्दील कर दिया  यही विज्ञान का चमत्कार है.

विज्ञान में मानव की ना केवल दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को पूरा किया बल्कि प्राकृतिक प्रकोप से मानव की रक्षा करने में भी विज्ञान ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है.

विज्ञान प्राकृतिक आपदाओं यथा भूकंप ज्वालामुखी का फटना सुनामी चक्रवात बाढ़ तथा महामारियो जैसी सभी प्रकार के खतरनाक प्रकोप से मानव की रक्षा में सहायक सिद्ध हुआ  है.

सिक्के के दो पहलू होते हैं जहां विज्ञान हमारे लिए वरदान साबित हो रहा है वही विज्ञान अभिशाप बन कर भी सामने आया है विज्ञान के आविष्कारों में कुछ आविष्कार ऐसे भी हैं.

जिनके द्वारा संपूर्ण मानवता को नष्ट किया जा सकता है. यह माननीय विवेक पर निर्भर है. कि वह विज्ञान का प्रयोग अपनी उन्नति में करता है. या अपने विनाश में.

विज्ञान के अभिशाप में रॉकेट बम मिसाइल तथा परमाणु बम का आविष्कार है. साथ ही यातायात के साधनों के विकास ने विभिन्न जलवायु परिवर्तन तथा पर्यावरण प्रदूषण संबंधी समस्याओं की आधारशिला रखी है.

विज्ञान के अभिशाप हमारे विवेक पर निर्भर है परंतु विज्ञान के चमत्कारों को कम आंका नहीं जा सकता क्योंकि विज्ञान के चमत्कार मानव के लिए खूबसूरत तोह्पा हैं.

क्योंकि आदिकालीन मानव जिन विषम परिस्थितियों में अपना जीवन यापन करता था उसकी तुलना आज के मानव से करें तो परिणाम स्वरूप जो गहरी खाई नजर आती है उसमें विज्ञान की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण दिखाई पड़ती है.

ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको आज का हमारा लेख  विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay On Wonder Of Science In Hindi आपको कैसा लगा कमेन्ट मे अपनी राय दें। तथा पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।